IND v WI T20: विराट-रोहित के निशाने पर गुप्टिल का बड़ा रिकॉर्ड, चहल के पास बुमराह को पीछे छोड़ने का मौका


नई दिल्ली. भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies T20) के बीच 3 मैचों की सीरीज का पहला टी20 मैच बुधवार (16 फरवरी) को खेला जाएगा. सीरीज के तीनों मुकाबले कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डंस स्टेडियम में खेले जाएंगे. इससे पहले, भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की अगुआई में वेस्टइंडीज का 3 मैचों की वनडे सीरीज में सफाया किया था. टीम इंडिया पहली बार विंडीज के खिलाफ तीन या इससे अधिक मैचों की वनडे सीरीज में मेहमानों का ‘क्लीनस्वीप’ करने में सफल रही थी. टी20 सीरीज में पूर्व कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल अपने नाम बड़ी उपलब्धि दर्ज कर सकते हैं.

विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टी20 में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन सकते हैं, जबकि युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal)  की नजरें क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में भारत के सबसे सफल गेंदबाज बनने पर लगी होगी. विराट कोहली ने 95 टी20 मैचों में अभी तक कुल 3227 रन बनाए हैं.

यह भी पढ़ें:  3 हैट्रिक… 166 विकेट… IPL नीलामी में नहीं मिला खरीदार, छलका दर्द; कहा- मैं अभी खत्म नहीं हुआ हूं

इस लिस्ट में टॉप पर न्यूजीलैंड के विस्फोटक ओपनर मार्टिन गुप्टिल (Martin Guptil) हैं. गुप्टिल ने 112 मैचों में 3299 रन जुटाए हैं. ऐसे में विराट 73 रन बनाने के साथ गुप्टिल को पीछे छोड़ टी20 में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे. टीम इंडिया के सीमित ओवरों के कप्तान रोहित भी इस रेस में शामिल हैं. रोहित के 119 मैचों में 3197 रन हैं.

चहल के पास बुमराह को पीछे छोड़ने का मौका
अनुभवी लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल इस सीरीज में पेसर जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर सकते हैं. टी20 में बुमराह भारत के सबसे गेंदबाज हैं. बुमराह ने 55 मैचों में 66 विकेट निकाले हैं. चहल को बुमराह को पीछे छोड़ने के लिए 3 विकेट की दरकार है.

31 वर्षीय चहल के नाम 50 टी20 मैचों में 64 विकेट दर्ज है. इसी तरह, पेसर भुवनेश्वर कुमार के पास भी खुद को साबित करने का मौका है, जिन्हें वनडे सीरीज के लिए टीम से ड्रॉप कर दिया गया था. भुवी इस समय टी20 में भारत के चौथे सबसे सफल गेंदबाज हैं. भुवी मौजूदा सीरीज में आर अश्विन को पछाड़ सकते हैं. भुवी ने 55 मैचों में 53 जबकि अश्विन ने 51 मैचों में 61 विकेट चटकाए हैं.

वेस्टइंडीज को पहली सीरीज जीत का इंतजार
वेस्टइंडीज की टीम भारत में पहली टी20 द्विपक्षीय सीरीज जीत के इरादे से मैदान पर उतरेगी. इससे पहले मेहमान टीम ने टी20 सीरीज के लिए दो बार भारत का दौरा किया है लेकिन दोनों बार उसे मुंह की खानी पड़ी है. भारत ने पहली बार विंडीज को 2018/19 में 3-0 से पराजित किया था जबकि 2019/20 में टीम इंडिया ने विंडीज के खिलाफ 2-1 से टी20 सीरीज जीती थी.

Tags: Bhuvneshwar kumar, India vs west indies, Rohit sharma, Virat Kohli, Yuzvendra Chahal

image Source

Enable Notifications OK No thanks