Women’s World Cup: साउथ अफ्रीका से जीतते-जीतते रह गया भारत, याद आया हीरो कप का सचिन का अंतिम ओवर


क्राइस्टचर्च. आईसीसी महिला वर्ल्ड कप (ICC Women’s World Cup) में भारत और साउथ अफ्रीका की महिला (India Women vs South Africa Women) टीमों के बीच खेला गया मैच काफी रोमांचक रहा. सांसें थाम देने वाले इस मुकाबले में जीत हार का फैसला अंतिम गेंद पर हुआ. दक्षिण अफ्रीका को आखिरी ओवर में मैच जीतने के लिए 7 रन बनाने थे. भारत को इस मुकाबले में तीन विकेट से हार का सामना करना पड़ा. इस हार के बाद मिताली राज (Mithali Raj) की टीम इंडिया (Team India) का सफर महिला विश्व कप 2022 में समाप्त हो गया. भारतीय टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए यह मैच हर हाल में जीतना था.

कहते हैं भाग्य बड़ा प्रबल होता है, जो इस मुकाबले में आज टीम इंडिया के साथ नहीं था. भारत ने विश्व कप में जीत के साथ शुरुआत की थी लेकिन कुछ मैच हारने के बाद टीम इंडिया के सेमीफाइनल में पहुंचने पर खतरा मंडराने लगा. यह बात सही थी कि साउथ अफ्रीका की टीम भारत को कड़ी टक्कर देगी क्योंकि उनसे विश्व कप में सिर्फ एक मैच हारा है. यह बात उतनी ही प्रासंगिक है क्या भारत हाई वोल्टेज मैच में 274 रन बनाने के बाद भी हार जाएगा. इस मुकाबले के जरिए एक बार फिर साबित हुआ कि क्रिकेट महान अनिश्चितताओं का खेल है. कहा भी जाता है कि क्रिकेट में जब तक अंतिम गेंद न फेंक दी जाए किसी भी तरह की भविष्यवाणी से बचना चाहिए.

इसे भी देखें, IPL 2022: कॉलेज की टीम में नहीं मिली जगह, IPL से भी रहे बाहर, अब पहले ही मैच में किया बड़ा कारनामा

अंतिम ओवर का रोमांच

दक्षिण अफ्रीका को अंतिम ओवर में मैच जीतने के लिए 7 रन बनाने थे. ऐसे में कप्तान मिताली राज ने ऑफ स्पिनर दीप्ति शर्मा को गेंद थमाई. अब मैच के अंतिम ओवर की हर गेंद पर नजर डालिए. अंतिम ओवर की पहली गेंद त्रिचा चेट्टी को जो फुल लेंग्थ बॉल थी उसे चेट्टी ने स्क्वायर लेग की तरफ खेला और दौड़ कर एक रन पूरा किया. दीप्ति के ओवर की दूसरी गेंद जो फुल लेंग्थ की ऑफ स्टंप के बाहर थी उसे मिगनॉन डु प्रीज ने लॉन्ग ऑन की तरफ खेला. जहां हरमनप्रीत मौजूद थीं. उन्होंने चीते की तरह फुर्ती दिखाते हुए दीप्ति की तरफ थ्रो किया जिन्होंने बगैर देर किए स्टंप बिखेर दिए. इस तरह चेट्टी रन आउट हुईं. अब दक्षिण अफ्रीका को चार गेंदों पर 6 रनों की दरकार थी. दीप्ति की अगली गेंद सामने थीं मिगनॉन डु प्रीज. मिगनॉन ने इस पूरी लंबाई की गेंद को लॉन्ग ऑफ की तरफ खेला और एक रन लिया.

इसे भी देखें, IPL 2022: डिफेंडिंग चैम्पियन CSK ओपनिंग कैच KKR से हारी, लेकिन ब्रावो ने की बड़े रिकॉर्ड की बराबरी

ओवर की चौथी गेंद सामने थीं नई बैटर शबनीम इस्माइल. शबनीम ने उनकी इस गेंद को लॉन्ग ऑफ की तरफ खेला और दौड़ कर एक रन लिया. दीप्ति की पांचवीं गेंद जो NO बॉल रही. उसको डु प्रीज ने लॉन्ग ऑन की तरफ खेला और एक रन लिया. इस गेंद पर दो रन बने एक बैट से और एक अतिरिक्त के रूप में. इसके बाद अगली गेंद पर इस्माइल स्ट्राइक पर थीं. उन्होंने पांचवीं गेंद को जो फुल टॉस थी उस पर एक रन लिया. अब दक्षिण अफ्रीका का स्कोर भारत के बराबर हो गया था. ओवर की अंतिम गेंद सामने मिगनॉन जिन्होंने भारतीय उम्मीदों पर तुषारापात करते हुए एक रन लिया और साउथ अफ्रीका यह मैच जीत तीन विकेट से जीते में सफल रहा.

याद आया सचिन का 29 साल पुराना ओवर

भारत और दक्षिण अफ्रीका की महिला टीमों के बीच खेले गए इस रोमांचक मैच ने सचिन तेंदुलकर के 29 साल पुराने ओवर की याद ताजा कर दी. 24 नवंबर 1993 को भारत और साउथ अफ्रीका की पुरुष टीमों के बीच कोलकाता में हीरो कप का पहला सेमीफाइनल खेला गया. भारत ने इस मुकाबले में पहले खेलते हुए 195 रन बनाए थे. यह मुकाबला टीम इंडिया 2 रनों से जीतने में सफल रही. भारत को मैच जिताने में सचिन तेंदुलकर ने अहम भूमिका निभाई. दक्षिण अफ्रीका को मैच जीतने के लिए अंतिम ओवर में 6 रन बनाने थे. ऐसे में कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने सचिन से अंतिम ओवर डलवाने का फैसला लिया. तेंदुलकर ने अपने कप्तान के भरोसे को सही साबित करते हुए पारी के आखिरी ओवर में सिर्फ 3 रन दिए. भारत ने उस सेमीफाइनल मैच को 2 रनों से जीता था.

Tags: Cricket news, Ind vs sa, South africa, Team india, Womens Cricket, Womens World Cup 2022

image Source

Enable Notifications OK No thanks