GST Rate Hike: मंहगाई के जमाने में हर माह द‍िल्‍लीवालों के बचा रहे 10 से 15 हजार, GST की बढ़ी दरों पर बोले सीएम केजरीवाल


नई द‍िल्‍ली. देश में पहले ही मंहगाई ने लोगों की कमर तोड़ रखी है. ऐसे में केंद्र सरकार (Central Government) ने उन पर और डबल मार करते हुए जीएसटी (GST) दरों में और बढ़ोत्‍तरी करने का ऐलान क‍िया है. इसके बाद खाने पानी की चीजों पर ज्‍यादा टैक्‍स लगने के बाद यह और मंहगी हो जाएंगी. इन दरों को वापस लेने के ल‍िए द‍िल्ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने सरकार से गुहार लगाई है. उन्‍होंने इन बढ़ी दरों को तत्‍काल प्रभाव से वापस लेने की मांग की है ज‍िससे क‍ि आम आदमी को राहत म‍िल सके.

जीएसटी पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कड़ी प्रतिक्रिया जा‍ह‍िर करते हुए कहा है क‍ि इतनी महंगाई के जमाने में देश में अकेला दिल्ली ऐसा राज्य है, जहां आम नागरिकों को हम लोग महंगाई से थोड़ी राहत दे रहे हैं. दिल्ली सरकार मुफ्त शिक्षा-स्वास्थ्य, बिजली-पानी और महिलाओं को बसों में फ्री सफर की सुविधा दे रही है. दिल्ली में योग मुफ्त सिखा रहे हैं और तीर्थ यात्रा मुफ्त करा रहे हैं. इन सारी चीजों को जोड़ कर देखें तो हर परिवार को हर महीने कम से कम 10 से 15 हजार रुपए का फायदा है.

New GST Rate : नई जीएसटी दरें आज से लागू, चेक करें क्‍या हुआ सस्‍‍‍‍ता और किसके लिए चुकाने होंगे ज्‍यादा दाम?

बताते चलें क‍ि सोमवार यानि 18 जुलाई से कुछ घरेलू वस्तुएं, होटल्स और बैंक सर्विसेज समेत कुछ और चीजों के लिए पहले से अधिक खर्च करना पड़ेगा. छपाई, लिखने या फिर ड्रॉइंग के लिए इस्तेमाल होने वाली स्याही, LED लैम्पस, लाइट्स एवं फिक्सचर्स और उनके मेटल से प्रिंट हुए सर्किट बोर्ड महंगे हो गए हैं.

चमड़े के सामान और जूते बनाने के जुड़े जॉब वर्क पर जीएसटी दर 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दी गई है. अब सड़क, पुल, रेलवे, मेट्रो, और श्मशान घाट का काम करवाना भी महंगा हो गया है. अभी तक ऐसे कार्यों के लिये जारी होने वाले कार्य अनुबंधों पर 12 प्रतिशत का जीएसटी लगता था, जो अब बढ़ाकर 18 प्रतिशत किया गया है. टेट्रा पैक पर दर 12 प्रतिशत से बढ़ाकर 18 प्रतिशत और कटे और पॉलिश किए गए हीरे पर दर 0.25 प्रतिशत से बढ़ाकर 1.5 प्रतिशत कर दी गई है.

Tags: Arvind kejriwal, Central government, Delhi Government, Gst, Kejriwal Government

image Source

Enable Notifications OK No thanks