​आईएएस बनने का सपना है तो आज ही करें आवेदन, नहीं तो गुजर जाएगी लास्ट डेट


संघ लोक सेवा आयोग, सिविल सेवा परीक्षा सीएसई प्रीलिम्स 2022 आवेदन प्रक्रिया आज समाप्त हो जाएगी. यूपीएससी 2022 द्वारा जारी तारीखों के अनुसार, आईएएस प्रारंभिक और आईएफएस परीक्षा दोनों के लिए पंजीकरण आज समाप्त होगा. सिविल सेवा परीक्षा 2022 में शामिल होने का लक्ष्य रखने वाले उम्मीदवार आज ही आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) upsc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

परीक्षा में सम्मलित होने के लिए कम से कम उम्र 21 वर्ष है. वहीं, अधिकतम आयु 32 वर्ष से कम होनी चाहिए. ओबीसी श्रेणी (OBC Category) के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में तीन वर्ष, एससी/एसटी को पांच वर्ष और शारीरिक अशक्त श्रेणी के उम्मीदवारों को 10 वर्ष की छूट प्रदान की गई है. यूपीएससी सिविल सेवा के माध्यम से इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (IAS), भारतीय पुलिस सर्विसेज (IPS) और भारतीय फॉरेन सर्विसेज (IFS), रेलवे ग्रुप ए (इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस), इंडियन पोस्टल सर्विसेज सहित अन्य सेवाओं (Services) के लिए चयन किया जाता है.

आवेदन शुल्क
अभ्यर्थी (Applicant) को आवेदन शुल्क (Application Fees) के रूप में 100 रुपये का भुगतान करना होगा. शुल्क का भुगतान स्टेट बैंक की किसी भी शाखा में कैश या नेट बैंकिंग (Net Banking) या मास्टर कार्ड/ डेबिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकेगा. भुगतान का विकल्प ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान प्राप्त होगा. एससी/ एसटी/शारीरिक रूप से अशक्त और महिला उम्मीदवारों को कोई शुल्क (Fees) नहीं देना होगा.  

ऐसे करें आवेदन

  • उम्मीदवारों को संघ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट  upsc.gov.in पर जाना होगा.
  • सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा या भारतीय वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा पर क्लिक करें.
  • विवरण भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करके आवेदन पत्र भरें.
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सब्मिट पर क्लिक करें.
  • भविष्य के लिए इसकी एक प्रति डाउनलोड करें और प्रिंट करें.

​​IRS से संतुष्ट नहीं थे अनुदीप, कड़ी मेहनत कर पूरा किया IAS बनने का सपना

​​ICAI CA Exam 2022 के लिए करें रजिस्ट्रेशन, यहां है परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

Enable Notifications OK No thanks