India vs England: भारत-इंग्लैंड 5वां टेस्ट शुरू, क्या आपको याद है इस अधूरी सीरीज के पिछले 4 मैचों के रिजल्ट


नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड के बीच बर्मिंघम में पांचवां टेस्ट मैच खेला जा रहा है. कई क्रिकेटप्रेमी इस बात से हैरान है कि जब भारतीय टीम एक हफ्ते पहले ही इंग्लैंड पहुंची है तो फिर शुरुआत में ही पांचवां टेस्ट मैच खेला जा सकता है. इसका जवाब आसान है और टेस्ट क्रिकेट पर नजर रखने वाले क्रिकेटप्रेमी इसे जानते भी हैं. दरअसल, भारतीय टीम जब पिछले साल पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने इंग्लैंड गई थी, तो कोरोना के कारण इसे बीच में रोकना पड़ा था. जब सीरीज बीच में रोकी गई तब तक 4 टेस्ट मैच हो चुके थे. इसी कारण अब जब दोनों पांचवें टेस्ट मैच में टीमें आमने-सामने हैं.

भारत और इंग्लैंड के बीच जब पिछले साल टेस्ट सीरीज खेली जा रही थे भारतीय कप्तान विराट कोहली थे. इंग्लैंड की कमान जो रूट के पास थी. लेकिन एक साल में बहुत कुछ बदल चुका है. भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा बन चुके हैं. हालांकि, कोरोना के कारण वे टेस्ट मैच नहीं खेल रहे हैं. इस वजह से टीम की कमान जसप्रीत बुमराह संभाल रहे हैं. इंग्लैंड की कप्तानी बेन स्टोक्स कर रहे हैं.

बर्मिंघम में खेला जा रहा पांचवां टेस्ट सीरीज का निर्णायक मैच भी है. भारत अगर यह मैच जीत लेता है या ड्रॉ करा लेता है तो सीरीज अपने नाम कर लेगा. इंग्लैंड की टीम सीरीज में पिछड़ रही है. उसके पास सीरीज जीतने का मौका तो नहीं है. हां, अगर वह मैच जीत ले तो सीरीज बराबरी पर खत्म हो सकती है. आइए बताते हैं कि पिछले साल खेले गए चार मैचों के नतीजे क्या रहे थे.
पहला टेस्ट: सीरीज की शुरुआत ड्रॉ से 
इंग्लैंड दौरे पर भारत और मेजबान टीम के बीच 2021 में पहला टेस्ट मैच नॉटिंघम में 4 से 8 अगस्त के बीच खेला गया था. यह मैच ड्रॉ खत्म हुआ था. इंग्लैंड ने इस मैच में 183 और 303 रन बनाए. भारत ने इसके जवाब में पहली पारी में 278 और दूसरी पारी में 1 विकेट पर 52 रन बनाए. मैच का एकमात्र शतक इंग्लिश कप्तान जो रूट के बल्ले से आया.

दूसरा टेस्ट: लॉर्ड्स में शमी-बुमराह की लाजवाब बैटिंग
सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच लॉर्ड्स में खेला गया, जिसे भारत ने 155 रन से जीता. इस मैच में केएल राहुल ने शानदार शतक लगाया था. भारत की इस जीत में मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की बल्लेबाजी का बड़ा योगदान था. इन दोनों ने दूसरी पारी में नौवें विकेट के लिए 89 रन की नाबाद साझेदारी की थी. शमी (56) ने अर्धशतक जड़ा था तो बुमराह 34 रन बनाकर नाबाद पैवेलियन लौटे थे.

तीसरा टेस्ट: इंग्लैंड ने लीड्स् में लिया बदला
सीरीज का तीसरा टेस्ट लीड्स में खेला गया. इंग्लैंड ने इस मैच में गजब की वापसी की और भारत को पारी व 76 रन से करारी शिकस्त दी. इस तरह उसने ना सिर्फ भारत से पिछली हार का बदला लिया, बल्कि सीरीज को 1-1 की बराबरी पर भी खड़ा कर दिया.

चौथा टेस्ट: रोहित ने दिलाई भारत को शानदार जीत
सीरीज का चौथा टेस्ट द ओवल, लंदन में में खेला गया. 2 से 6 सितंबर के बीच खेले गए इस मैच में भारत ने 151 रन से शानदार जीत दर्ज की. इस जीत के हीरो रोहित शर्मा रहे थे. उनके शतक की बदौलत भारत ने अपनी 466 रन का विशाल स्कोर बनाया, जो मैच में निर्णायक साबित हुआ. भारतीय टीम पहली पारी में 191 रन ही बना सकी थी.

Tags: Ben stokes, India Vs England, Indian Cricket Team, Jasprit Bumrah, Rohit sharma, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks