ग्राम विकास अधिकारी बनने की तैयारी कर रहे हैं तो यहां एक क्लिक में मिलेगी सारी जानकारी


How to Become VDO :  ग्राम पंचायत मुखिया या प्रधान का सचिव के पदों पर नियुक्ति किया जाता है. ग्राम विकास अधिकारी को अंग्रेजी में विलेज डेवलपमेंट ऑफिसर कहते है. VDO को ग्राम विकास अधिकारी के नाम से ही जाना जाता है. सरपंच के साथ मिलकर विकास कार्यो का करना और रूपरेखा तैयार करना होता है. गांवों के विकास कार्यो की समीक्षा और निगरानी करना होता है. VDO बनने के लिए आपको NIELIT द्वारा समय-समय पर आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं को उत्तीर्ण करना होता है.आइए जानते हैं कैसे बन सकते हैं VDO और कितनी मिलेगी सैलरी सारी डिटेल्स यहां देखें.

जानें योग्यता 
ग्राम विकास अधिकारी के लिए अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से इंटरमीडियट की परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है. इसके साथ ही NIELIT द्वारा मान्यता प्राप्त सीसीसी उत्तीर्ण होना अनिवार्य है. 

आयु सीमा
ग्राम विकास अधिकारी बनने के लिए अभ्यर्थी की आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए. आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थी को नियमानुसार छूट प्रदान की जाती है. 

जानें कितनी मिलेगी सैलरी 
एक ग्राम विकास अधिकारी का वेतन 5200-20200 रुपये होता है, इसका ग्रेड पे 2000 रुपये है. इसके अलावा राज्य सरकार के द्वारा अन्य प्रकार के भत्ते भी दिए जाते है. 

जानें कैसे होगा चयन 
लिखित परीक्षा (WRITTEN EXAM)
साक्षात्कार (INTERVIEW)
शारीरिक योग्यता (PHYSICAL FITNESS)

जानें कैसे करें तैयारी 
VDO के समय-समय पर इसके लिए वैकेंसी निकालती है. क्योंकि यह परीक्षा कठिन होती है. पास करने के लिए आपको कठी मेहनत करने की आवश्यकता होती है. लिखित परीक्षा 100 अकों की होती है जिसके लिए 90 मिनट का समय दिया जाता है. निगेटिव मार्किंग  होती है. उसके बाद इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. ऐसे में इसकी तैयारी टाइम टेबल बनाकर करना चाहिए. इसके साथ ही जेनरल नॉलेज की भी अच्छी जानकारी होना चाहिए और दैनिक रूप से पेपर जरूर पढ़ें. 

UPLDB Maitri Recruitment 2022: यूपी में निकली है बंपर वैकेंसी, 10 जून तक करें आवेदन, यहां देखें पूरी डिटेल्स

BRO Recruitment 2022: बॉर्डर रोड्स ऑर्गेनाइजेशन में निकली बंपर वैकेंसी, यहां जानें पूरी डिटेल्स

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

Enable Notifications OK No thanks