Healthy Dinner Plate: डिनर की थाली में इन चीजों को जरूर करें एड, स्वाद और सेहत रहेगी बरकरार


Healthy Dinner Plate: हेल्दी रहने के लिए न सिर्फ एक्सरसाइज और योग जरूरी है बल्कि एक हेल्दी डाइट भी बहुत जरूरी होती है. ऐसे में हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ साथ हेल्दी डिनर करने की भी सलाह दी जाती है. लंच भले ही आप हैवी कर सकते हैं लेकिन डिनर में कम खाना खाएं. डिनर की थाली में हेल्दी चीजों को जरूर एड करें. रात का खाना वो मील है जो हमें फिट रखने में मदद करता है. अगर हमारे रात का खाना पोषण से भरपूर है तो हम स्वस्थ रहने के साथ-साथ वजन को भी कंट्रोल में रख सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कैसी होनी होनी चाहिए आपकी डिनर की पौष्टिक थाली.

ऐसी होनी चाहिए हेल्दी डिनर थाली
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो डिनर में कुछ चीजों को जरूर शामिल करें. डिनर में हमेशा हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए और कोशिश करें कम भोजन खाने की. डिनर की थाली में चावल, रोटी, घी खाकर भी वजन कम किया जा सकता है. हालांकि ये सब संतुलन से जुड़ा हुआ है. वेट लॉस की प्लानिंग कर रहे लोगों के लिए एक आदर्श डिनर प्लेट स्वस्थ और पौष्टिक प्लेट कहलाता है. इसमें थोड़ा चावल, थोड़ा पनीर, थोड़ी दाल और सलाद जरूर शामिल करें.

इसे भी पढ़ें: लौकी का जूस पीने से पहले जरूर जान लें ये बातें, हो सकती है बड़ी परेशानी

आपको बता दें कि जो लोग रात के वक्त कार्बोहाइड्रेट खाना पसंद करते हैं उन्हें बेहतर नींद आती है. ऐसे लोग रात को संतुलित मात्रा में ही चावल खाएं और थाली में रोटी को एड जरूर करें. वहीं चावल के रूप में थोड़ा-सा कार्ब्स लिया जा सकता है. इसके साथ ही डिनर प्लेट में थोड़ी सी दाल, पनीर और सलाद को लेना न भूलें. दाल को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. अगर आप वेजिटेरियन हैं तो आपको अपनी डाइट में थोड़ी दाल हर रोज शामिल करनी चाहिए. वहीं अगर सलाद की बात करें तो सलाद पोषण तत्वों का भंडार होता है.

इसे भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए पिएं तुलसी और अजवाइन का पानी, ऐसे होगा फायदा

सलाद में पाए जाने वाले पोषक तत्व पाचन को बेहतर रखने और वजन को कम करने में मदद करते हैं. डिनर में सलाद जरूर खाएं लेकिन सलाद में खीरा शामिल करने से बचें. रात में खीरा नहीं खाना चाहिए. खीरा भले ही दूसरे खाने को पचाता हो लेकिन उसे खुद पचने में थोड़ा ज्यादा समय लगता है. ऐसे में डिनर में खीरा खाने से बचें. रात को खीरे की जगह आप सलाद में प्याज, टमाटर, गाजर, ऑलिव्स खा सकते हैं.

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks