Women’s World Cup: भारतीय टीम के लिए मैच जीतना जरूरी, लेकिन बड़ी जीत बढ़ा देगी उसकी मुश्किल, ये है वजह


नई दिल्ली. भारतीय महिला टीम (Indian Womens Cricket Team) वर्ल्ड कप के पॉइंट टेबल में अभी 5वें स्थान है. 8 टीमों के टूर्नामेंट में सिर्फ 4 टीमें ही सेमीफाइनल में जगह बना सकेंगी. ऐसे में मिताली राज (Mithali Raj) की अगुआई वाली टीम के लिए अंतिम लीग में जीत दर्ज करना बेहद जरूरी है. टीम अंतिम मैच में 27 मार्च को साउथ अफ्रीका से (India Women vs South Africa Women) भिड़ेगी. ऑस्ट्रेलिया (Australia) और साउथ अफ्रीका ने पहले ही सेमीफाइनल में जगह पक्की कर दी है. ऐसे में सिर्फ 2 जगह बची हुई और 3 टीमें रेस में हैं. आइए आपको बताते हैं कि टीम इंडिया (Team India) के लिए मैच जीतना तो जरूरी है, लेकिन उसे बड़ी जीत नहीं चाहिए.

वर्ल्ड कप (Women’s World Cup 2022) के पॉइंट टेबल को देखें तो ऑस्ट्रेलिया ने अब तक खेले अपने सभी 6 मुकाबले जीते हैं. वह 12 अंक के साथ टॉप पर है. साउथ अफ्रीका के 6 मैच में 9 अंक हैं. टीम दूसरे नंबर पर है. वहीं वेस्टइंडीज की टीम अपने सभी 7 मुकाबले खेल चुकी है. 3 में उसे जीत मिली है, जबकि 3 में हार. एक मैच बारिश के कारण नहीं खेला जा सका. वह 7 अंक के साथ तीसरे नंबर पर है.

इंग्लैंड और भारत के बराबर-बराबर अंक

भारत और इंग्लैंड (England) दोनों ने अब तक 6-6 मुकाबले खेले हैं. दोनों ने 3-3 मैच जीते हैं और 3 में हार मिली है. दोनों के 6-6 अंक भी हैं. लेकिन बेहतर रनरेट औसत के कारण इंग्लैंड की टीम चौथे और भारतीय टीम 5वें नंबर पर है. इंग्लैंड को अंतिम मुकाबले में 27 मई को बांग्लादेश से जबकि इसी दिन भारतीय टीम साउथ अफ्रीका से भिड़ेगी. दोनों टीमें यदि अपने-अपने मुकाबले जीत लेती हैं तो दोनों सेमीफाइनल में पहुंच जाएंगी और वेस्टइंडीज की टीम नॉकआउट राउंड से बाहर हो जाएगी.

IPL 2022: रवींद्र जडेजा यानी वॉर्न के रॉक स्टार से धोनी के उत्तराधिकारी तक का सफर, अब बनेंगे टीम इंडिया के कप्तान!

लेकिन भारतीय टीम यदि मैच में बड़े अंतर से जीत हासिल करती है और उसका रनरेट इंग्लैंड से बेहतर हो जाता है तो टीम तीसरे नंबर पर आ जाएगी. अभी इंग्लैंड का रननेट 0.778 जबकि भारत को 0.768 है. यानी बेहद मामूली अंतर है. टीम इंडिया यदि तीसरे नंबर पर रहती है तो उसे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ना पड़ेगा. ऐसे में टीम के लिए यह मुश्किल मैच हो सकता है. मौजूदा वर्ल्ड कप के लीग मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत को (India vs Australia) हरा चुकी है. वहीं टीम यदि चौथे नंबर पर रही तो उसे सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका से भिड़ना होगा. ऑस्ट्रेलिया ने सबसे अधिक 6 बार वर्ल्ड कप का खिताब जीता है. वहीं भारतीय टीम की नजर अपने खिताब पर है.

Tags: Australia, England, Indian women cricketer, Mithali raj, South africa, Womens World Cup 2022

image Source

Enable Notifications OK No thanks