अपना नेटफ्लिक्स देखने का इतिहास कैसे हटाएं


यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि एक डिवाइस से इतिहास को हटाना सभी उपकरणों के लिए समान होगा, हालांकि परिवर्तन को अन्य उपकरणों पर प्रतिबिंबित करने में कुछ समय लग सकता है।

यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि एक डिवाइस से नेटफ्लिक्स देखने के इतिहास को हटाना सभी उपकरणों के लिए समान होगा, हालांकि अन्य उपकरणों पर परिवर्तन को प्रतिबिंबित करने में कुछ समय लग सकता है।

यदि आप एक साझा साझा कर रहे हैं Netflix परिवार या दोस्तों के साथ खाते में, आपको पता चल जाएगा कि उनके लिए यह जानना संभव है कि आप अपने इतिहास के माध्यम से क्या देख रहे हैं। नेटफ्लिक्स आपके इतिहास का उपयोग आपको नए शीर्षक सुझाने के लिए भी करता है और कभी-कभी ये अवांछित सुझाव आपको परेशान करने लग सकते हैं। आप अपने खाते को साझा करने वाले अन्य लोगों से जो आप देख रहे हैं उसे छिपाना भी चाह सकते हैं। यदि ये आपके सामने आने वाली समस्याएं हैं, तो आप अपना नेटफ्लिक्स इतिहास हटा सकते हैं। आप अपने प्रोफ़ाइल सुझावों से विभिन्न तरीकों से आइटम हटा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप नहीं चाहते कि किसी को पता चले कि आपने नेटफ्लिक्स पर क्या देखा, तो आपको अपना देखने का इतिहास हटा देना चाहिए। भविष्य में सुझावों को आपकी प्रोफ़ाइल से हटा दिया जाएगा। यदि आप किसी शो या मूवी को देखना जारी नहीं रखना चाहते हैं, तो आप उसे “देखना जारी रखें” सूची से हटा सकते हैं। आप किसी शो/मूवी को नापसंद भी कर सकते हैं और शीर्षक को आपके सामने प्रदर्शित होने से रोकने के लिए एक्सटेंशन का उपयोग कर सकते हैं।

यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि एक डिवाइस से इतिहास को हटाना सभी उपकरणों के लिए समान होगा, हालांकि परिवर्तन को अन्य उपकरणों पर प्रतिबिंबित करने में कुछ समय लग सकता है। इसलिए, भले ही आपके परिवार का कोई सदस्य दूसरे राज्य में रहता हो, आप अपने घर के आराम से उनके देखने के इतिहास की निगरानी कर सकते हैं।

यदि आप Mac या Windows PC का उपयोग कर रहे हैं:

  1. सबसे पहले, आपको एक ब्राउज़र से अपने नेटफ्लिक्स खाते में लॉग इन करना होगा।
  2. इसके बाद आपको अपने प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करना है और वहां से सेटिंग्स को चुनना है।
  3. नई डिस्प्ले विंडो में, प्रोफ़ाइल और माता-पिता के नियंत्रण तक स्क्रॉल करें और उस प्रोफ़ाइल का चयन करें जिसे आप अपडेट करना चाहते हैं।
  4. दिखाई देने वाली सूची से, गतिविधि देखना चुनें.
  5. सूची से किसी शीर्षक को हटाने के लिए, उसके बगल में स्थित ‘स्लैश सर्कल’ आइकन पर क्लिक करें।
  6. आप एक एपिसोड को छुपाने के बाद पूरी सीरीज को हाइड भी कर सकते हैं।
  7. अगर आप एक बार में अपना पूरा इतिहास हटाना चाहते हैं तो नीचे एक ‘Hide All’ बटन भी है।
  8. अगले पृष्ठ पर सभी डेटा को हटाने की पुष्टि करें और आपका काम हो गया।

नेटफ्लिक्स के स्मार्टफोन ऐप में कुछ दिलचस्प विशेषताएं हैं, जैसे जस्ट फॉर लाफ्स क्षेत्र। दूसरी ओर, नेटफ्लिक्स आपको मूल ऐप से अपनी खाता सेटिंग बदलने की अनुमति नहीं देता है। अपने देखने के इतिहास को हटाने के लिए, आपको अपने स्मार्टफोन ब्राउज़र का उपयोग करके अपने नेटफ्लिक्स खाते में लॉग इन करना होगा। आप सीधे खाता सेटिंग पृष्ठ पर जाने के लिए भी ऐप का उपयोग कर सकते हैं। नेटफ्लिक्स ऐप खोलें, अपना प्रोफाइल सिंबल दबाएं और फिर अकाउंट सेटिंग्स चुनें। ब्राउज़र का उपयोग करने से आप खाता सेटिंग पृष्ठ पर पहुंच जाएंगे। फिर आप पिछले अनुभाग में उल्लिखित निर्देशों के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह एक अपरिवर्तनीय प्रक्रिया है और एक बार हटाए जाने के बाद इतिहास वापस नहीं आएगा। साथ ही, बच्चे की प्रोफ़ाइल से शीर्षक छिपाना संभव नहीं है।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

Source link

Enable Notifications OK No thanks