Gold Price Today: सोना लुढ़का, चांदी की कीमतों में आई तेजी, जानिए क्या है सर्राफा का ताजा भाव


हाइलाइट्स

दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 85 रुपये घटी है.
चांदी की कीमत में 161 रुपये का इजाफा हुआ है.
डॉलर के मुकाबले रुपया अपने नए न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया है.

नई दिल्ली. Gold Price Today in Delhi: बुधवार को सोने की कीमतों में थोड़ी गिरावट देखने को मिली लेकिन चांदी की चमक बढ़ गई. राष्ट्रीय राजधानी में 10 ग्राम सोने की कीमत आज 85 रुपये घटकर 50,487 पर पहुंच गई. पिछले कारोबारी सत्र में सोना 50,572 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. चांदी की कीमत आज 161 रुपये बढ़कर 56,179 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई है. पिछले कारोबारी सत्र में यह 56,018 रुपये के स्तर पर थी. बताया जा रहा है कि वैश्विक बाजारों में सोने-चांदी की कीमतों में कोई खास फेरबदल देखने को नहीं मिला है.

बता दें कि मंगलवार को सर्राफा बाजार में सोने की कीमत में बढ़त और चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली थी. बुधवार को रुपये में एक बार फिर गिरावट हुई और यह डॉलर के मुकाबले अपने नए सर्वकालिक न्यूनतम स्तर 79.62 पर बंद हुआ. एचडीएफसी सिक्योरिटीज़ के तपन पटेल ने बताया है कि अंतरराष्ट्रीय मार्केट में स्पॉट गोल्ड प्राइस 1,726 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, वहीं चांदी 18.98 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड हो रही थी.

ये भी पढ़ें- सोने-चांदी की तस्‍करी पर कसेगा शिकंजा! केंद्र ने कई उत्‍पादों को कंट्रोल्‍ड शिपमेंट की लिस्‍ट में डाला, कैसे काम करता है सिस्‍टम?

मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट
आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता
बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें- नीति आयोग के पूर्व उपाध्‍यक्ष सहित दो अर्थशास्त्रियों की सलाह, SBI को छोड़कर सभी सरकारी बैंकों का हो निजीकरण

Tags: Business news, Business news in hindi, Gold price, Silver price

image Source

Enable Notifications OK No thanks