गुड न्यूजः नौकरियों की आने लगी बहार, संगठित क्षेत्र की कंपनियों ने दी 4 लाख नई नौकरियां


नई दिल्ली. अर्थव्यवस्था में सुधार के साथ ही रोजगार के मोर्चे से अच्छी खबर आने लगी है. नई भर्तियों में बढ़ोतरी हो रही है और बेरोजगारों की संख्या कम हो रही है. आने वाले महीनों में भी रोजगार में बढ़ोतरी का यह ट्रेंड जारी रह सकता है.

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, दिसंबर 2021 तिमाही में नौ प्रमुख संगठित क्षेत्रों ने 4 लाख लोगों को नई नौकरियां दी. केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने गुरुवार को तिमाही रोजगार सर्वे जारी करते हुए यह जानकारी दी. इसके मुताबिक सितंबर 2021 तिमाही में संगठित क्षेत्र के कामगारों की संख्या 3.10 करोड़ थी जो दिसंबर 2021 तिमाही में बढ़कर 3.14 करोड़ हो गई.

ये भी पढ़ें- क्‍या अब कोका कोला भी खरीदेंगे एलन मस्‍क? एक ट्वीट से दिया संकेत, कहा-इसमें दोबारा ‘कोकीन’ मिलाउंगा

दिसंबर 2021 तिमाही में बढ़ी कामगारों की संख्या
केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने भी इस संबंध में ट्वीट किया. उन्होंने टवीट कर कहा, “यह बताते हुए खुशी हो रही है कि तिमाही रोजगार सर्वे के तीसरे दौर (अक्टूबर-दिसंबर 2021) में 9 संगठित क्षेत्र में 10 या इससे अधिक श्रमिकों को रोजगार देने के मामले में बढ़ोतरी हुई है.” मंत्रालय के रोजगार सर्वे का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि इस दौरान कामगारों की संख्या बढ़कर 3 करोड़ 14 लाख 54 हो गई है.

मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में सबसे ज्यादा कामगार
सर्वे के मुताबिक, इस दौरान मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र के कामगारों की संख्या सबसे ज्यादा 1.24 करोड़ रही. यह संगठित क्षेत्र के कुल कामगारों का 39 फीसदी है. इसके बाद एजुकेशन सेक्टर में कामगारों की संख्या 69.26 लाख रही. यह कुल कामगारों का 22 फीसदी है. जबकि आईटी-बीपीओ क्षेत्र में 34.47 लाख, हेल्थ सेक्टर में 32.86 लाख, ट्रेड में 16.81 लाख, ट्रांसपोर्ट में 13.20 लाख और फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्टर में 8.85 लाख लोग इस दौरान नौकरी कर रहे थे. होटल एवं रेस्त्रां क्षेत्र के कामगारों की संख्या 8.11 लाख और कंस्ट्रक्शन क्षेत्र में 6.19 लाख रही.

ये भी पढ़ें- हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर खरीदे, बेचें या होल्ड करें, निवेशकों के लिए ये है प्रमुख ब्रोकरेज हाउस की राय

सर्वे का यह आंकड़ा 9 संगठित क्षेत्रों की उन कंपनियों पर आधारित होता है जो 10 या इससे अधिक लोगों को रोजगार देते हैं. इन क्षेत्र में मैन्युफैक्चरिंग, कंस्ट्रक्शन, ट्रेड, ट्रांसपोर्ट, एजुकेशन, हेल्थ, एकोमोडेशन एवं रेस्टोरेंट्स, आईटी-बीपीओ और फाइनेंशियल सेवा शामिल है.

Tags: Job news, Job opportunity, Jobs in india, Ministry of Labour and Employment

image Source

Enable Notifications OK No thanks