‘भारतीय क्रिकेट अच्छे हाथों में है’: डैरेन सैमी ने की रोहित शर्मा की तारीफ


वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डैरेन सैमी को लगता है कि रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट “अच्छे हाथों” में है क्योंकि उन्होंने अपने साथियों से सर्वश्रेष्ठ हासिल करने की क्षमता में दिग्गज एमएस धोनी के साथ भारत के वरिष्ठ बल्लेबाज को ब्रैकेट में रखा।

पांच बार के आईपीएल विजेता कप्तान, फिर से फिट रोहित, 6 फरवरी से अहमदाबाद में शुरू होने वाली वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी तीन एकदिवसीय और तीन टी 20 आई श्रृंखला में पूर्णकालिक भारत के सफेद गेंद के कप्तान के रूप में कार्यभार संभालेंगे।

यह भी पढ़ें: दो चरणों में होगी रणजी ट्रॉफी, जून में नॉकआउट

बीसीसीआई द्वारा विराट कोहली को एकदिवसीय कप्तान के पद से हटाने के बाद रोहित को कप्तान बनाया गया था।

“कोहली मैदान पर अपने प्रदर्शन के साथ असाधारण रहे हैं। मुझे नहीं लगता कि यह टीम को प्रभावित करेगा,” सैमी ने कहा पीटीआई यहां लीजेंड्स लीग क्रिकेट के मौके पर।

“रोहित एक उत्कृष्ट कप्तान (मुंबई इंडियंस के साथ), एक अच्छे प्रेरक नेता रहे हैं। मैंने उन्हें आईपीएल में मुंबई की कप्तानी करते देखा है। वह एमएस धोनी, (गौतम) गंभीर की तरह जीतने वाले कप्तानों में से हैं…”

“ये सभी लोग अपने साथियों से प्रदर्शन प्राप्त करने का प्रबंधन कर सकते हैं। ये कप्तान आमतौर पर परिणाम प्राप्त करते हैं और ट्राफियां जीतते हैं। मैं भारतीय क्रिकेट को लेकर चिंतित नहीं हूं। यह अच्छे हाथ में है,” 38 वर्षीय ने कहा।

यह भी पढ़ें: इंग्लैंड के टेस्ट क्रिकेटरों के आईपीएल के अंतिम चरण से हटने की उम्मीद

सैमी ने याद किया कि कैसे धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए नाबाद 18 रनों की नाबाद छह गेंदों के साथ खेल समाप्त किया, पिछले सीज़न में सेमीफाइनल में दिल्ली की राजधानियों के खिलाफ आखिरी ओवर में तीन चौके लगाए।

सीएसके ने फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स को हराकर 2021 में अपना चौथा आईपीएल खिताब जीता।

सैमी ने कहा, “आप एमएस जैसे लोगों को देखते हैं… उसने पूरे सीजन में कुछ खास नहीं किया, लेकिन जब टीम को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए उसकी जरूरत पड़ी, तो वह पूरी तरह से बाहर हो गया,” सैमी ने कहा।

भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज को मौका मिल सकता है

सैमी ने कहा कि यह आगामी सफेद गेंद की श्रृंखला में भारत के लिए आसान नहीं होगा और किरोन पोलार्ड की अगुवाई वाली टीम को “अपने मौके तलाशने चाहिए”।

वेस्टइंडीज ने आयरलैंड के खिलाफ 1-2 एकदिवसीय श्रृंखला की हार से वापसी करते हुए इंग्लैंड के खिलाफ चल रही पांच मैचों की T20I घरेलू श्रृंखला में 2-1 से बढ़त बनाई।

उन्होंने कहा, ‘मेरा मानना ​​है कि पोलार्ड निश्चित रूप से (भारत के खिलाफ) अपने मौके पसंद करेंगे। वह इतने लंबे समय से भारत में खेल रहा है, वह परिस्थितियों को अच्छी तरह जानता है।

“(चल रही) इंग्लैंड श्रृंखला में, हमने कुछ नई प्रतिभाओं का पता लगाया है। मुझे लगता है कि वेस्टइंडीज वहां (भारत) जा सकता है और अच्छा कर सकता है।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका में अपनी आखिरी एकदिवसीय श्रृंखला में संघर्ष किया क्योंकि केएल राहुल की अगुवाई वाली टीम को प्रोटियाज ने 0-3 से हरा दिया। वे पिछली टेस्ट सीरीज 1-2 से हार गए थे।

यह पूछे जाने पर कि क्या यह वेस्टइंडीज के लिए उनकी पिछली श्रृंखला में भारत के संघर्ष को देखते हुए एक फायदा होगा, सैमी ने कहा: “भारत हमेशा घर पर मजबूत रहा है, वे वास्तव में कुछ अच्छे एक दिवसीय खिलाड़ियों की वजह से एक ताकत हैं।”

केमार रोच, एक्स-फैक्टर

केमार रोच को भारत के तीन मैचों के एकदिवसीय दौरे के लिए वेस्टइंडीज टीम में वापस बुला लिया गया है और सैमी को लगता है कि नई गेंद से सफलता दिलाने के लिए यह तेज गेंदबाज महत्वपूर्ण होगा।

33 वर्षीय रोच ने आखिरी बार अगस्त 2019 में क्वींस पार्क ओवल में भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज के लिए एकदिवसीय मैच खेला था।

उन्होंने कहा, ‘हमें ऐसे गेंदबाजों की जरूरत है जो वनडे और टी20 दोनों सीरीज में विकेट ले सकें। केमार एक बेहतरीन गेंदबाज हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनका रिकॉर्ड तो हम सभी जानते हैं। नई गेंद से विकेट लेते हैं।

“जब आप गुणवत्ता वाले लोगों के खिलाफ खेलते हैं, खासकर भारत में, तो आपको नई गेंद से सफलता हासिल करने के लिए लोगों की जरूरत होती है। यदि नहीं, तो आप विशेष रूप से अच्छे भारतीय विकेटों पर 300 से अधिक का पीछा करते हुए पा सकते हैं।

सैमी ने डेसमन हेन्स की अगुवाई वाली चयन समिति के फैसले की सराहना करते हुए कहा, “इसलिए मैं इसके पीछे की चयन प्रक्रिया को समझ सकता था।”

सैमी वर्ल्ड जायंट्स को एशिया लायंस के खिलाफ शिखर संघर्ष में ले जाता है

सैमी ने गुरुवार को भारत महाराजाओं पर पांच रन की रोमांचक जीत के बाद लीजेंड्स लीग क्रिकेट फाइनल में वर्ल्ड जायंट्स की अगुवाई की।

“टूर्नामेंट सफल रहा है, हर खेल बहुत रोमांचक है। हम यहां जीतने आए हैं। उम्मीद है कि एक और जीत और हम खूबसूरत ट्राफी घर ले जाएंगे।”

पूर्व खिलाड़ियों के टूर्नामेंट के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा: “जिन प्रशंसकों ने आपको (10-15 साल पहले) देखा था, वे आपको फिर से देखने को मिलते हैं। केपी (केविन पीटरसन), (हर्शल) गिब्स को देखिए, ये सभी लोग आ रहे हैं और मनोरंजन कर रहे हैं। यह लीग बहुत आगे तक जा सकती है।”

फाइनल में शनिवार को वर्ल्ड जायंट्स का सामना एशिया लायंस से होगा।

आईपीएल की सभी खबरें और क्रिकेट स्कोर यहां पाएं

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks