FIIs अब ‘डर’ के मारे भारतीय शेयर बाजार को ले जाएंगे ऊपर, कैसे? जानिए


नई दिल्ली. यह लगातार दूसरा सप्ताह था जब जियोपॉलिटिकल तनाव कम होने, कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट, यूएस फेड बैठक के इनलाइन आउटकम और शॉर्ट कवरिंग के कारण भारतीय बाजारों (Indian Markets) में जोरदार तेजी देखी गई.

लगातार 5 महीने से बिक्री कर रहे हैं एफआईआई 
पिछले पांच महीनों से लगातार बिकवाली कर रहे एफआईआई (FIIs) ने पिछले हफ्ते कुछ खरीदारी के साथ वापसी की और यह देखना दिलचस्प होगा कि जब वे अपनी खरीदारी जारी रखेंगे तो बाजार कैसा प्रदर्शन करेगा. पिछले 5 महीनों में उन्होंने भारतीय इक्विटी बाजार में 2.3 लाख करोड़ से अधिक की बिक्री की है जो कि उनकी अब तक की सबसे अधिक बिक्री है. इससे पहले इनकी सबसे ज्यादा बिक्री 2008 में वैश्विक वित्तीय संकट के समय हुई थी जो करीब 1.3 लाख करोड़ थी. यहां दिलचस्प बात यह है कि 2008 में निफ्टी और सेंसेक्स ने 1.3 लाख करोड़ की बिक्री के कारण 60-65% सुधार किया था, लेकिन इस बार निफ्टी और सेंसेक्स में केवल 15% ही सुधार हुआ, जबकि एफआईआई द्वारा बहुत अधिक बिक्री हुई.

ये भी पढ़ें- अब टाटा ग्रुप भी करेगा अपना डिजिटल पेमेंट ऐप लॉन्च, Google Pay और Paytm जैसे ऐप को मिलेगी टक्कर

घरेलू मुद्रा ने इस बार मजबूत लचीलापन दिखाती है और हम अब पूरी तरह से एफआईआई के फ्लोज पर निर्भर नहीं हैं. अधिकांश उभरते बाजारों की तुलना में हमारे बाजार काफी बेहतर स्थिति में हैं और हमने निचले स्तरों से एक मजबूत तेजी देखी है, इसलिए एफआईआई के बीच फियर ऑफ मिसिंग आउट (FOMO) हो सकती है और वे भारतीय बाजारों में आक्रामक रूप से वापस आ सकते हैं जो हमारे बाजार में तेजी को बढ़ा सकते हैं.

बाजार ने पहले ही इस बात पर जोर दिया है कि रूस-यूक्रेन का मुद्दा जल्द ही समाप्त हो सकता है, हालांकि इस मुद्दे से संबंधित समाचार बाजार में कुछ अस्थिरता का कारण बन सकता है.

ये भी पढ़ें- P&O Ferries : अब इस कंपनी ने जूम कॉल पर निकाले 800 कर्मचारी, Better.com की दिलाई याद

अगर हम डेरिवेटिव डेटा को देखें तो इंडेक्स फ्यूचर में एफआईआई का लॉन्ग एक्सपोजर 57 फीसदी हो गया है और पुट-कॉल रेशियो बढ़कर 1.33 के स्तर पर पहुंच गया है. दोनों ही बाजार की तेजी का संकेत दे रहे हैं. ओआई डिस्ट्रीब्यूशन पर नजर डालें तो पुट राइटर्स 17000 के स्तर पर मजबूत आत्मविश्वास दिखा रहे हैं.

Tags: Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks