खाने से कितनी देर पहले भिगोने चाहिए नट्स ताकि मिल सके अधिक सेहत लाभ


Soaked Nuts: नट्स खाना किसे पसंद नहीं होता. फाइबर, प्रोटीन से भरपूर नट्स का सेवन हमें हर दिन करना चाहिए. नट्स में विटामिन ई, कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन बी, थायमिन आदि ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं. कई लोग नट्स को चलते-फिरते खाना पसंद करते हैं, तो कई अपनी फेवरेट डिश के साथ इन्‍हें खाते हैं. लेकिन, आप जानते हैं नट्स को खाने का सही तरीका क्या है. हम जो नट्स खाते हैं, वह काफी गर्म होते हैं, जिन्‍हें पचने में काफी समय लगता है, इसलिए नट्स को हमेशा भिगोकर खाना चाहिए. कच्चे नट्स में भरपूर मात्रा में फाइटिक एसिड होता है,  जिससे पेट या सीने में जलन की समस्या हो सकती है.

इसे भी पढ़ें: जायफल को लेकर तीन देशों में हुआ था ‘खूनी संघर्ष’, इस मसाले से जुड़े दिलचस्प किस्से जानकर हो जाएंगे हैरान 

नट्स को नमक के पानी में भिगोएं
रेडिएंटलाइफ के अनुसार कई लोगों को कच्चे नट्स खाने से फाइटेट्स और इंजाइम संबंधी समस्या का सामना करना पड़ता है. इन समस्याओं को कंट्रोल करने के लिए ज़रूरी है कि नट्स को नमक के पानी में भिगोया जाए. नट्स को भिगोने के लिए हल्के गर्म पानी का प्रयोग किया जा सकता है. नमक और गर्म पानी में भिगोने से नट्स की गर्मी तो निकल जाती है, साथ ही ऐसा करने से ज़रूरी फैट्स और प्रोटीन को भी संरक्षित किया जा सकता है. 

कितनी देर पहले भिगोने चाहिए नट्स
यह जानना बहुत ज़रूरी है कि नट्स को कितनी देर पानी में भिगोकर रखना चाहिए. नट्स कई प्रकार के होते हैं, उसी प्रकार से इनके भिगोने के तरीके और समय में भी अंतर होता है. अखरोट और बादाम सख्त होते हैं, इसलिए इन्‍हें 7 से 8 घंटे के लिए भिगोना फायदेमंद होता है. वहीं, आप अगर किशमिश या पाइन नट्स भिगो रहे हैं, तो 5 से 6 घंटे का समय पर्याप्त है. ध्यान रहे, इन्हें खाने से पहले इनका छिलका ज़रूर हटाएं.

इसे भी पढ़ें: जीरा बिना अधूरा है भारतीय खाने का ‘तड़का’, औषधीय गुणों से भरपूर है ये मसाला

 माना कि नट्स को भीगने में समय काफी लगता है, लेकिन इससे होने वाले फायदे आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. नट्स को भिगोकर खाने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक रहता है. भीगे हुए नट्स चबाने में भी आसान होते हैं,  खासकर बच्चों के लिए. भीगे ​हुए नट्स पोषक तत्वों की जैव उपलब्धता को बढ़ाता है. ये नट्स एंजाइम क्रिया को भी बढ़ाते हैं.

Tags: Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks