चेहरे की झुर्रियों को करना है दूर, तो इन एसेंशियल ऑयल का करें इस्तेमाल


लैवेंडर एसेंशियल ऑयल लैवेंडर के फूलों से निकाला जाता है और इसमें अद्भुत सुगंध होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। लैवेंडर का तेल त्वचा को चिकना और सभी बैक्टीरिया और माइक्रोबियल संक्रमणों से मुक्त बनाता है। यह उम्र के धब्बे, मुंहासे, निशान और सनबर्न को कम करता है।

उम्र बढ़ने के साथ उसके संकेत चेहरे पर नजर आते हैं। आमतौर पर, बढ़ती उम्र में महिलाओं के चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स दिखाई देते हैं। हालांकि, महिलाएं इन साइन्स को कम करने के लिए तरह-तरह के एंटी-एजिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन यह काफी महंगे होते हैं और कभी-कभी कुछ महिलाओं को इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स से समस्या भी होती है। ऐसे में एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करना एक अच्छा आइडिया हो सकता है। ऐसे कई एसेंशियल ऑयल्स हैं, जो बतौर एंटी-एजिंग काम करते हैं और झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में मदद करते हैं। तो चलिए जानते हैं इन एसेंशियल ऑयल्स के बारे में-

इसे भी पढ़ें: सेहत ही नहीं त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है पिपरमेंट ऑयल, मिलते हैं ये बेहतरीन फायदे

लेमन एसेंशियल ऑयल

नींबू में मौजूद विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए काफी अच्छा माना जाता है। हालांकि, यह उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में भी मददगार साबित हो सकता है। अध्ययनों में पाया गया है कि नींबू का तेल ऑक्सीकरण से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, लेमन एसेंशियल ऑयल सन डैमेज को रोकने में भी मदद कर सकता है, जिससे झुर्रियां हो सकती हैं। हालांकि, खट्टे आवश्यक तेलों का उपयोग करने के बाद कई घंटों तक धूप से बचना आवश्यक है, इसलिए उन्हें सोने से पहले लगाना अच्छा विचार है।

टी ट्री एसेंशियल ऑयल 

आमतौर पर, टी ट्री एसेंशियल ऑयल को एक्ने प्रोन स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। दरअसल, इसमें ऐसे गुण होते हैं जो तैलीय त्वचा को नियंत्रित करने और इसे क्लीयर बनाने में मदद करते हैं। हालांकि, यह एक अद्भुत तेल है जो चेहरे से उम्र के धब्बे, झुर्रियां और महीन रेखाओं की उपस्थिति को समाप्त करता है।

इसे भी पढ़ें: ना करें चावल पकाने के बाद इसके पानी को फेंकने की भूल, त्वचा और बालों के लिए है संजीवनी के सामान

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल 

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल लैवेंडर के फूलों से निकाला जाता है और इसमें अद्भुत सुगंध होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। लैवेंडर का तेल त्वचा को चिकना और सभी बैक्टीरिया और माइक्रोबियल संक्रमणों से मुक्त बनाता है। यह उम्र के धब्बे, मुंहासे, निशान और सनबर्न को कम करता है। यह अरोमाथेरेप्यूटिक है और इसमें जबरदस्त गुण हैं जो चेहरे से झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करने में मदद करते हैं।

रोज़मेरी एसेंशियल ऑयल 

रोज़मेरी एसेंशियल ऑयल में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कई तरह के स्किन कंडीशन जैसे डर्मेटाइटिस, रोसैसिया और एक्जिमा को ठीक करने में मदद करते हैं। यह त्वचा की समग्र चमक और स्वास्थ्य को बनाए रखता है। यह ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने में मदद करता है जो त्वचा के तेजी से उम्र बढ़ने का एक कारण है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो त्वचा को लंबे समय तक यंग बनाए रखने में मदद करते हैं। यह तेल झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करने में बहुत कारगर है।

मिताली जैन

image Source

Enable Notifications OK No thanks