International Yoga Day 2022: योग की शुरुआत करने जा रहे हैं तो इन ज़रूरी बातों का रखें ख्याल


International Yoga Day 2022: हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के तौर पर सेलिब्रेट किया जाता है. इस दिन दुनियाभर में योग का महत्व बताते हुए विभिन्न आयोजन होते हैं. भारत में योग का उदय हुआ है और ये हेल्दी लाइफ जीने की कला के तौर पर भी पहचान रखता है. योग शरीर के सभी रोगों की पूर्ण चिकित्सा पद्धति भी माना जाता है. बीते कुछ सालों में योग को लेकर हमारे यहां भी जागरुकता काफी बढ़ गई है और कोरोना के आने के बाद से ही लोग अपनी सेहत को लेकर काफी फ्रिकमंद हो गए हैं और कई लोगों ने अपनी डेली लाइफ में योग को शामिल कर लिया है. योगासन सिर्फ शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक और आध्यात्मिक प्रगति में भी सहायक माना जाता है. आज भी अगर अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए योग आसान शुरू करना चाहते हैं और आप बिगिनर हैं तो कुछ टिप्स आपके बेहद काम आ सकती हैं.

इन बातों का रखें ध्यान

1. समय का चुनाव – योग आमतौर पर सूर्योदय के पहले किया जाना श्रेष्ठ माना जाता है, हालांकि आप योग करने के लिए ऐसा समय चुनें जिसमें आप पूरी तरह से फ्री और कंफर्टेबल हों. समय का चुनाव करते वक्त इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपके द्वारा चुने गए समय पर आप हफ्ते के सातों दिनों में फ्री रहें. रोजाना योग अभ्यास से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है.

2. सही जगह का चुनाव – योग करने के लिए समय का चुनाव जितना महत्वपूर्ण होता है, उतना ही महत्वपूर्ण सही जगह का चुनाव भी होता है. योग करने के लिए साफ एवं स्वच्छ वातावरण की जरूरत होती है. ऐसी जगह चुनें जहां माहौल शांत हो और शुद्ध हवा आसानी से मिल सके. योग की प्रैक्टिस के लिए जगह पहले से ही तय कर लें.

इसे भी पढ़ें: परिवार के साथ योग करने से बढ़ती है आपसी बॉन्डिंग, होते हैं कई अन्य फायदे

3. खाली पेट करें योग – योग करने का सुबह का समय बेहतर होता है. योग अगर सुबह खाली पेट किया जाए तो ये सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है. हालांकि अगर कई बार ऐसा संभव ना हो सके तो भोजन और योग के बीच कम से कम 3-4 घंटे का अंतर होना जरूरी होता है.

4. सही कपड़ों का चयन – योग करने के दौरान सही कपड़ों का चुनाव बेहद जरूरी होता है. योग करते वक्त तंग कपड़े पहनने के बजाय ढीले और कंफर्ट कपड़े पहनना बेहतर होता है. तंग कपड़े पहनने पर शरीर में ऐंठन आने की आशंका और कपड़े फटने का डर भी रहता है.

इसे भी पढ़ें: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022: शरीर को वज्र की तरह मजबूत बनाता है वज्रासन, इस तरह करें योगाभ्‍यास

5. मोबाइल से बनाएं दूरी – योग हमेशा शांत वातावरण में स्वस्थ्य चित्त के साथ किया जाता है. जब भी आप योग कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि इस दौरान किसी से वेवजह चर्चा न करें. खासतौर पर एकाग्र रहने के लिए मोबाइल पर किसी से भी बात करने से बचें. हो सके तो योग के दौरान मोबाइल से दूरी बनाकर रखें.

6. महिलाएं ऐसी स्थिति में ना करें योग – जो महिलाएं योग करने की शुरुआत करने जा रही हैं उनके लिए ये जानना जरूरी है कि मासिक धर्म के दौरान योग नहीं करने की सलाह दी जाती है. इसके साथ ही प्रेग्नेंसी के दौरान भी योग नहीं करने का कहा जाता है. हालांकि ट्रेनर की देखरेख में योग किया जा सकता है.

7. जल्दबाजी से बचें – आप अगर योग करने की शुरुआत कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि योग करते वक्त धैर्य और संयम की काफी जरूरत होती है. हर व्यक्ति की कैपेसिटी अलग-अलग होती है. ऐसे में योग करते हुए शरीर पर ज्यादा दबाव ना डालें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: International Yoga Day, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks