90 के दशक में इन 7 TV ऐक्ट्रेसेस का बजता था डंका, लोगों ने ऐसा भुलाया कि एक का कुछ पता ही नहीं!


जब बात 90 के दशक की आती है तो हमारे दिमाग में ‘शक्तिमान’ (Shaktimaan) से लेकर ‘रामायण’ (Ramayan), ‘महाभारत’ (Mahabharat) और ‘चंद्रकांता’ (Chandrakanta) जैसे सीरियल घूमने लगते हैं। उस दौर में जहां इन टीवी सीरियलों का डंका बजता था। छोटे पर्दे पर मंदिरा बेदी से लेकर शिखा स्वरूप तक कई ऐसी हिरोइनें थीं, जिन्होंने अपनी ऐक्टिंग के जरिए लोगों के दिलों पर छाप छोड़ी। उनके लाखों दीवाने थे।

इन हिरोइनों ने 90 के उस दशक में न सिर्फ छोटे पर्दे पर राज किया बल्कि लोगों के दिलों में भी हमेशा के लिए बस गईं। पर क्या आप जानते हैं 90s के वो हिट टीवी हिरोइनें आज कहां हैं और क्या कर रही हैं? चलिए आपको बताते हैं।

‘चंद्रकांता’ शिखा स्वरूप

Shika Swaroop

शिखा स्वरूप


शुरुआत करते हैं ऐक्ट्रेस शिखा स्वरूप से जो 90 के दशक में ‘चंद्रकांता’ बनी थीं। ‘चंद्रकांता की कहानी, ये माना है पुरानी…’ सोनू निगम ने अपनी जादुई आवाज से ‘चंद्रकांता’ के टाइटल ट्रैक को अमर बना दिया था। वहीं इसके कलाकार भी हिट हो गए। चंद्रकांता के किरदार में तो शिखा स्वरूप रच-बस गई थीं। शिखा स्वरूप पूर्व मिस इंडिया इंटरनैशनल रही हैं। इतना ही नहीं, वह ऑल इंडिया पिस्टल शूटिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडलिस्ट भी हैं। शिखा स्वरूप ने ऐक्टिंग के अलावा मॉडलिंग भी की। जानकारी के मुताबिक, उन्होंने भारत और विदेशों में तकरीबन 400 फैशन शोज किए। लेकिन उनके करियर में उस वक्त ब्रेक आ गया जब वह बीमार पड़ीं।

अब यहां काम कर रही हैं ‘सोन परी’ मृणाल कुलकर्णी

Mrinal Kulkarni- Instagram/mrinalmrinal2

मृणाल कुलकर्णी


‘विको गर्ल’ और ‘सोन परी’ को भला कैसे भूल सकते हैं? ‘सोन परी’ की भूमिका में नजर आईं ऐक्ट्रेस मृणाल कुलकर्णी को बच्चों से लेकर बड़ों तक ने खूब पसंद किया। सोन परी और फ्रूटी की जोड़ी को खूब पसंद किया गया। मृणाल कुलकर्णी ने टीवी सीरियलों के अलावा कई हिंदी और मराठी फिल्मों में काम किया। मृणाल अब भले ही हिंदी फिल्मों या शोज में नजर नहीं आतीं पर वह मराठी सिनेमा में जमकर काम कर रही हैं। मृणाल अब डायरेक्टर भी हैं।

‘शक्तिमान’ की ‘गीता विश्वास’ किटू गिडवानी

Kitu Gidwani

किटू गिडवानी


किटू गिडवानी याद हैं? 90 के दशक में किटू गिडवानी कई टीवी सीरियलों में काम किया था, जिनमें से एक था ‘शक्तिमान’। मुकेश खन्ना के इस शो में किट्टू गिडवानी ने गीता विश्वास का किरदार निभाया था। किट्टू ने जब यह शो छोड़ दिया तो उनकी जगह वैष्णवी को गीता विश्वास के किरदार के लिए साइन किया गया। किटू गिडवानी ने महेश भट्ट के शो ‘स्वाभिमान’ से खूब पॉप्युलैरिटी बटोरी थी। स्‍वेटलाना के किरदार में वह लोगों के दिलों में बस गई थीं। इस शो में मनोज वाजपेयी, अभ‍िमन्‍यु सिंह जैसे ऐक्टर्स भी थे, लेकिन उन सबके बीच किटू अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहीं। आज किटू गिडवानी ऐक्टिंग के अलावा एनिमल राइट्स ऐक्टिविस्ट और डांसर भी हैं। वह सोशल मीडिया पर भी खूब ऐक्टिव रहती हैं।

माधुरी की हमशक्ल मानी जाती थीं निक्की वालिया

Niki Walia

निक्की वालिया


निक्की अनेजा वालिया 90 के दशक की पॉप्युलर ऐक्ट्रेसेस में शामिल रहीं। उन्होंने टीवी शोज के अलावा कई फिल्मों और वेब सीरीज में भी काम किया। निक्की को माधुरी दीक्षित की हमशक्ल कहा जाता था। लेकिन अब यह ऐक्ट्रेस क्या कर रही है, जानते हैं? निक्की वालिया ने फरवरी 2002 में शादी कर ली थी, जिसके बाद वह यूके चली गईं। जानकारी के मुताबिक, निक्की वालिया फिलहाल इंग्लैंड में रह रही हैं और ऐक्टिंग की दुनिया में भी ऐक्टिव हैं। 2017 में निक्की वालिया टीवी शो ‘दिल संभल जा जरा’ में नजर आई थीं, वहीं 2020 में वह एक वेब सीरीज में दिखीं।

‘चंद्रकांता’ की ‘विषकन्या’ कृतिका देसाई

Krutika Desai Khan

कृतिका देसाई खान


‘चंद्रकांता’ में विषकन्या का किरदार निभाने वालीं ऐक्ट्रेस कृतिका देसाई खान को भला कौन भूल सकता है? अपनी दमदार ऐक्टिंग के जरिए लोगों के दिलों पर छाप छोड़ने वालीं कृतिका देसाई पहली ऐसी टीवी ऐक्ट्रेस हैं जो किसी शो के लिए गंजी हुई थीं। कृतिका ने कई फिल्मों में भी काम किया, जिनमें ‘इंसाफ’, ‘दस्तक’ और ‘सेक्शन 375’ शामिल है। कृतिका देसाई अभी भी ऐक्टिंग में सक्रिय हैं और फिलहाल टीवी शो ‘पांड्या स्टोर’ में नजर आ रही हैं।

सोनम मल्होत्रा कहां हैं? कुछ पता नहीं

Sonam Malhotra

सोनम मल्होत्रा


ऐक्ट्रेस सोनम मल्होत्रा 90 के दशक की सबसे फेवरिट ऐक्ट्रेसेस में से एक थीं। वह उस वक्त की फेवरिट बहू हुआ करती थीं। सोनम मल्होत्रा ने ‘वारिस’ और ‘कोरा कागज’ जैसे टीवी शोज किए। ‘कोरा कागज’ को ऐक्ट्रेस आशा पारेख ने डायरेक्ट किया था। लेकिन सोनम मल्होत्रा आज कहां हैं और क्या कर रही हैं, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। उनका कोई सोशल मीडिया अकाउंट या विकीपीडिया पेज भी नहीं है।

नवनीत निशान

Navneet Nishan

नवनीत निशान


आमिर खान और करिश्मा कपूर स्टारर ‘राजा हिंदुस्तानी’ में कम्मो का रोल निभाने वालीं नवनीत निशान कहां हैं, जानते हैं? नवनीत निशान ने टीवी की दुनिया में भी काफी शोज किए। उनमें से एक शो था ‘तारा’। इसमें निभाए लीड किरदार के कारण लोग नवनीत निशान को आज भी ‘तारा’ के नाम से जानते हैं। यह टीवी सीरियल करीब 5 सालों तक चला था।

image Source

Enable Notifications OK No thanks