हैकर ग्रुप का दावा : आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल की वेबसाइटें अभी भी असुरक्षित


आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल (ABFRL) की वेबसाइटें अभी भी कस्‍टमर्स के लिए असुरक्षित हैं। कंपनी के डेटा को कथित रूप से लीक करने वाले हैकर ग्रुप ने यह दावा Gadgets 360 के साथ बातचीत में किया है। ऑनलाइन दिखाई दिया वह डेटा 700GB साइज का था। रिसर्चर्स के अनुसार, उसमें कस्‍टमर्स और कर्मचारियों के 54 लाख ई-मेल अड्रेस थे। हालांकि कंपनी ने कहा है कि कस्‍टमर्स और कर्मचारियों की इन्‍फर्मेशन तक उसकी पहुंच सिक्‍योर है। कस्‍टमर्स को इस घटना के बारे में सूचित करने और उनके पासवर्ड को ‘प्रो-एक्टिव’ उपाय के तौर पर रीसेट करने के लिए कंपनी ने ई-मेल भी भेजा है।

हैकर ग्रुप ShinyHunters ने Gadgets 360 को बताया कि आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल (ABFRL) के स्वामित्व वालीं साइटें अभी भी असुरक्षित हैं। कस्‍टमर्स को ABFRL, Jaypore, Pantaloons समेत कंपनी की अन्‍य वेबसाइट से खरीदारी नहीं करने के लिए कहा गया है।

हैकर ग्रुप ने यह भी दावा किया कि उसके पास अभी भी ABFRL डेटा तक हिडन एक्‍सेस था। Gadgets 360 हैकर ग्रुप द्वारा किए गए दावों को स्वतंत्र रूप से वेरिफाई करने में सक्षम नहीं था। इस बारे में पूछे जाने पर ABFRL ने कहा कि कस्‍टमर्स और कर्मचारियों की इन्‍फर्मेशन तक उसकी पहुंच सिक्‍योर है।

Gadgets 360 को दिए एक बयान में ABFRL के प्रवक्ता ने कहा कि वह घटना की जांच कर रहे हैं। इसके लिए कंपनी ने फोरेंसिक सिक्‍योरिटी एक्‍सपर्ट को लगाया है। संबंधित अधिकारियों को भी सूचना दी है और दोषियों को पकड़ने के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। कंपनी ने कहा है कि उसके ऑपरेशन या बिजनेस पर इसका कोई असर नहीं पड़ा है।  

प्रवक्ता ने बताया है कि ऐहतियाती कदम उठाते हुए उसने सभी कस्‍टमर्स के पासवर्ड रीसेट कर दिए हैं और OTP बेस्‍ड ऑथेन्टिकेशन को इनेबल किया है। कस्‍टमर्स और कर्मचारियों की इन्‍फर्मेशन को सुरक्षित करने के लिए और कदम भी उठाए हैं।

कंपनी ने कहा है कि इस सप्ताह की शुरुआत में हमारे कुछ कस्‍टमर्स के प्रोफाइल की जानकारी कुछ साइबर फोरम में जारी की गई है। हम जानते हैं कि यह आपके लिए चिंता का विषय होगा। हमने अपने सभी कस्‍टमर्स के पासवर्ड को ‘एहतियाती उपाय’ के तौर पर रीसेट किया। इसके साथ ही OTP बेस्‍ड वन-टाइम पासवर्ड को इनेबल किया। कंपनी का दावा है कि इसके अलावा भी उसने कई कदम कस्‍टमर्स की इन्‍फर्मेशन को सिक्‍योर करने के लिए उठाए हैं। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks