Goa Assembly Election Result Live: गोवा विधानसभा चुनाव परिणाम के रूझान हैं चौंकाने वाले!, किसके सिर पर बंधेगा जीत का सेहरा ?


Goa Assembly Election Result Live: 14 फरवरी 2022 को गोवा में 40 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई थी. इन सीटों पर कुल 301 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज होगा. शुरुआती रूझान आ लगे हैं. कुछ देर में पूरी तस्वीर साफ हो जाएगी. आपको बता दें कि 14 फरवरी को हुई वोटिंग में कुल 79.61 फीसदी मत पड़े थे. इस चुनाव में गोवा के मतदाताओं ने बढ़-चढ़कर अपने मत देने के अधिकार का प्रयोग किया. मतदाताओं के मन में क्या था, इसका खुलासा आज हो जाएगा.

40 सीटों पर लड़ी भाजपा

इस चुनाव में भाजपा और कांग्रेस सहित अन्य पार्टियों ने जी-जान से मेहनत की है. जहां बीजेपी ने पूरे 40 सीटों पर अकेले लड़ने का फैसला किया था. इसमें 37 पुरुष और 3 महिला उम्मीदवार हैं.  वहीं कांग्रेस ने क्षेत्रीय पार्टी गोवा फॉरवर्ड पार्टी के साथ चुनाव लड़ने का निर्णय लिया था. कांग्रेस इस चुनाव में कुल 37 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए थे. इसमें 35 पुरुष और 2 महिला प्रत्याशी शामिल हैं. वहीं गोवा फॉरवर्ड पार्टी ने 3 सीट पर चुनाव लड़ने का फैसला किया.

आप पार्टी का दम

इस चुनाव में आम आदमी पार्टी भी पूरे दम के साथ चुनाव मैदान में उतरी. आम आदमी पार्टी ने अमित पालेकर को अपना मुख्मंत्री उम्मीदवार बनाया. गौरतलब है कि 2017 के चुनाव में भी आम आदमी पार्टी ने गोवा में चुनाव लड़ा था. कई सीटों पर आप के उम्मीदवारों ने अच्छा प्रदर्शन किया था.

एनसीपी-शिवसेना की जोड़ी

इन पार्टियों के अलावा शरद पवार की पार्टी नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCP) और शिवसेना (Shiv Sena) साथ में गोवा के चुनाव में उतरी. कई सीटों पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और शिवसेना गठबंधन जबरदस्तटक्कर दे रह है.

TMC और MG का गठबंधन 

ममता बनर्जी की तृममूल कांग्रेस भी जोर-शोर के साथ गोवा के चुनाव में उतरी. टीएमसी ने कांग्रेस के कई पुराने दिग्गज नेता को अपने पाले में लाने में कामयाब रही है. अगर टीएमसी कोई सीट जीत जाए, तो यह है हैरानी की बात नहीं होगी. टीएमसी ने गोवा की प्रमुख क्षेत्रीय पार्टी महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी से हाथ मिलाया है.

Tags: Assembly elections, Goa Elections



Source link

Enable Notifications OK No thanks