एटी एंड टी और नेटफ्लिक्स स्ट्रीमिंग क्रैक-अप


अभी भी एटी एंड टी की योजना को अपने विशाल वार्नर मीडिया अधिग्रहण को विशेष रूप से नेटफ्लिक्स की बड़ी बिक्री शुक्रवार को देखते हुए पसंद कर रहे हैं? आठ महीने पहले जब इसकी घोषणा की गई थी, तब लंबित विघटन के बारे में प्रेस चाँद पर था। इसमें बड़े डॉलर और मा बेल के प्रबंधन द्वारा एक बड़ी चढ़ाई शामिल थी, जिसने हाल ही में दोनों को एक साथ रखने के लिए न्याय विभाग से लड़ाई लड़ी थी।

लेकिन अगर आप शेयर बाजार से एक संकेत की प्रतीक्षा कर रहे हैं कि अलगाव वास्तव में मूल्य सृजन होगा, तो आप अभी भी प्रतीक्षा कर रहे हैं। एटी एंड टी और नाममात्र अधिग्रहणकर्ता, डिस्कवरी कम्युनिकेशंस (जिनमें से एटी एंड टी शेयरधारकों के पास 70% का स्वामित्व होगा) ने पिछले साल स्टिल-ड्रैगिंग सौदे की घोषणा के बाद से बड़े पैमाने पर फ्लैट स्टॉक की कीमतों का प्रदर्शन किया है।

मैं कभी भी एक आस्तिक नहीं था, मुख्य रूप से कॉरपोरेट गवर्नेंस अराजकता के मामले के रूप में विलय को देखता था। वार्नर कैबूडल को डिस्कवरी जैसे मामूली और अनुपयुक्त खिलाड़ी को क्यों स्थानांतरित किया जाए, बजाय इसके कि उसकी मूल्यवान होल्डिंग्स को अमेज़ॅन, ऐप्पल, डिज़नी, कॉमकास्ट या अन्य की पसंद के लिए नीलाम किया जाए? अप्रत्याशित रूप से एटी एंड टी प्रबंधन ने स्वीकार किया है कि उसने डिस्कवरी सौदे को पकड़ लिया क्योंकि ऐसा लगता है कि इसमें कम से कम नियामक जोखिम है।

और शादी को बिल्कुल क्यों तोड़ दें? क्योंकि शेयर बाजार ने संयुक्त कंपनी को वैल्यूएशन प्रबंधन की उम्मीद नहीं दी थी, हालांकि यहां एटी एंड टी ने माना है कि निवेशकों को नेटफ्लिक्स से प्रभावित किया गया है और डिज्नी को तेजी से भीड़ भरे बाजार में अन्य प्रवेशकों का समर्थन करने की असीमित इच्छा होनी चाहिए। निवेशक आमतौर पर पागल नहीं होते हैं और जाहिर तौर पर अब ऐसा नहीं हो रहा है, डिस्कवरी के सीईओ डेविड ज़स्लाव की वार्नर मीडिया का उपयोग करने की योजना पर उनकी शांत प्रतिक्रिया को देखते हुए जॉनी-आओ-हाल ही में स्ट्रीमिंग युद्ध जीतने के प्रयास में बड़ी रकम फेंकने की योजना है।

यह वह जगह है जहां शुक्रवार का नेटफ्लिक्स वाइपआउट एक अग्रदूत है, जिसमें सपने देखने वाले के शेयर की कीमत में 20% की गिरावट है, जिसकी कीमत $ 44 बिलियन है, क्योंकि निवेशकों ने सवाल किया कि क्या ग्राहक वृद्धि अरबों को सही ठहरा सकती है नेटफ्लिक्स नई सामग्री में निवेश करता रहता है।

अभी-अभी समाप्त हुए वर्ष में, एक रिकॉर्ड 559 स्क्रिप्टेड सीरीज़ का निर्माण किया गया था, जिनमें से अधिकांश देखने लायक नहीं थे या पहले कुछ एपिसोड में रुचि नहीं रखते थे। इस तरह के शो का निर्माण करने के लिए असीमित डॉलर मौजूद हो सकते हैं, लेकिन उन्हें अच्छा बनाने के लिए असीमित प्रतिभा नहीं, या संभावित मुट्ठी भर बचे लोगों के बीच प्रतिस्पर्धा करने वाली सदस्यता स्ट्रीमिंग सेवाओं की संख्या को बनाए रखने के लिए।

एटी एंड टी इस घोटाले में जो ला सकता था वह एक अलग दृष्टिकोण है, न कि एक और नेटफ्लिक्स वानाबे। एटी एंड टी एचबीओ मैक्स के साथ स्थायी रूप से खुद को ब्रांड बनाने का मौका दे रहा है, जबकि एचबीओ मैक्स को स्ट्रीमिंग सामग्री का एक प्रीमियम संग्रह बना रहा है, बजाय इसके कि हर दिन चंचल स्ट्रीमिंग ग्राहकों के लिए एक नया शो चलाने के लिए। वार्नर स्टूडियो सिस्टम का अधिकांश हिस्सा नेटफ्लिक्स और अन्य को उनके साथ प्रतिस्पर्धा करने के बजाय शो बेचकर दूध देने के लिए समर्पित हो सकता है।

एटी एंड टी जोर देकर कहता है कि बिक्री के बाद भी, वह अपने वायरलेस और ब्रॉडबैंड व्यवसायों में ग्राहक मंथन को कम करने के लिए एचबीओ मैक्स का उपयोग एक प्रलोभन के रूप में करना जारी रखेगा। यह वास्तविक मूल्य उत्पन्न करता है – यही कारण है कि टी-मोबाइल ने कहा कि हाल ही में नेटफ्लिक्स की कीमत में वृद्धि वायरलेस ग्राहकों की भर्ती के लिए नेटफ्लिक्स के बंडल को प्रभावित नहीं करेगी। लेकिन एटी एंड टी और इसकी जल्द ही होने वाली स्ट्रीमिंग संपत्ति के बीच संबंधों से गहरा और स्थायी मूल्य बनाने का कोई मौका नहीं होगा।

ओह ठीक है, यह पहले से कहीं ज्यादा सही लगता है कि टाई-अप को उजागर करने का असली कारण कॉर्पोरेट गवर्नेंस पहेली को हल करने के लिए एटी एंड टी की अनिच्छा थी। एटी एंड टी शेयरधारक के एक निश्चित वर्ग को उम्मीद के मुताबिक बड़े लाभांश का भुगतान जारी रखते हुए यह अपने दूरसंचार और हॉलीवुड दोनों संपत्तियों में आवश्यक निवेश नहीं कर सका। नोबेल पुरस्कार विजेता वित्तीय अर्थशास्त्र के पचास साल एक उत्तर प्रदान करते हैं: तो क्या? लाभांश में कटौती करें और एटी एंड टी नए शेयरधारकों को आकर्षित करेगा जो इसके विकास के अवसरों को महत्व देते हैं। लेकिन इस संदेह से बचना भी मुश्किल है कि एटी एंड टी प्रबंधन ने माना कि नए निवेशक नए अवसरों के लिए नए प्रबंधकों को चाहते हैं, न कि दूरसंचार दिग्गजों का एक समूह। संक्षेप में, एटी एंड टी अपने अराजक विलय के साथ आगे बढ़ रहा है ताकि एटी एंड टी एक कंपनी होने के लिए वापस जा सके कि बाजार एटी एंड टी के मौजूदा नेताओं को चलने देगा।

जब मूल वार्नर मीडिया सौदा पांच साल पहले प्रस्तावित किया गया था, तो यह हर मिसाल को तोड़ देता अगर विलय शेयरधारकों के लिए एक बड़ा विजेता बन जाता, लेकिन न तो यह एओएल और टाइम वार्नर था, जिसके साथ सौदे की गलत तुलना की गई थी।

एटी एंड टी का दूरसंचार व्यवसाय और वार्नर का मनोरंजन व्यवसाय अच्छे भविष्य के साथ अच्छे व्यवसाय हैं। उनके पास केवल एक रणनीतिक ओवरलैप हो सकता है, लेकिन वह ओवरलैप वास्तव में दोनों के लिए उपयोगी है, ग्राहकों को लॉक करने और महंगा मंथन को कम करने के लिए। हो सकता है कि मूल सौदा अधिक हो गया हो। हो सकता है कि इसकी रणनीतिक प्रतिभा को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया हो। लेकिन एटी एंड टी के शेयरधारक वार्नर की संपत्ति में निवेश करने के अपने फैसले से खुद को मुक्त नहीं करेंगे, वे उन्हें एक घटिया डिस्कवरी अवसर में बदल देंगे। अगर इस सौदे से कंपनी की संभावनाओं में वास्तव में सुधार होता, तो शेयर बाजार ने अब तक गौर किया होता।

की सदस्यता लेना टकसाल समाचार पत्र

* एक वैध ईमेल प्रविष्ट करें

* हमारे न्यूज़लैटर को सब्सक्राइब करने के लिए धन्यवाद।

एक कहानी याद मत करो! मिंट के साथ जुड़े रहें और सूचित रहें। अब हमारा ऐप डाउनलोड करें !!

.

Source link

Enable Notifications OK No thanks