Women’s World Cup: वही मैदान, वही टीम.. बस उम्र का फर्क, 39 साल की मिताली राज ने वर्ल्‍ड कप में बनाया अनूठा रिकॉर्ड


क्राइस्टचर्च. आईसीसी वीमंंस वर्ल्ड कप (ICC Women’s World Cup) में भारत और साउथ अफ्रीका (IND-W vs SA-W) के बीच खेले जा रहे मैच में टीम इंडिया (Team India) की कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) ने एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली है. क्राइस्टचर्च के हेगले ओवल (Hagley Oval, Christchurch) में खेले जा रहे इस करो या मरो वाले मुकाबले में उन्होंने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक लगाया. टीम इंडिया को अगर विश्व कप सेमीफाइनल में पहुंचना है तो उसे दक्षिण अफ्रीका को हर हाल में हराना होगा.

इस महत्वपूर्ण मुकाबले में पारी का आगाज करने उतरी शेफाली वर्मा (Shafali Verma) ने आक्रामक शुरुआत की. उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 46 गेंदों पर 53 रन बनाए. अपनी पारी के दौरान शेफाली ने 8 चौके जड़े. उन्होंने स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) के साथ पहले विकेट के लिए 91 रनों की साझेदारी की. मंधाना 84 गेंद पर 71 रन बनाकर आउट हुईं. इस दौरान टीम इंडिया की कप्तान मिताली राज ने भी महत्वपूर्ण पारी खेलते हुए 84 गेंदों पर 68 रन बनाए. जबकि, हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने 48 रनों का योगदान दिया. इन सभी बैटरों की दमदार बल्लेबाजी के चलते भारत 7 विकेट पर 274 रन बनाने में सफल रहा.

यह रिकॉर्ड बनाने वाली भारत की पहली खिलाड़ी

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय पारी के दौरान मिताली राज ने अपने नाम अनूठी उपलब्धि हासिल की. वह महिला विश्व कप में भारत की तरफ से सबसे कम और सबसे ज्यादा उम्र में अर्धशतक लगाने वाली पहली क्रिकेटर बन गई हैं. 22 साल पहले 30 नवंबर 2000 को क्राइस्टचर्च के इसी मैदान पर खेले गए महिला विश्व कप मैच में मिताली राज ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 69 रनों की नाबाद पारी खेली थी. उस समय मिताली की उम्र 17 साल थी. तब उन्होंने भारत की तरफ से वीमंंस वर्ल्ड कप में सबसे कम उम्र में अर्धशतक लगाने का इतिहास रचा था.

यह भी पढें

IPL 2022: डिफेंडिंग चैम्पियन CSK ओपनिंग कैच KKR से हारी, लेकिन ब्रावो ने की बड़े रिकॉर्ड की बराबरी

IPL 2022: कॉलेज की टीम में नहीं मिली जगह, IPL से भी रहे बाहर, अब पहले ही मैच में किया बड़ा कारनामा

संयोग देखिए, आज 22 साल बाद उसी क्राइस्टचर्च के हेगले ओवल में भारत और दक्षिण अफ्रीका की महिला टीमों के बीच विश्व कप का मैच खेला जा रहा है. इस मुकाबले में भी मिताली ने गजब की बल्लेबाजी करते हुए 68 रन बनाए. इस समय मिताली राज की उम्र 39 साल है. वह भारत की तरफ से महिला विश्व कप में सबसे कम और सबसे ज्यादा उम्र में फिफ्टी लगाने वाली पहली क्रिकेटर हैं.

यह रिकॉर्ड भी है मिताली के नाम

इस ‘करो या मरो’ वाले मुकाबले में मिताली राज ने 84 गेंदों पर 68 रन बनाए जिनमें 8 चौके शामिल थे. इस दौरान भारतीय कप्तान ने महिला विश्व कप में वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज करने में सफल रहीं. वह आईसीसी वुमेन्स वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 50 या उससे अधिक रनों का स्कोर बनाने वाली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर हैं.

Tags: Ind vs sa, India Women, Mithali raj, Womens Cricket, Womens World Cup 2022

image Source

Enable Notifications OK No thanks