IND vs AUS: नागपुर में भी डगमगाई है भारतीय टीम की डगर, जानिए कैसा रहा है इतिहास


हाइलाइट्स

नागपुर में खेला जाएगा दूसरा टी20 मुकाबला
नागपुर में भारतीय टीम का जीत प्रतिशत 50-50
नागपुर में पहली बार टी20 मैच खेलेगी ऑस्ट्रेलियाई टीम

नई दिल्ली. भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच प्रस्तावित तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज शुरू हो गई है. सीरीज का पहला मुकाबला 20 सितंबर को मोहाली में खेला गया. इस मुकाबले में भारतीय टीम को आखिरी ओवर में चार विकेट से हार का सामना करना पड़ा. प्रतिष्ठित सीरीज का दूसरा मुकाबला 23 सितंबर को नागपुर में खेला जाएगा. हालांकि भारतीय टीम को यहां जीत मिलेगी, इसकी कोई गारंटी नहीं है.

दरअसल नागपुर में भारतीय टीम ने अबतक चार मुकाबले खेले हैं. इस दौरान टीम का जीत प्रतिशत 50-50 रहा है. ब्लू आर्मी ने यहां अपना पहला मुकाबला साल 2006 में श्रीलंका के खिलाफ खेला. इस मुकाबले में भारतीय टीम को 29 रनों से शिकस्त का सामना करना पड़ा. इसके बाद टीम 2016 में न्यूजीलैंड से भिड़ी. इस मुकाबले में भी भारतीय टीम को मुंह की खानी पड़ी, और कीवी को 47 रनों से जीत नसीब हुई.

यह भी पढ़ें- VIDEO: संजू सैमसन को देखते ही मैदान में चहक उठे लोग, स्टार खिलाड़ी का इस तरह हुआ स्वागत

नागपुर में भारतीय टीम की तीसरी भिड़ंत इंग्लिश टीम से हुई. हालांकि, ब्लू आर्मी यहां पांच विकेट से अपनी पहली जीत हासिल करने में कामयाब रही. इस मुकाबले के बाद चौथी बार साल 2019 में भारतीय टीम की भिड़ंत पड़ोसी देश बांग्लादेश से हुई. इस मुकाबले में भी ब्लू आर्मी 30 रन से विजयश्री हासिल करने में कामयाब रही.

हम कह सकते हैं कि नागपुर में भारतीय टीम के आंकड़े न तो बहुत अच्छे हैं और न ही बेहद खराब हैं. यहां अबतक कुल 12 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले गए हैं. टी20 वर्ल्ड कप 2016 के कई मुकाबले यहां आयोजित किए गए थे. भारत के लिए सुखद भरी खबर यह है कि इस मैदान पर ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली बार कोई टी20 मुकाबला खेलने के लिए मैदान में उतरेगी.

Tags: Australia Cricket Team, India vs Australia, Indian Cricket Team, Nagpur

image Source

Enable Notifications OK No thanks