IND vs SA: टी-20 में भारत की दक्षिण अफ्रीका पर सबसे बड़ी जीत, सीरीज 2-2 से बराबर, बेंगलुरु में होगा ‘फाइनल’


भारत ने पांच मैचों की सीरीज के चौथे टी-20 में दक्षिण अफ्रीका को 82 रन से करारी शिकस्त दी है। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 169 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम 16.5 ओवर में नौ विकेट गंवाकर 87 रन ही बना सकी। कप्तान तेम्बा बावुमा चोटिल होकर रिटायर्ड हर्ट हुए। बाद में वह बल्लेबाजी करने भी नहीं आए।

यह टी-20 में दक्षिण अफ्रीका का लोएस्ट टोटल है। इससे पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जोहानिसबर्ग में 21 फरवरी 2020 को 89 रन बनाए थे। वहीं, 82 रन की जीत टी-20 में रन के मामले में भारत की दक्षिण अफ्रीका पर सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले विशाखापट्टनम में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 48 रन से हराया था। 

टीम इंडिया की दक्षिण अफ्रीका पर सबसे बड़ी जीत (रन के मामले में)

कितने रन

से जीते
जगह साल
82 राजकोट 2022
48 विशाखापट्टनम 2022
37 डरबन 2007

दक्षिण अफ्रीका का टी-20 में लोएस्ट स्कोर

स्कोर खिलाफ जगह साल
87 भारत राजकोट 2022
89 ऑस्ट्रेलिया जोहानिसबर्ग 2020
96 ऑस्ट्रेलिया केप टाउन 2020
98 श्रीलंका कोलंबो 2018

भारत की ओर से दिनेश कार्तिक ने सबसे ज्यादा 55 रन की पारी खेली, जबकि हार्दिक ने 46 रन बनाए। वहीं, दक्षिण अफ्रीका की ओर से रसी वान डर डुसेन ने सबसे ज्यादा 20 रन बनाए। भारत की ओर से आवेश खान ने घातक गेंदबाजी की चार विकेट झटके। पांच मैचों की सीरीज फिलहाल 2-2 की बराबरी पर है। इस सीरीज का निर्णायक मुकाबला 19 जून को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही। 13 रन के कुल स्कोर पर भारत को पहला झटका लगा। ऋतुराज गायकवाड़ पांच रन बनाकर आउट हुए। उन्हें लुंगी एनगिडी ने विकेटकीपर डिकॉक के हाथों कैच कराया। इसके बाद श्रेयस अय्यर भी कुछ खास नहीं कर सके। वे चार रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मार्को यानसेन ने एल्बीडब्ल्यू आउट किया। ईशान किशन भी बड़ी पारी नहीं खेल सके और 26 गेंदों पर 27 रन बनाकर आउट हुए।

अपनी पारी में ईशान ने तीन चौके और एक छक्का लगाया। कप्तान ऋषभ पंत 23 गेंदों पर 17 रन बना सके। पंत ने उपकप्तान हार्दिक पांड्या के साथ चौथे विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी निभाई। 13वें ओवर तक 81 रन पर टीम इंडिया ने चार विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद पांड्या ने दिनेश कार्तिक के साथ मिलकर टीम इंडिया को मजबूत स्थिति में पहुंचाया।

दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 65 रन की साझेदारी निभाई। पांड्या अर्धशतक से चूक गए और 31 गेंदों पर 46 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें लुंगी एनगिडी ने तबरेज शम्सी के हाथों कैच कराया। अपनी पारी में हार्दिक ने तीन चौके और तीन छक्के लगाए। इसके बाद तो दिनेश कार्तिक शो देखने को मिला। कार्तिक ने 27 गेंदों पर 55 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। 

अपनी पारी में कार्तिक ने नौ चौके और दो छक्के लगाए। कार्तिक ने अपने 16 साल के टी-20 करियर में पहला अर्धशतक लगाया। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक दिसंबर 2006 को डेब्यू किया था। वह भारत का भी पहला टी-20 मैच था।

अक्षर आठ रन और हर्षल पटेल एक रन बनाकर नाबाद रहे। भारत ने आखिरी पांच ओवर यानी 16 से 20 ओवर में 73 रन बनाए और सिर्फ दो विकेट गंवाए।दक्षिण अफ्रीका की ओर से लुंगी एनगिडी ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए। वहीं, मार्को यानसेन, प्रिटोरियस, नॉर्त्जे और महाराज को एक-एक विकेट मिला।

170 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम को चौथे ओवर में बड़ा झटका लगा। कप्तान तेम्बा बावुमा चोटिल हो गए। बावुमा की बाईं कोहनी में चोट लगी है और वह रिटायर्ड हर्ट होकर पवेलियन लौट गए। रिटायर्ट हर्ट होने से पहले बावुमा ने 11 गेंदों पर आठ रन बनाए थे। इसके बाद पांचवें ओवर में दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका लगा। 

हर्षल पटेल की गेंद पर क्विंटन डिकॉक ने रन लेने की कोशिश की, लेकिन हाफ क्रीज में जब वह पहुंचे तो दूसरे छोर पर खड़े प्रिटोरियस ने उन्हें वापस लौटने को कहा। तब तक हर्षल बॉल को स्टंप पर मार चुके थे। इस तरह डिकॉक रन आउट हुए। वह 13 गेंदों पर 14 रन बना सके। 





Source link

Enable Notifications OK No thanks