बवासीर के मरीजों को एक दिन में इससे ज़्यादा नहीं खाने चाहिए अंडे, हो सकते हैं गंभीर नुकसान


बवासीर के मरीजों को अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पाइल्स में मसालेदार और ज़्यादा तला-भुना खाने से परहेज करना चाहिए। बवासीर की समस्या से जूझ रहे मरीजों के दिमाग में अक्सर यह सवाल आता है कि क्या बवासीर में अंडा खाना चाहिए?

बवासीर या पाइल्स एक ऐसी बीमारी है, जिसमें बैठना भी मुश्किल हो जाता है। मेडिकल भाषा में इसे हेमरॉइड्स कहा जाता है। इस बीमारी में गुदा (ऐनस) के अंदरूनी और बाहरी क्षेत्र और मलाशय (रेक्टम) के निचले हिस्से की शिराओं में सूजन आ जाती है। इसकी वजह से ऐनस के अंदर और बाहर या किसी एक जगह मस्से जैसी स्थिति बन जाती है, जो कभी अंदर रहते हैं और कभी बाहर भी आ जाते हैं। यह बीमारी दो तरह की होती है- खूनी बवासीर और बादी बवासीर। खूनी बवासीर में खून आता है, लेकिन इस बवासीर में दर्द नहीं होता। जबकि बादी बवासीर में पेट में कब्ज बन जाती है और इसकी वजह से पेट हमेशा खराब रहता है। यह बीमारी 45 साल से 65 साल के लोगों में काफी आम होती है यह बीमारी दर्दनाक होने के साथ-साथ शर्मनाक भी होती है। 

इसे भी पढ़ें: अब जी खोल के खाएं गोलगप्पे! सेहत को मिलेंगे ये 5 बेहतरीन लाभ, जानकर रह जाएंगे हैरान

क्या बवासीर में अंडा खाना चाहिए? 

डॉक्टर्स के मुताबिक, बवासीर के मरीजों को अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पाइल्स में मसालेदार और ज़्यादा तला-भुना खाने से परहेज करना चाहिए। बवासीर की समस्या से जूझ रहे मरीजों के दिमाग में अक्सर यह सवाल आता है कि क्या बवासीर में अंडा खाना चाहिए? अगर आप भी इस सवाल का जवाब खोज रहे हैं तो आज का लेख जरूर पढ़ें।  

डाइट एक्सपर्ट्स के मुताबिक बवासीर के मरीजों को मासलेदार और कैफीनयुक्त भोजन से परहेज करना चाहिए। वहीं, आप इस स्थिति में अंडे का सेवन कर सकते हैं लेकिन कुछ विशेष तरह की सावधानियों के साथ। डायटीशियन का कहना है कि अंडे में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। इससे पाचन क्रिया बेहतर रूप से काम करती है। अंडे के सेवन आंतों की मूवमेंट को बेहतर बनती है और  मल को सॉफ्ट बनाने में मदद मिलती है। अंडा खाने से कब्ज और पेट संबंधी अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इतना ही नहीं, अंडे में भारी मात्रा में प्रोटीन और फैट होता है, जो बवासीर रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए आप बवासीर में अंडे का सेवन कर सकते हैं। 

सीमित मात्रा में ही करें अंडे का सेवन

 हालांकि, बवासीर के मरीजों का सीमित मात्रा में ही अंडे का सेवन करना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बवासीर के मरीजों को पूरे दिन में 3 से अधिक अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए। अधिक मात्रा में अंडे का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है, जिससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। डॉक्टर्स का कहना है कि अंडे को मसालों के साथ पकाकर बिल्कुल भी ना खाएं। बवासीर में अधिक मसालेदार भोजन का सेवन करने से आपकी परेशानी और अधिक बढ़ सकती है। अंडे को उबालकर खाना आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: हड्डियों को बनाना चाहते हैं मजबूत, तो करें यह आसान एक्सरसाइज

बवासीर की समस्या होने पर क्या खाएं 

साबुत अनाज

गेंहू का ब्रेड

ब्राउन राइस 

फाइबरयुक्त सब्जियाँ 

केला

खीरा

खरबूज

– प्रिया मिश्रा 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

image Source

Enable Notifications OK No thanks