FACT CHECK: क्या बुंदेलखंड विश्वविद्यालय को मिला है बेस्ट यूनिवर्सिटी का खिताब? जानें वायरल पोस्‍ट का सच


रिपोर्ट: शाश्वत सिंह

झांसी. बुंदेलखंड विश्वविद्यालय (Bundelkhand University Jhansi) बीते दो दिनों से सोशल मीडिया पर छाया हुआ है. इसकी वजह है एक अखबार की खबर, जो तेजी से वायरल हो रही है. खबर की हेडलाइन में लिखा है कि बुंदेलखंड विश्वविद्यालय को प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय का दर्जा मिला है. इसके लिए विश्वविद्यालय को 1.5 करोड़ रुपए इनाम भी दिया गया है. इस पेपर कटिंग को विश्वविद्यालय के वर्तमान और पुराने स्टूडेंट्स लगातार सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं. NEWS 18 LOCAL ने जब इस वायरल पोस्ट की पड़ताल की तो कुछ अलग ही पता चला. यह वायरल पोस्ट आधा सच है और आधा झूठ है.

इस वायरल पोस्ट में जिस न्यूज पेपर कटिंग को दिखाया गया है वह सच है, लेकिन यह खबर 2012 की है. वर्ष 2012 में बुंदेलखंड विश्वविद्यालय को सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय का पुरुस्कार मिला था. साथ ही 1.5 करोड़ रुपए की धनराशि भी दी गई थी, लेकिन यह सबकुछ 10 साल पहले हुआ था. बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कुलसचिव विनय कुमार सिंह ने बताया कि यह न्यूज पेपर कटिंग बहुत पुरानी है. किसी ने इसे दोबारा व्हाट्सएप पर वायरल कर दिया है. कुलसचिव ने बताया कि लोग तो उन्हें भी बधाई देने लगे थे.

वायरल पोस्ट है गलत
जब हमने इस मामले को और खंगाला तो पता चला कि पिछले साल भी यह पोस्ट वायरल हुआ था. उस समय भी इसका खंडन किया गया था. दिलचस्प बात यह है कि हर बार एडमिशन के ही समय यह पोस्ट वायरल होती है. कुलसचिव विनय कुमार सिंह ने यह भी बताया कि 2013 के बाद से ऐसी कोई रैंकिंग जारी ही नहीं की गई है. न्‍यूज़ 18 लोकल की पड़ताल में यह वायरल पोस्ट गलत साबित हुई.

Tags: Bundelkhand, Jhansi news



Source link

Enable Notifications OK No thanks