अच्छी खबर! इस IIT में बिना JEE Advanced की परीक्षा दिए मिलेगा एडमिशन..


इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास (IIT Madras) ने कंप्यूटर साइंस में अपने हाई क्वालिटी वाले कोर्स को सभी के लिए उपलब्ध कराने के लिए एक अनूठी पहल की है। कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के फैकल्टी ने एक पोर्टल बनाया है जिसमें कोर कोर्स शामिल हैं जिन्हें शैक्षणिक संस्थानों, छात्रों और रुचि रखने वाले किसी अन्य व्यक्ति द्वारा एक्सेस किया जा सकता है। कोर कंप्यूटर साइंस कोर्स जो पोर्टल- nsm.iitm.ac.in/cse/ पर उपलब्ध हैं वह प्रोग्रामिंग, डेटा संरचना, कंप्यूटर संगठन और एल्गोरिदम पर आधारित है। प्रत्येक कोर्स में महामारी के दौरान IIT मद्रास में छात्रों को पढ़ाए गए लाइव लेक्चर की YouTube रिकॉर्डिंग है।

आईआईटी मद्रास ने एक बयान में कहा है कि यह पहल आईआईटी मद्रास के निदेशक प्रोफेसर वी कामकोटी के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में भी एक बड़ा कदम है, जो ग्रामीण भारत के लिए उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा को सुलभ बनाने के पक्षधर हैं। प्रोफेसर सी चंद्रशेखर, प्रमुख, कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट, आईआईटी मद्रास ने कहा कि डिपार्टमेंट के फैकल्टी द्वारा ग्रेजुएशन लेवल सीएसई कोर पाठ्यक्रमों के लिए लाइव व्याख्यान की रिकॉर्डिंग इंजीनियरिंग कॉलेजों में छात्रों के लिए कॉन्सेप्ट और प्रिंसिपल को सही तरीके से सीखने में मददगार हो।

कंप्यूटर साइंस भारत में सबसे अधिक मांग वाले इंजीनियरिंग विषयों में से एक है, विशेष रूप से IIT में यह छात्रों के लिए हाई इंटरेस्ट का केंद्र रहा है। हालांकि आईआईटी में इस स्ट्रीम के लिए कई छात्र आवेदन करते हैं लेकिन सीटों की संख्या सीमित है। विभाग वरिष्ठ छात्रों को लाइव ट्यूटोरियल सत्र आयोजित करने के लिए भी शामिल करने की योजना बना रहा है जहां वे छात्रों के संदेहों को भी स्पष्ट करेंगे। इस पहल का लाभ उठाने वाले लोग सेल्फ असेसमेंट के लिए पोर्टल पर क्विज में भी भाग ले सकते हैं और कोर्स की अपनी समझ के स्तर का पता लगा सकते हैं।

इस पहल पर काम करने के अपने अनुभव को साझा करते हुए, कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के तीसरे वर्ष के बीटेक छात्र कोवुरी श्रवणकुमार रेड्डी ने कहा कि पोर्टल पर क्विज की डिफिकल्टी लेवल संस्थान द्वारा ग्रेजुएशन के लिए आयोजित परीक्षाओं के बराबर है। डिपार्टमेंट बेहतर मूल्यांकन के लिए भविष्य में रैंडमाइज्ड क्विज बनाने की योजना बना रहा है। सभी तत्व एक साथ छात्रों को पाठ्यक्रम सीखने के लिए एक व्यापक पैकेज प्रदान करेंगे।

विदेश में पढ़ाई करें, लेकिन स्कैम से बचें

Source link

Enable Notifications OK No thanks