IND vs SA T20 World Cup: 7 पारी…2 शतक और 1 अर्धशतक, 6 साल बाद लौटा अफ्रीकी बल्लेबाज भारत के लिए सबसे बड़ा खतरा


हाइलाइट्स

टी20 वर्ल्ड कप: भारत का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से होगा
द.अफ्रीका का एक बल्लेबाज भारत की परेशानी बढ़ा सकता है
6 साल बाद टीम में लौटा, 7 पारी में ठोक डाले दो शतक

नई दिल्ली. टी20 वर्ल्ड कप में भारत सुपर-12 राउंड के अपने तीसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा. यह मुकाबला पर्थ में खेला जाएगा. भारत अपने पहले दोनों मैच जीतकर ग्रुप-2 के प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर है जबकि दक्षिण अफ्रीका दूसरे स्थान पर. ऐसे में जो टीम यह मुकाबला जीतेगी, वो ग्रुप में टॉप पर आ जाएगी. हालिया फॉर्म और पिछले रिकॉर्ड को देखते हुए टीम इंडिया इस मैच में फेवरेट कही जा सकती है लेकिन पर्थ की तेज और उछाल भरी पिच पर दक्षिण अफ्रीका के पेसर भारत के लिए चुनौती पेश करेंगे. ऐसा नहीं है कि सिर्फ दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज ही भारत का इम्तिहान लेंगे. टीम का एक बल्लेबाज भी भारत के लिए खतरा साबित हो सकता है. 6 साल बाद दक्षिण अफ्रीका टीम में लौटा यह बल्लेबाज अब विपक्षी टीमों पर काल बनकर टूट रहा है. इस बल्लेबाज का नाम रिलो रुसो है.

रिलो रुसो इस वक्त जबरदस्त फॉर्म में हैं. इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप के पिछले मैच में बांग्लादेश के खिलाफ 109 रन की पारी खेली थी. इसके साथ ही वो फ्रांस के गुस्ताव मैक्योन के बाद टी20 में लगातार दो शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने थे. उन्होंने इससे पहले, इसी महीने की शुरुआत में भारत के खिलाफ इंदौर टी20 में शतक ठोका था. यह इंटरनेशनल टी20 में उनका पहला शतक था. उन्होंने जब से दक्षिण अफ्रीका टीम में वापसी की है, उनका बल्ला जमकर बोल रहा है. पिछली 7 पारियों में रुसो ने दो शतक और एक अर्धशतक लगाया है.

उन्होंने भारत के खिलाफ टी20 में शतक लगाने से पहले जुलाई में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 96 रन ठोके थे. वो महज 4 रन से शतक से चूक गए थे.

रुसो ने सभी टी20 शतक 2019 के बाद ठोके
वो टी20 में 5 शतक लगा चुके हैं और यह पांचों शतक 2019 के बाद आए हैं. इस अवधि में उन्होंने 39 के औसत और 157 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. 2019 से पहले उनका औसत 26 और स्ट्राइक रेट 131 का था. यानी बीते 3 साल में टी20 में उनका खेल पूरी तरह बदल गया है. ऐसे में पर्थ में भारत को रुसो से बचकर रहना होगा. यहां की तेज और उछाल भरी पिच रुसो को रास आएगी. उन्होंने इस साल अब तक इंटरनेशनल टी20 में 2014, 2015 और 2016 की तुलना में अधिक रन बना लिए हैं.

IND vs SA world cup 2022 Match Preview: भारत- साउथ अफ्रीका में ‘जंग’ आज, टीम इंडिया की नजर हैट्रिक जीत पर

IND vs SA World Cup 2022 Head to Head: भारत बनाम साउथ अफ्रीका… कौन किसपर भारी? क्या कहते हैं आंकड़े

उन्होंने ओवरऑल टी20 की 256 पारियों में 31 की औसत से 6842 रन बनाए हैं. वो 5 शतक और 42 अर्धशतक जड़ा चुके हैं. वे टी20 में 268 छक्के जड़ चुके हैं. ऐसे में टीम इंडिया को इस बल्लेबाज को जल्दी आउट करना है. अगर भारत ऐसा करने में सफल रहता है तो फिर दक्षिण अफ्रीका पर शिकंजा कसा जा सकता है.

Tags: India vs South Africa, Rohit sharma, T20 World Cup, T20 World Cup 2022, Team india, Temba Bavuma

image Source

Enable Notifications OK No thanks