IND vs ENG: इंग्लैंड पर चलते मैच में लगी पेनल्टी, भारत 20वें ओवर में नहीं उठा सका फायदा, ये है मामला


नॉटिंघम. जोस बटलर (Jos Buttler) ने नया कप्तान बनने के बाद पहला मैच जीता. उनकी अगुआई में इंग्लैंड ने तीसरे टी20 में भारत को 17 रन से हराया. हालांकि निर्धारित समय तक 20 ओवर नहीं डालने के कारण इंग्लिश टीम पर चलते मैच में पेनल्टी भी लगी. हालांकि टीम इंडिया इसका फायदा नहीं उठा सकी. मैच में इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए 215 रन बनाए थे. जवाब में भारतीय टीम सूर्यकुमार यादव के टी20 इंटरनेशनल के पहले शतक के बाद भी 198 रन तक ही पहुंच सकी. इससे पहले उसने शुरुआती दोनों मुकाबले जीते थे. इस तरह से रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुआई वाली भारतीय टीम सीरीज 2-1 से अपने नाम करने में सफल रही.

216 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत का स्कोर 18 ओवर के बाद 6 विकेट पर 175 रन था. सूर्यकुमार यादव 103 और हर्षल पटेल एक रन पर खेल रहे थे. यानी सूर्यकुमार के अलावा टाॅप ऑर्डर का कोई बल्लेबाज नहीं था. टीम को हर ओवर में लगभग 21 रन बनाने थे. इंग्लैंड की ओर से तेज गेंदबाज क्रिस जॉर्डन का एक ओवर और स्पिन गेंदबाज का एक ओवर बाकी था. ऐसे में बटलर ने ऑफ स्पिनर मोईन अली को गेंद थमाई. इस फैसले से सभी को आश्चर्य हुआ. क्योंकि स्ट्राइक पर सूर्यकुमार थे. वे स्पिन गेंदबाज को अच्छे से खेलते हैं. टीम इंडिया को तेजी से रन बनाने थे. ऐसे में यह ओवर जॉर्डन को दिया जा सकता था.

पेनल्टी से बचने के लिए दी गेंदबाजी
लेकिन जाेस बटलर ने पेनल्टी से बचने और अंतिम ओवर में मोईन अली पर अधिक रन ना बनें, इस कारण यह फैसला लिया था. आईसीसी के नए नियम के अनुसार, यदि कोई टीम निर्धारित समय तक 20 ओवर नहीं डाल पाती हैं, तो 30 यार्ड के सर्किल के बाहर 5 में से सिर्फ 4 ही क्षेत्ररक्षक रह सकेंगे. इंग्लैंड के साथ ऐसा ही हुआ. 20वां ओवर जब जॉर्डन डालने आए, तो सिर्फ 4 ही खिलाड़ी सर्किल के बाहर उन्हें रखने पड़े. लेकिन सूर्यकुमार यादव 19वें ओवर में आउट हो गए थे और टीम इंडिया इसका फायदा नहीं उठा सकी. 19वें ओवर में सूर्यकुमार ने एक छक्का और 2 चौका लगाया. ओवर में 20 रन बने.

IND vs ENG: सूर्यकुमार यादव तेज रन बनाने के मामले में भारत के नंबर-1 बल्लेबाज, रोहित की बराबरी भी

20वें ओवर में जॉर्डन ने भारत के पुछल्ले बल्लेबाजों को रन नहीं बनाने दिया. उन्होंने सिर्फ 3 रन दिए और 2 विकेट भी झटका. इस तरह से इंग्लिश टीम यह मैच जीतने में सफल रही. मालूम हो कि पिछले दिनों इंग्लैंड के टी20 और वनडे टीम के कप्तान ऑयन मॉर्गन ने संन्यास ले लिया था. उनकी जगह जोस बटलर को कमान दी गई. हालांकि उनकी शुरुआत अच्छी नहीं रही और भारत के खिलाफ पहले 2 टी20 मैच में उन्हें हार मिली. वे तीनों ही मैच में बल्ले से कमाल नहीं दिखा सके. अब दोनों टीमों के बीच कल यानी 12 जुलाई से 3 मैचों की वनडे सीरीज शुरू होगी.

Tags: England vs India, India Vs England, Jos Buttler, Rohit sharma, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks