IND vs ENG 2nd ODI : रीस टॉपली ने कराई इंग्लैंड की वापसी, भारत को दूसरे वनडे में 100 रन से मिली हार


नई दिल्ली. इंग्लैंड टीम ने लेफ्ट आर्म मीडियम पेसर रीस टॉपली (Reece Topley) के कमाल की बदौलत गुरुवार को दूसरे वनडे (ENG vs IND 2nd ODI) में भारतीय टीम को 100 रनों से हरा दिया. लंदन के ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर खेले गए इस मुकाबले में इंग्लैंड की पारी 49 ओवर में 246 रन पर सिमटी लेकिन मेजबान लक्ष्य का बचाव करने में कामयाब रहे. भारतीय टीम 38.5 ओवर में 146 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. रीस टॉपली ने शानदार गेंदबाजी की और महज 24 रन देकर 6 विकेट झटके. इस जीत से इंग्लैंड ने 3 मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है. सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में 17 जुलाई, रविवार को खेला जाएगा.

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने इस मुकाबले में टॉस जीता और इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. इंग्लैंड टीम मोईन अली (47) और डेविड विली (41) की पारियों की बदौलत 246 रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही. लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने 4 विकेट झटके. इसके बाद रीस टॉपली ने भारतीय बल्लेबाजी की जैसी कमर तोड़ दी. उन्होंने रोहित शर्मा, शिखर धवन को सस्ते में पवेलियन भेजा जबकि सूर्यकुमार यादव को बोल्ड किया. विराट कोहली एक बार फिर बड़ी पारी खेलने से चूक गए. टॉपली ने 9.5 ओवर में सिर्फ 24 रन देकर 6 विकेट झटके. डेविड विली, ब्रायडन कार्स, लियाम लिविंगस्टोन और मोईन अली को 1-1 विकेट मिला.

यहां क्लिक कर देखें, इस मैच का पूरा स्कोरकार्ड

247 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआती खराब रही और उसने 4 विकेट महज 31 रन तक गंवा दिए. रोहित शर्मा को पारी के तीसरे ओवर में रीस टॉपली ने lbw आउट कर दिया, जो खाता भी नहीं खोल सके. शिखर धवन (9) को भी टॉपली ने ही पवेलियन भेजा. उन्हें जोस बटलर ने कैच किया. धवन ने 26 गेंदों पर 1 चौके की मदद से 9 रन बनाए. विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत खाता भी नहीं खोल पाए जबकि विराट कोहली एक बार फिर सस्ते में पवेलियन लौटे. उन्होंने 25 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 16 रन बनाए.

इसके बाद सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पंड्या ने 5वें विकेट के लिए 42 रन जोड़े. सूर्यकुमार को पारी के 21वें ओवर की दूसरी गेंद पर टॉपली ने बोल्ड कर दिया. उन्होंने 29 गेंदों पर 1 चौके और 1 छक्के की मदद से 27 रन बनाए. हार्दिक पंड्या को मोईन अली ने लियाम लिविंगस्टोन के हाथों कैच कराया. हार्दिक ने 44 गेंदों का सामना किया और 2 चौकों की बदौलत 29 रन बनाए. रवींद्र जडेजा भी 29 रन बनाकर पवेलियन लौटे. मोहम्मद शमी ने 28 गेंदों पर 2 चौके और 1 छक्का लगाते हुए 23 रन का योगदान दिया.

इससे पहले लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने इंग्लैंड की पारी 49 ओवर में 246 रन पर समेट दी. चहल ने 47 रन देकर 4 विकेट चटकाए. हार्दिक पंड्या और पेसर जसप्रीत बुमराह ने भी 2-2 विकेट लिए. इंग्लैंड के लिए मोईन अली और डेविड विली ने अर्धशतकीय साझेदारी की जिससे टीम ने विषम परिस्थितियों से उबरते हुए सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया.

मोईन ने 47 रन बनाए जबकि विली ने 2 जीवनदान का फायदा उठाते हुए 41 रनों की पारी खेली. दोनों ने 7वें विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी की. मोईन ने लियाम लिविंगस्टोन (33) के साथ भी छठे विकेट के लिए 46 रन जोड़े. ओपनर जॉनी बेयरस्टो ने 38 रन बनाए. बेयरस्टो और जेसन रॉय (23) ने बुमराह और मोहम्मद शमी (48 रन पर एक विकेट) की नई गेंद की जोड़ी का डटकर सामना किया जिन्होंने पहले वनडे में मिलकर 9 विकेट चटकाकर इंग्लैंड को 110 रन पर ढेर किया था.

इसे भी देखें, युजवेंद्र चहल की गेंद पर स्वीप शॉट की कोशिश और बोल्ड हो गए जॉनी बेयरस्टो- Video

रॉय ने शमी पर पारी का पहला चौका जड़ा और फिर इस तेज गेंदबाज के ओवर में चौका और छक्का मारा. रॉय आठवें ओवर में 23 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब बुमराह ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच टपका दिया. जेसन रॉय हालांकि जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए और पंड्या की खराब गेंद को डीप बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर सीधे सूर्यकुमार यादव के हाथों में खेल गए. जेसन रॉय के आउट होने के बाद बेयरस्टो ने मोर्चा संभाला. उन्होंने चहल पर चौका जड़ने के बाद प्रसिद्ध कृष्णा पर भी 2 चौके मारे.

जॉनी बेयरस्टो हालांकि पारी के 15वें ओवर में चहल की गेंद पर स्लॉग स्वीप खेलने की कोशिश में चूककर बोल्ड हो गए. उन्होंने 38 गेंद का सामना करते हुए 6 चौके लगाए. चहल ने अपने अगले ओवर में जो रूट (11) को पगबाधा किया जबकि शमी ने जोस बटलर (4) को बोल्ड करके इंग्लैंड का स्कोर 4 विकेट पर 87 रन किया.

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स (21) ने चहल पर 2 चौके मारे लेकिन इसी लेग स्पिनर की सीधी गेंद को चूककर पगबाधा हो गए. लियाम लिविंगस्टोन (33) ने चहल की गेंद पर लांग आन पर पारी का पहला छक्का जड़ा. इंग्लैंड के रनों का शतक 21वें ओवर में पूरा हुआ. लिविंगस्टोन ने पंड्या की लगातार गेंदों पर भी छक्का और चौका मारा लेकिन इसी तेज गेंदबाज की अगली गेंद को डीप स्क्वायर लेग पर स्थानापन्न खिलाड़ी श्रेयस अय्यर के हाथों में खेल गए. उन्होंने 33 गेंद का सामना करते हुए दो छक्के और दो चौके मारे.

मोईन और विली ने इसके बाद पारी को संभाला. विली एक रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब पंड्या की गेंद पर कृष्णा ने उनका कैच टपका दिया. मोईन और विली, दोनों ने कृष्णा पर छक्के मारे. विली को 24 रन के स्कोर पर पंड्या ने दूसरा जीवनदान दिया और इस बार दुर्भाग्यशाली गेंदबाज शमी थे.

शमी के पारी के इसी 40वें ओवर में इंग्लैंड के रनों का दोहरा शतक भी पूरा हुआ. मोईन ने बुमराह पर अपना दूसरा छक्का जड़ा लेकिन चहल ने उन्हें जडेजा के हाथों कैच करा दिया. विली के साथ उनकी 62 रन की साझेदारी का अंत भी किया. मोईन ने 64 गेंद का सामना करते हुए 2 छक्के और 2 चौके मारे. डेविड विली ने बुमराह पर छक्का लगाया लेकिन इसी ओवर में अय्यर को कैच दे बैठे. उन्होंने 49 गेंदों में 2 चौके और 2 छक्के लगाए. बुमराह ने रीस टॉपली (3) को बोल्ड करके इंग्लैंड की पारी का अंत किया.

Tags: Hardik Pandya, Hindi Cricket News, IND vs ENG, India Vs England, Yuzvendra Chahal

image Source

Enable Notifications OK No thanks