IPL के सबसे सफल विकेटकीपर्स में भारतीयों का बजता है डंका, जानें कौन है नंबर वन


नई दिल्ली. क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में विकेटकीपर की भूमिका अहम होती है. खासकर, इंडियन प्रीमियर लीग (Indain Premier League) जैसे टी20 टूर्नामेंट में, जिसमें विकेटकीपर की एक गलती टीम पर भारी पड़ सकती है. विकेट के पीछे विकेटकीपर के बेहतरीन प्रयास से उसकी टीम विरोधी टीम पर अपना दबदबा बना सकती है. ये चीजें मैच में अहम मौकों पर महत्वपूर्ण रोल अदा कर सकती हैं. आईपीएल (IPL) में विकेट के पीछे सबसे अधिक विकेट लेने वाले टॉप 7 विकेट कीपर्स पर आइए डालते हैं नजर:

चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने आईपीएल में बतौर विकेटकीपर सर्वाधिक 161 शिकार किए हैं. धोनी ने 220 मैचों में 122 कैच और 39 स्टंपिंग कि हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के बाद भी धोनी आईपीएल में सक्रिय हैं. वह साल 2008 से आईपीएल खेल रहे हैं. उन्होंने बतौर कप्तान और विकेटकीपर सीएसके की सफलता में अभी तक अहम भूमिका निभाई हैं.

यह भी पढ़ें:VIDEO: ऋषभ पंत ने IPL 2021 से पहले कहां लगाई छक्कों की झड़ी? यश धुल और सरफराज खान तो देखते भर रह गए

VIDEO: चोट के चलते IPL 2021 से हुआ बाहर… अब स्टंप को तोड़कर दिया फिटनेस का प्रमाण, विरोधी खेमे में खलबली

दिनेश कार्तिक 150 शिकार के करीब 

आईपीएल में बतौर विकेटकीपर सबसे ज्यादा शिकार के मामले में दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) दूसरे नंबर पर हैं. कार्तिक ने 213 मैचों में कुल 147 शिकार किए हैं, जिसमें 115 कैच और 32 स्टंपिंग शामिल है. दिनेश कार्तिक ने पिछले सीजन टूर्नामेंट के बीच में केकेआर की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था. वह आईपीएल 2022 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की ओ से खेलते नजर आएंगे.

रॉबिन उथप्पा (Robin Uthappa) के नाम आईपीएल में बतौर कीपर कुल 90 विकेट दर्ज हैं. उथप्पा ने 193 मैचों में विकेट के पीछे 58 कैच और 32 स्टंपिंग किए हैं. आईपीएल के 15वें एडिशन में वह चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से खेलते हुए नजर आएंगे. हालांकि इस दौरान उन्हें विकेटकीपर्स की भूमिका नहीं मिलेगी, क्योंकि सीएसके के पास पहले से ही धोनी के तौर पर बेहतरीन कीपर मौजूद है.

ऋद्धिमान साहा चौथे नंबर पर काबिज 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऋद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) की गिनती बेहतरीन विकेटकीपर्स में की जाती है. साहा ने आईपीएल में भी अपनी छाप छोड़ी है. उन्होंने 133 आईपीएल मैचों में अभी तक कुल 82 शिकार किए हैं, जिसमें 62 कैच और 20 स्टंपिंग शामिल है. साहा ने साल 2020 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन किया था.

पार्थिव पटेल 81 शिकार कर चुके हैं

साल 2021 में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने वाले पार्थिव पटेल (Parthiv Patel) के नाम 139 आईपीएल मैचों में कुल 81 विकेट दर्ज हैं. पार्थिव ने विकेट के पीछे 65 कैच और 16 स्टंपिंग किए हैं. पार्थिव साल 2020 में आरसीबी टीम का हिस्सा थे लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था.

7वें नंबर पर ऋषभ पंत 

आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट के पीछे शिकार के मामले में नमन ओझा (Naman Ojha) छठे नंबर पर हैं. दिल्ली डेयरडेविल्स, राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के हिस्सा रह चुके नमन ने 113 मैचों में 75 शिकार किए हैं जिसमें 65 कैच और 10 स्टंपिंग शामिल है. इस लिस्ट में 7वें नंबर पर ऋषभ पंत हैं. पंत ने 84 मैचों में 53 कैच और 14 स्टंपिंग के साथ कुल 67 शिकार किए हैं.

Tags: Chennai super kings, Csk, Dinesh karthik, IPL, Ms dhoni, Parthiv patel, Rishabh Pant

image Source

Enable Notifications OK No thanks