IPL 2022 Auction: 600 खिलाड़ियों की छंटनी, इतने और होंगे बाहर, देखिए सभी 10 टीमों की स्थिति


नई दिल्ली. आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन (IPL 2022 Mega Auction) की फाइनल लिस्ट सामने आ गई है. इसमें भारत सहित 15 देश के 590 खिलाड़ी शामिल हो रहे हैं. मालूम हो कि पिछले दिनों बीसीसीआई (BCCI) की ओर से जारी लिस्ट में 1214 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. ऐसे में अंतिम लिस्ट से 600 से अधिक खिलाड़ी बाहर हो चुके हैं. अब मेगा ऑक्शन की बात करें तो इसमें भी लगभग 400 खिलाड़ियों की छंटनी की जाएगी. आइए आपको बताते हैं कि आखिर एक टीम अभी कितने और खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ सकेगी. हर टीम के पास कितना पर्स बचा हुआ है. इस बार सभी टीमों को ऑक्शन के लिए 90 करोड़ रुपए की राशि मिली हुई है.

पहले बात डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) की. टीम ने अब तक 4 खिलाड़ियों को रिटेन किया है. ऐसे में वह न्यूनतम 14 और अधिकतम 21 खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ सकेगी. आईपीएल के नियम के अनुसार, एक टीम में अधिकतम 25 और न्यूनतम 18 खिलाड़ी होने चाहिए. सीएसके (CSK) के पास 48 करोड़ की राशि बची हुई है. दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने भी 4 खिलाड़ियों को रिटेन किया है. ऐसे में वह भी अधिकतम 21 खिलाड़ियों को टीम में शामिल कर सकेगी. उसके पास 47.5 करोड़ रुपए बचे हुए हैं.

एक टीम में अधिकतम 8 विदेशी

नियम के अनुसार, आईपीएल की एक टीम अधिकतम 8 विदेशी खिलाड़ियों को जगह दे सकती है, पर प्लेइंग-11 में सिर्फ 4 ही विदेशी खेल सकते हैं. कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) की बात करें तो वह भी 21 खिलाड़ियों को खरीद सकती है. उसके पास 48 करोड़ रुपए बचे हैं. लखनऊ (Lucknow Super Giants) की टीम ने 3 खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ा है. ऐसे में वह अभी 22 खिलाड़ियों को और खरीद सकती है. उसके पास 59 करोड़ रुपए हैं.

पंजाब किंग्स के पास 23 खिलाड़ियों का स्लॉट

पंजाब किंग्स (Punjab Kings) ने सिर्फ 2 खिलाड़ियों को रिटेन किया है. ऐसे में उसके पास 23 खिलाड़ियों का स्लॉट बचा है. टीम के पर्स में 72 करोड़ रुपए हैं. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के पास 48 करोड़ की राशि है और टीम 21 खिलाड़ियों को खरीद सकेगी. टीम ने सबसे अधिक 5 बार टी20 लीग का खिताब जीता है. वहीं राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की बात करें तो उसके पास 62 करोड़ रुपए बचे हैं और टीम 22 खिलाड़ियों को खरीद सकेगी.

यह भी पढ़ें: IPL 2022 Mega Auction: आईपीएल के मेगा ऑक्शन में 15 देश को मौका, 600 से कम खिलाड़ियों को मिली जगह

आरसीबी के पास सिर्फ 57 करोड़

आरसीबी (RCB) की बात करें तो उसने विराट कोहली (Virat Kohli) सहित 3 खिलाड़ियों को रिटेन किया है. ऐसे में वह अभी 22 खिलाड़ियों को और खरीद सकेगी. उसके पास 57 करोड़ रुपए बचे हैं. सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) भी 22 खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ सकेगी, उसके पास 68 करोड़ बचे हैं. वहीं अहमदाबाद (Ahmedabad) के पास 52 करोड़ बचे हैं. टीम 22 खिलाड़ियों का और खरीद सकेगी.

Tags: BCCI, Chennai super kings, IPL, Ms dhoni, Mumbai indians, Rcb, Rohit sharma, Virat Kohli

image Source

Enable Notifications OK No thanks