IPL 2022 Auction: आईपीएल का सबसे महंगा खिलाड़ी अपने राज्य से नहीं खेला, स्कूल से निकाले तक गए, पर नहीं छोड़ा मैदान


नई दिल्ली. ईशान किशन (Ishan Kishan) आज यह नाम किसे नहीं पता. आईपीएल 2022 के ऑक्शन (IPL 2022 Auction) में वे अब तक सबसे महंगे खिलाड़ी रहे हैं. उन्हें 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने रिकॉर्ड 15.25 करोड़ रुपए में खरीदा. वे पिछले सीजन में भी मुंबई का ही हिस्सा थे, लेकिन टीम ने उन्हें रीटेन नहीं किया था. ईशान के लिए सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि उनका जन्म बिहार में हुआ, लेकिन वे आज तक इस राज्य से नहीं खेले हैं. वे फर्स्ट क्लास टूर्नामेंट झारखंड की ओर से खेलते हैं और यहीं से उन्हें पहचान भी मिली. क्रिकेट में दीवानगी के कारण वे स्कूल से निकाले तक गए, लेकिन मैदान पर हार नहीं मानी. वे 2016 में अंडर-19 वर्ल्ड कप (Under-19 World Cup) में भारतीय टीम के कप्तान भी रहे. टीम तब रनरअप भी रही थी.

ईशान किशन आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. आईपीएल 2020 में उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए सबसे ज्यादा 516 रन बनाए थे. इसी के बाद वे टीम इंडिया (Team India) में भी जगह बनाने में सफल रहे. इतना ही नहीं वे टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) में भी उतरे. किशन ने अपने शानदार प्रदर्शन का श्रेय टीम इंडिया के वर्तमान राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को दिया था. ईशान ने बताया था कि उन्होंने राहुल द्रविड़ से अपनी बल्लेबाजी को लेकर बात की थी. द्रविड़ ने उन्हें सलाह दी थी कि बड़ी पारी खेलने के लिए उन्हें अपने ऑफ साइड का खेल बेहतर करना होगा. ईशान ने उनकी सलाह पर अमल किया और आज वे सफल बल्लेबाजों में से एक हैं.

बड़े भाई ने ईशान के लिए छोड़ा मैदान

आज से 15 साल पहले हुई एक घटना के कारण ईशान किशन यहां तक पहुंचने में सफल रहे. स्कूल गेम्स फेडरेशन के टूर्नामेंट में खेलने बिहार की टीम मुंबई गई थी. टीम में दो भाई भी थे. बड़े भाई राज किशन ओपनर थे, इसलिए अच्छा प्रदर्शन कर सके. वहीं छोटे भाई ईशान को मौका ही नहीं मिला. छोटे भाई को निराशा हुई, लेकिन इसके बाद बड़े भाई ने क्रिकेट मैदान छोड़ दिया. यानी बड़े भाई के त्याग ने ईशान किशन को आज चैंपियन खिलाड़ी बना दिया है.

विश्वास जताने के लिए धन्यवाद कहा

ईशान किशन रिकॉर्ड बोली लगने के बाद काफी खुश दिखे. उन्होंने कहा, ‘मुंबई टीम के साथ काफी यादें जुड़ी रही हैं. टीम मैनेजमेंट की ओर से एक बार फिर विश्वास जताने के लिए धन्यवाद. हम जल्दी मिलेंगे. मैं टीम को मिस कर रहा हूं.’ मालूम हो कि ऑक्शन से पहले टीम ने कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के अलावा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, कायरन पोलार्ड और सूर्यकुमार यादव को रिटेन किया था. ईशान अभी वेस्टइंडीज सीरीज के लिए टीम इंडिया (Team India) के साथ जुड़े हुए हैं.

यह भी पढ़ें: IPL 2022 auction Live, Day 2: कुछ देर में शुरू होगी नीलामी, अजिंक्‍य रहाणे, स्‍टीव स्मिथ सहित जानें किन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

यह भी पढ़ें: IPL 2022 Auction: युवा तेज गेंदबाज को 10 गुना अधिक रकम में DC ने खरीदा, घर वाले बनाना चाहते थे डॉक्टर

23 साल के ईशान किशन टी20 के बेहतरीन बल्लेबाज माने जाते हैं. वे अब तक 104 पारियों में 2726 रन बना चुके हैं. 2 शतक और 15 अर्धशतक भी जड़ा है. विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान का टी20 में स्ट्राइक रेट 135 का है, जो शानदार है. अब जबकि मुंबई टीम ने उन पर 15 करोड़ रुपए से अधिक की बोली लगाई है. उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद और बढ़ गई है. इस साल एक और टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना है. ईशान की नजर इस पर भी होगी.

Tags: BCCI, Indian Premier Leauge, IPL, IPL Auction, Ishan kishan, Mumbai indians

image Source

Enable Notifications OK No thanks