भारत दोहरा रहा पाकिस्तान वाली गलती, पूर्व कप्तान ने दी BCCI को चेतावनी


हाइलाइट्स

भारत के पास नियमित कप्तान नहीं है.
भारत अबतक सात कप्तान आजमा चुका है.
विराट के कप्तानी छोड़ने के बाद नहीं मिला एक कप्तान.

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने शनिवार, 30 जुलाई को जिम्बाब्वे के खिलाफ 18 अगस्त से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए टीम की घोषणा की. एक बार फिर भारतीय प्रबंधन ने प्रमुख वरिष्ठ खिलाड़ियों विराट कोहली, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह को आराम देने का फैसला किया. ये सभी पांच खिलाड़ी वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की वनडे सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे. वहीं, कोहली और बुमराह मौजूदा टी20 सीरीज का हिस्सा भी नहीं हैं.

भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ 3-0 से सीरीज जीत दिलाने वाले शिखर धवन जिम्बाब्वे दौरे पर 15 सदस्यीय टीम की अगुवाई कर रहे हैं. फैंस पहले से ही बीसीसीआई के सीनियर खिलाड़ियों को सिर्फ एक सीरीज के बाद आराम देने के फैसले पर सवाल उठा रहे हैं और ऐसा इस साल पहली बार नहीं हुआ है. भारतीय प्रबंधन ने इस साल की शुरुआत से सात खिलाड़ियों के बीच कप्तानी की जिम्मेदारी भी बदल दी है. नियमित कप्तान रोहित शर्मा को जून में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की घरेलू टी20 सीरीज और बाद में आयरलैंड दौरे के लिए भी आराम दिया गया था.
IND vs WI: रोहित शर्मा के पास बड़ा मुकाम हासिल करने का मौका, ऐसा करने वाले बनेंगे दुनिया के पहले बल्लेबाज

‘भारत दोहरा रहा 1990 के दशक वाली गलती’
भारतीय प्रबंधन ने पिछले महीने ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या को कप्तान के रूप में अपनी पहली कैप सौंपी. इस महीने की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें पुनर्निर्धारित टेस्ट मैच में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को कप्तानी सौंपी गई थी. हालांकि, पाकिस्तान के पूर्व कप्तान राशिद लतीफ को यह रोटेशन मददगार नहीं लगता और उनका मानना ​​है कि भारत वही गलती कर रहा है, जो पाकिस्तान ने 1990 के दशक में की थी. राशिद लतीफ ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, ”हर कोई बैकअप की बात करता है, लेकिन उन्होंने अब पिछले एक साल में सात बैकअप कप्तान बनाए हैं! यह भारत के इतिहास में पहली बार देखने को मिल रहा है. विराट कोहली, केएल राहुल, रोहित शर्मा, शिखर धवन, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह… वे वही गलती दोहरा रहे हैं, जो 1990 के दशक में पाकिस्तान ने की थी. ”

VIDEO: रोहित का साथी केवल बल्लेबाज ही नहीं, फील्डर भी कमाल का है; हवा में उड़कर एक हाथ से लपका कैच

‘कोई कप्तान लगातार नहीं खेल रहा’
स्टार ओपनिंग बल्लेबाज केएल राहुल तीनों प्रारूपों में रोहित के डिप्टी हैं, लेकिन मई के अंत में इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के समापन के बाद से कोई भी खेल नहीं खेला है. वह पिछले कुछ महीनों से चोटों से जूझ रहे हैं और हाल ही में कोविड -19 वायरस के कारण वेस्टइंडीज दौरे पर वापसी करने से चूक गए. यह स्पष्ट है कि भारत भविष्य की कप्तानी के विकल्पों की तलाश कर रहा है. राहुल और रोहित दोनों ने हाल ही में काफी मैच गंवाए हैं. लेकिन लतीफ ने कहा कि कोई भी मौजूदा कप्तानी विकल्प नियमित क्रिकेट नहीं खेल रहा है और भारत को एक ऐसे नेता की जरूरत है जो पूर्व कप्तान सौरव गांगुली, एमएस धोनी और कोहली जैसा हो.

‘भारत को गांगुली-धोनी जैसे कप्तान की जरूरत’
राशिद लतीफ ने कहा, ”उन्हें न तो कोई ठोस सलामी बल्लेबाज मिला है और न ही उनके पास स्थिर मध्यक्रम है. उन्हें बस एक नया कप्तान चाहिए. कोई भी कप्तान उनके लिए लगातार नहीं खेल रहा है. केएल राहुल अब अनफिट हैं, रोहित पहले अनफिट थे, विराट मानसिक रूप से अस्वस्थ हैं. ऐसे में उन्हें इस बारे में सोचना होगा. वे इतने सारे कप्तान बदल रहे हैं… उन्हें सौरव गांगुली, एमएस धोनी, विराट कोहली जैसे नेता की जरूरत है.”

Tags: BCCI, Pakistan, Team india, Virat Kohli

image Source

Enable Notifications OK No thanks