GATE 2022: सुप्रीम कोर्ट से हरी झंडी मिलने के बाद गेट परीक्षा आज से शुरू, जानें ये जरूरी जानकारी


Jobs

oi-Pallavi Kumari

|

नई दिल्ली, 05 फरवरी: इंजीनियरिंग परीक्षा 2022 (गेट 2022) में ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट शनिवार 5 फरवरी से शुरू हो रहा है। गेट परीक्षा 2022 का आज पहला दिन है। सुप्रीम कोर्ट ने इसी हफ्ते गेट परीक्षा 2022 को स्थगित करने की मांग वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया है। राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) बैंगलोर और सात भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) बॉम्बे, दिल्ली, गुवाहाटी, कानपुर, खड़गपुर, मद्रास और रुड़की में राष्ट्रीय समन्वय बोर्ड (एनसीबी) की ओर से संयुक्त रूप से आयोजित की जाती है।

gate exam

जानें कोरोना काल में कैसे होगी गेट परीक्षा 2022

गेट परीक्षा 2022 कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2.30 से शाम 5.30 बजे तक। देश के कई हिस्सों में कोरोनावायरस बीमारी (कोविड -19) प्रतिबंधों के बीच परीक्षा आयोजित की जाएगी।

उम्मीदवारों को अपने प्रवेश पत्र के साथ परीक्षा शुरू होने से 90 मिनट पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने के लिए कहा गया है। परीक्षा में बैठने वालों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा जैसे फेस मास्क पहनना, हाथों को साफ करना आदि। परीक्षा केंद्रों को भी साफ किया जाएगा। गेट 2022 की बाकी परीक्षाएं 6, 12 और 13 फरवरी को होंगे।

गेट एक परीक्षा है जो मुख्य रूप से इंजीनियरिंग और विज्ञान में विभिन्न स्नातक विषयों की व्यापक समझ का परीक्षण करती है ताकि मास्टर कार्यक्रम में प्रवेश और कुछ सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों द्वारा भर्ती की जा सके।

सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की गेट परीक्षा-2022 को स्थगित करने की याचिका

गेट परीक्षा-2022 के स्थगन के खिलाफ याचिकाओं को खारिज करते हुए न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने कहा कि यह उन छात्रों के जीवन में “अराजकता और अनिश्चितता” पैदा करेगा जिन्होंने परीक्षा के लिए पंजीकरण किया है। अब देश में सब कुछ खुल रहा है। हम छात्रों के करियर के साथ नहीं खेल सकते। यह अकादमिक नीति का मामला है और इन मामलों की जांच उनके द्वारा की जानी चाहिए। अदालत के लिए इस क्षेत्र में प्रवेश करना बहुत खतरनाक है।”

याचिकाकर्ताओं ने कोरोना की तीसरी लहर के कारण परीक्षा स्थगित करने की मांग करते हुए अदालत का रुख किया था, लेकिन अदालत ने कहा कि उसे नियामक अधिकारियों के कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को समाप्त करने के लिए कोई व्यापक कारण नहीं मिला।

ये भी पढ़ें- Weather: अगले 2 दिनों तक उत्तर भारत में घना कोहरा, दिल्ली समेत 11 राज्यों में बारिश का अलर्टये भी पढ़ें- Weather: अगले 2 दिनों तक उत्तर भारत में घना कोहरा, दिल्ली समेत 11 राज्यों में बारिश का अलर्ट

English summary

GATE 2022 exam begins today after green signal from Supreme Court all you need to know

Story first published: Saturday, February 5, 2022, 11:08 [IST]

Source link

Enable Notifications OK No thanks