IND vs WI: टीम इंडिया के वेस्टइंडीज दौरे का कार्यक्रम घोषित, होंगे 8 मुकाबले, अमेरिका में भी मैच


नई दिल्ली. क्रिकेट वेस्टइंडीज (CWI) ने टीम इंडिया के दौरे का पूरा कार्यक्रम घोषित कर दिया है. टीम इंडिया को जुलाई-अगस्त 2022 में वेस्टइंडीज का दौरा करना है. इस दौरान उसे 3 वनडे और 5 टी20 के मुकाबले खेलने हैं. अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड से पहले यह सीरीज होनी है. ऐसे में रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम को इस सीरीज से आईसीसी टूर्नामेंट की तैयारी का मौका मिलेगा. भारतीय खिलाड़ी 29 मई को आईपीएल 2022 से फ्री हुए हैं. 9 जून से उसे घर में साउथ अफ्रीका से 5 मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है. हालांकि इस सीरीज के लिए विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. इसके बाद टीम इंग्लैंड दौरे के लिए रवाना होगी.

टीम इंडिया वेस्टइंडीज दौरे की शुरुआत वनडे सीरीज से करेगी. पहला मैच 22 जुलाई को त्रिनिदाद में होना है. वहीं अंतिम मैच 7 अगस्त को फ्लोरिडा में होना है. टी20 सीरीज के अंतिम 2 मुकाबले अमेरिका के फ्लोरिडा में होने हैं. टी20 वर्ल्ड कप 2024 की मेजबानी अमेरिका और वेस्टइंडीज को संयुक्त रूप से मिली है. इसे देखते हुए सीरीज वहां खेली जा रही है. इससे पहले भी दोनों देश अमेरिका में भिड़ चुके हैं.

टी20 में भारत का रिकॉर्ड अच्छा

टीम इंडिया का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 में अच्छा है. दोनों टीमों के बीच अब तक 20 टी20 के मुकाबले खेले गए हैं. भारतीय टीम 13 मैच जीतने में सफल हुई है. यानी लगभग 75 फीसदी मैच जीते हैं. वेस्टइंडीज को 6 मैच में जीत मिली है. एक मैच का रिजल्ट नहीं आया है. वनडे की बात करें, तो यहां भी भारत का पलड़ा भारी है. दोनों के बीच अब तक 136 वनडे खेले गए हैं. भारत को 67 जबकि वेस्टइंडीज को 63 वनडे में जीत मिली है. 2 मुकाबले टाई रहे हैं, जबकि 4 का रिजल्ट नहीं आया है.

Explainer: रवि शास्त्री ने कहा- एक साल में हो सकते हैं आईपीएल के 140 मैच, लेकिन विंडो है कहां?

भारतीय दौरे का कार्यक्रम

पहला वनडे: 22 जुलाई, त्रिनिदाद

दूसरा वनडे: 24 जुलाई, त्रिनिदाद

तीसरा वनडे: 27 जुलाई, त्रिनिदाद

पहला टी20: 29 जुलाई, त्रिनिदाद

दूसरा टी20: 1 अगस्त, सेंट किट्स

तीसरा टी20: 2 अगस्त, सेंट किट्स

चौथा टी20: 6 अगस्त, फ्लोरिडा

पांचवां टी20: 7 अगस्त, फ्लोरिडा

Tags: BCCI, Cwi, IND vs WI, India vs west indies, Rohit sharma, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks