टाटा मोटर्स, मारुति सुजुकी से लेकर महिंद्रा तक, सभी ऑटो स्टॉक में आई तेजी, क्या खरीदने का सही समय?


मुंबई . शेयर मार्केट लंबी गिरावट के बाद अब एक बार फिर से हरे निशान में दिख रहे हैं. पिछले हफ्ते बीएसई ऑटो इंडेक्स में ब्रेकआउट के बाद, ज्यादातर ऑटो मेजर इस हफ्ते तेजी से चढ़ रहे हैं. पिछले 5 सत्रों में, टाटा मोटर्स के शेयर की कीमत 6 प्रतिशत से अधिक बढ़ी है जबकि मारुति सुजुकी के शेयरों में इस अवधि में 8 प्रतिशत से अधिक की तेजी देखने को मिली है. पिछले 5 सत्रों में महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर की कीमत में 4 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी हुई है. वहीं, टीवीएस मोटर के शेयर की कीमत  करीब 4.50 फीसदी बढ़ी है.

शेयर बाजार के जानकारों के मुताबिक बीएसई ऑटो इंडेक्स में ब्रेकआउट के बाद ज्यादातर ऑटो शेयरों ने तेजी दिखाई है. यह ऑटो शेयरों में तेजी का एक प्रमुख कारण है. उन्होंने कहा कि रूस-यूक्रेन के उतार-चढ़ाव से हाल ही में हुई बिकवाली के बाद ऑटो स्टॉक आकर्षक वैल्यूएशन पर उपलब्ध हैं.

यह भी पढ़ें- सस्ते में सोना खरीदने का आखिरी मौका, आज बंद हो रहा है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का सब्सक्रिप्शन

हाल के सत्रों में बाजारों में कमजोरी मुख्य रूप से अमेरिकी अर्थव्यवस्था में कमजोरी के कारण हुई है. इसलिए, एक बार जब बाजारों में पलटाव होगा, तो ऑटो स्टॉक भारतीय शेयर बाजार में तेजी लाने वाले सेक्टर में से एक होंगे.

ऑटो सेक्टर डिमांड अच्छी
मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस समय ऑटो स्टॉक के फंडामेंटल मजबूत दिख रहे हैं. मांग में काफी तेजी है. वहीं, दूसरी तरफ कोरोना के बाद जब बाजार ने वापस तेजी दिखाई तो ज्यादातर ऑटो स्टॉक उसमें शामिल नहीं थे क्यों कि ऑटो शेयरों का नेशनल इकोनॉमी के साथ सीधा संबंध होता है. बाजार के रिवर्सल के बाद भारतीय शेयर बाजार में काफी अस्थिरता और गिरावट देखने को मिल रही है. रूस-यूक्रेन युद्ध, अमेरिकी अर्थव्यवस्था में कमजोरी आदि जैसे विदेशी ट्रिगर्स के कारण ये अस्थिर हैं.

यह भी पढ़ें- विदेशी निवेशकों की बेरुखी, पी-नोट के जरिए निवेश मई में घटकर 86,706 करोड़ पर आया

हालात में सुधार
वर्तमान परिदृश्य में, भारतीय अर्थव्यवस्था में कुछ भी गलत नहीं है क्योंकि कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण रुपया फिसल रहा था. अब, कच्चा तेल अपने हाल के उच्च स्तर से नीचे आ रहा है. इसलिए, एक बार ट्रेंड रिवर्सल में ऑटो स्टॉक प्रमुख सेक्टरों में से  एक होगा. एक्सपर्ट्स के मुताबिक ऑटो सेक्टर में टाटा मोटर, मारुति सुजुकी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टीवीएस मोटर ऐसे स्टॉक दिख रहे हैं जिन्हें अभी खरीदा जा सकता है. नियर टर्म और लॉन्ग टर्म दोनों समय के लिहाज ये अच्छे दिख रहे हैं.

Tags: Mahindra and mahindra, Maruti Suzuki, Tata Motors

image Source

Enable Notifications OK No thanks