IPL 2022 Auction: दीपक चाहर कैसे हो गए कप्तान धोनी से भी महंगे? ईशान किशन को भी बुमराह से ज्यादा पैसे; जानिए इसके पीछे का गणित


नई दिल्ली. आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन (IPL 2022 Mega Auction) के पहले दिन ईशान किशन (Ishan Kishan) और पेसर दीपक चाहर (Deepak Chahar) सबसे महंगे बिकने वाले दो खिलाड़ी रहे. दीपक को चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने 14 करोड़ रुपए में खरीदा. जबकि ईशान को 15.25 करोड़ रुपए में मुंबई इंडियंस (MI) ने अपने साथ जोड़ा. इसके पीछे आईपीएल का रीटेंशन नियम तो है ही, साथ ही डिमांड और सप्लाय का खेल भी. इसी वजह से दीपक चाहर और ईशान किशन महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) और जसप्रीत बुमराह से कीमती साबित हुए, कम से कम पैसों के लिहाज से तो ऐसा कहा जा सकता है.

चेन्नई सुपर किंग्स ने धोनी और मुंबई इंडियंस ने पेसर बुमराह को 12-12 करोड़ रुपए देकर रीटेन किया है. चाहर को खरीदने के लिए चेन्नई सुपर किंग्स ने 14 करोड़ रुपए खर्च दिए. यही ईशान किशन के साथ भी हुआ. उनके लिए भी मुंबई इंडियंस ने अपनी तिजोरी खोल दी. हर्षल पटेल को भी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने अपने साथ जोड़ने के लिए 10.75 करोड़ रुपए दिए. जोकि दूसरे रीटेन किए गए गेंदबाज मोहम्मद सिराज (7 करोड़) से ज्यादा हैं. जबकि सिराज ने हर्षल से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं. यह कुछ उदाहरण हैं, जो यह बताने के लिए काफी हैं कि आईपीएल की नीलामी का गणित थोड़ा अलग है और सारा खेल मांग और आपूर्ति पर टिका है.

IPL 2022 Auction Live, Day 2: दूसरे दिन की नीलामी में किसकी चांदी, यहां देखिए अपडेट्स

कैसे चाहर अपने कप्तान धोनी से महंगे बिके?
दीपक चाहर (Deepak Chahar) को चेन्नई सुपर किंग्स ने 2018 में एक सीम बॉलिंग ऑलराउंडर के तौर पर 80 लाख रुपए में अपने साथ जोड़ा था और इस बार ऑक्शन में 14 करोड़ में खरीदा. यानी 4 साल में उनकी सैलरी करीब 18 गुना बढ़ गई. यह साबित करता है कि फ्रेंचाइजी किसी खास टारगेट के लिए अतिरिक्त पैसे खर्च करने में भी नहीं हिचकती है. चाहर बीते 4 साल से सीएसके का हिस्सा हैं. चाहर पावरप्ले विशेषज्ञ हैं. वह गेंदों को स्विंग कराते हैं, जो कि आधुनिक समय के क्रिकेट में बहुत से भारतीय तेज गेंदबाज नहीं कर पाते हैं. वो निचले क्रम में आकर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी भी कर लेते हैं, जो एक खिलाड़ी के तौर पर उन्हें और कीमती बना देती है.

सीएसके का गेंदबाजी आक्रमण स्विंग गेंदबाजी पर आधारित है. इसके बाद बीच के ओवर में स्पिन गेंदबाज और ड्वेन ब्रावो अपनी स्लोअर गेंद से विपक्षी टीम को परेशान करते हैं. उस नजरिए से, उन्हें ऐसे गेंदबाज की जरूरत थी, जिसे टीम प्रबंधन जानता भी हो और विश्वास कर सके. इसलिए चाहर को खरीदने के लिए टीम ने तिजोरी खोल दी और उन्हें धोनी से ज्यादा पैसा मिला.

ईशान किशन को बुमराह से ज्यादा पैसे क्यों मिले?
मुंबई इंडियंस ने मेगा ऑक्शन से पहले अपने दोनों विकेटकीपर ईशान किशन (Ishan Kishan) और क्विंटन डिकॉक को रिलीज कर दिया था. ऐसे में टीम को एक विकेटकीपर की जरूरत थी. किशन की तरफ इसलिए पलड़ा झुका. क्योंकि वो लंबे वक्त से इस टीम के साथ हैं और लोकल प्लेयर होने के नाते वो पूरे टूर्नामेंट में टीम के लिए उपलब्ध रहेंगे. वो ओपनिंग करते हुए प्रभावशाली पारियां खेल सकते हैं.

क्या हर्षल पटेल सिराज से बेहतर गेंदबाज हैं?
आईपीएल नीलामी में क्रिकेट से जुड़ा तर्क हमेशा काम करे, ऐसा जरूरी नहीं. मोहम्मद सिराज आज सभी फॉर्मेट में भारतीय टीम का हिस्सा हैं. जबकि हर्षल पटेल ने अभी 2 टी20 ही खेले हैं. हालांकि, हर्षल ने पिछले साल के आईपीएल में सबसे अधिक 32 विकेट लिए थे. पटेल की डेथ ओवर में गेंदबाजी करने की क्षमता ने उन्हें कीमती खिलाड़ी बना दिया. वो अच्छी यॉर्कर भी फेंकते हैं.

अगर रीटेंशन का नियम आड़े नहीं आता तो शायद आरसीबी हर्षल को रिलीज नहीं करती. खुद आरसीबी के क्रिकेट ऑपरेशंस डायरेक्टर माइक हेसन ने नीलामी से पहले यह बात कही थी. इसी वजह से हर्षल को सिराज से अधिक कीमत देकर भी बेंगलुरु ने अपने साथ जोड़ा.

IPL Mega Auction: क्या है साइलेंट टाई ब्रेकर का नियम, आईपीएल मेगा ऑक्शन में कैसे करता है काम?

IPL 2022 Mega Auction: आईपीएल मेगा ऑक्शन में अभी तक Unsold रहे खिलाड़ियों का क्या होगा? जानिए- सबकुछ

शिखर धवन को बड़ी रकम क्यों मिली?
पंजाब किंग्स ने शिखर धवन को 8.25 करोड़ रुपए में खरीदा. पहली नजर में यह बात हजम नहीं होगी. क्योंकि धवन लंबे वक्त से भारतीय टी20 टीम का हिस्सा नहीं है. लेकिन केएल राहुल के लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ जाने के बाद पंजाब किंग्स को मयंक अग्रवाल के सलामी जोड़ीदार की तलाश थी और हो सकता है कि धवन शॉर्ट टर्म के लिए कप्तानी का विकल्प भी हों.

यही गणित 37 साल के फाफ डुप्लेसी के मामले में भी अमल में आया. आरसीबी को भी ओपनर की तलाश थी और विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद टीम को एक कप्तान भी चाहिए. इसलिए डुप्लेसी भले ही दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट टीम की भविष्य की योजनाओं में नहीं शामिल हों. लेकिन आऱसीबी ने इस बल्लेबाज को खरीदने के लिए 7 करोड़ खर्च कर दिए.

Tags: Csk, Deepak chahar, Harshal Patel, IPL, IPL 2022 Auction, Ishan kishan, Jasprit Bumrah, Ms dhoni, Shikhar dhawan

image Source

Enable Notifications OK No thanks