नेटफ्लिक्स का सब्सक्राइबर बेस ग्रोथ धीमा, विश्लेषकों का रुझान जारी रहने की उम्मीद


नेटफ्लिक्स ने पिछले साल के अंतिम तीन महीनों के दौरान निराशाजनक ग्राहक वृद्धि की अपनी नवीनतम तिमाही प्रदान की, एक प्रवृत्ति जिसे प्रबंधन नए साल में जारी रखता है क्योंकि कड़ी प्रतिस्पर्धा वीडियो स्ट्रीमिंग लीडर को कम कर रही है। लॉस गैटोस, कैलिफ़ोर्निया, कंपनी ने अक्टूबर-दिसंबर की अवधि के दौरान दुनिया भर में 8.3 मिलियन ग्राहक जोड़े, प्रबंधन के पूर्वानुमान से लगभग 200,000 कम।

यह भी पढ़ें: इंडिया गेट पर नेताजी होलोग्राम की मूर्ति: होलोग्राम क्या है और इसे घर पर कैसे बनाएं

फैक्टसेट रिसर्च के अनुसार, गुरुवार को चौथी तिमाही के नतीजे जारी करने के अलावा, नेटफ्लिक्स ने इस साल के पहले तीन महीनों के दौरान 2.5 मिलियन ग्राहकों की वृद्धि का भी अनुमान लगाया, जो विश्लेषकों की उम्मीदों से 4 मिलियन कम है। निराशाजनक खबर के कारण नेटफ्लिक्स के शेयर की कीमत में 19% से अधिक की गिरावट आई, पिछले दो महीनों के दौरान संख्या में भारी गिरावट के बाद, विस्तारित व्यापार में गिरावट आई।

नेटफ्लिक्स के लिए यह एक चुनौतीपूर्ण वर्ष रहा, क्योंकि इसने 2020 के महामारी लॉकडाउन के दौरान आंखों के पॉपिंग लाभ में रहस्योद्घाटन किया, जिसने घरेलू लोगों को अपनी सेवा में ले लिया। नेटफ्लिक्स ने 2021 के दौरान दुनिया भर में 18.2 मिलियन ग्राहक बनाए, यह पांच वर्षों में वार्षिक वृद्धि की सबसे धीमी गति है। यह तब आया जब नेटफ्लिक्स ने 2020 के दौरान 36 मिलियन से अधिक ग्राहक प्राप्त किए। इस सेवा के अब दुनिया भर में लगभग 222 मिलियन ग्राहक हैं, जो अन्य वीडियो स्ट्रीमिंग लीडर से अधिक है।

लेकिन वॉल्ट डिज़्नी कंपनी और ऐप्पल जैसे गहरे जेब वाले प्रतिद्वंद्वियों द्वारा समर्थित अन्य सेवाएं हाल के वर्षों में घुसपैठ कर रही हैं और अन्य नेटवर्कों की एक आभासी भी आंखों और घरेलू बजट के एक टुकड़े को पकड़ने के प्रयास में वीडियो स्ट्रीमिंग में जा रही है। बढ़ती प्रतिस्पर्धा एक कारण है कि नेटफ्लिक्स ने पिछले साल वीडियो गेम में विस्तार करने का फैसला किया।

यह स्वीकार करते हुए कि प्रतिस्पर्धा का तिमाही शेयरधारक पत्र में इसके विकास पर मामूली प्रभाव पड़ रहा है, नेटफ्लिक्स ने जोर दिया कि इसकी सेवा अभी भी हर देश में उपलब्ध है जहां यह उपलब्ध है।

हालाँकि, निवेशक अधिक चिंतित हो रहे हैं कि नेटफ्लिक्स लोकप्रियता में अपने चरम पर हो सकता है। उन चिंताओं के कारण नेटफ्लिक्स के शेयर की कीमत नवंबर के मध्य में लगभग $700 के अपने चरम से 30% से अधिक गिर गई है।

नेटफ्लिक्स के सबसे बड़े बाजार – अमेरिका और कनाडा में भविष्य के विकास के अवसर विशेष रूप से कठिन हो गए हैं – जहां यह दिखने लगा है कि सेवा की सदस्यता लेने के इच्छुक अधिकांश परिवारों के पास पहले से ही एक खाता है। नेटफ्लिक्स ने अमेरिका और कनाडा में 75.2 मिलियन ग्राहकों के साथ 2021 को समाप्त किया, जो उस क्षेत्र में 1.3 मिलियन ग्राहकों के एक साल के लाभ में तब्दील हो गया।

पिछले हफ्ते, नेटफ्लिक्स ने अमेरिका और कनाडा के भीतर इसकी कीमत में लगभग 10% की वृद्धि की – एक ऐसा कदम जो कुछ ग्राहकों को सेवा को रद्द करने का कारण बन सकता है, कंपनी के पिछले इतिहास के साथ पिछले मूल्य वृद्धि के आधार पर।

उल्टा, नेटफ्लिक्स शुक्रवार को ओजार्क के चौथे सीज़न का अनावरण करेगा, जो इसकी सबसे लोकप्रिय श्रृंखला में से एक है और नए ग्राहकों के लिए एक संभावित चुंबक है।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

Source link

Enable Notifications OK No thanks