IPL 2022: 5 टीमों के ओपनर्स के बीच दिखेगी बड़ी जंग, धोनी की टीम हुई कमजोर, पंजाब को भी लगा झटका


नई दिल्ली. आईपीएल 2022 (IPL 2022) के मुकाबले 26 मार्च से शुरू होने हैं. यानी टी20 लीग के शुरू होने में एक हफ्ते से भी कम का समय बचा हुआ है. टूर्नामेंट में कुल 10 टीमें उतर रही हैं. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने सबसे अधिक 5 बार खिताब जीता है. वहीं एमएस धोनी (MS Dhoni) की अगुआई वाली चेन्नई सुपरकिंग्स ने 4 बार टाइटल पर कब्जा किया है. हालांकि इस बार सीएसके (CSK) के लिए राह आसान नहीं है. कोरोना को देखते हुए लीग राउंड के 70 मुकाबले मुंबई और पुणे के 4 वेन्यू पर खेले जाएंगे. फाइनल 29 मई को होना है. हालांकि अब तक प्लेऑफ का शेड्यूल जारी नहीं किया गया है. यह टूर्नामेंट का 15वां सीजन है.

आईपीएल के इतिहास को देखें तो किसी भी टीम की जीत में ओपनर्स का रोल सबसे अधिक अहम रहता है. एमएस धोनी (MS Dhoni) की टीम सीएसके ने आईपीएल 2021 का खिताब जीता है. पिछले सीजन में टीम के दोनों ओपनर्स ने 600 से अधिक रन बनाए थे. लेकिन इस बार एक बड़ा ओपनर फाफ डुप्लेसी (Faf Du Plessis) टीम के पास नहीं है. डुप्लेसी अब आरसीबी (RCB) के कप्तान हैं. ऐसे में ऋतुराज गायकवाड़ के साथ इस बार दूसरे ओपनर को मौका दिया जाएगा. हालांकि उनके पास विकल्प की कमी नहीं है. रॉबिन उथप्पा, अंबाती रायडू और डेवॉन कॉनवे को मौका मिल सकता है. 5 अन्य टीमें जैसे आरसीबी, मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स, पंजाब किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के पास अच्छे ओपनर्स मौजूद हैं.

कोहली और डुप्लेसी को मौका

विराट कोहली (Virat Kohli) आरसीबी की ओर से बतौर ओपनर उतरते रहे हैं. पिछले सीजन में वे देवदत्त पडिक्कल के साथ उतरे थे. लेकिन अब पडिक्कल राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा हैं. ऐसे में कोहली और कप्तान फाफ डुप्लेसी बतौर ओपनर उतर सकते हैं. दोनों का रिकॉर्ड बेहद शानदार है. मुंबई इंडियंस की बात करें तो कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और ईशान किशन का उतरना तय है. दाेनों खिलाड़ी इंटरनेशनल मुकाबले में भी बतौर ओपनर उतर चुके हैं.

धवन को मिलेगा मयंक का साथ

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने पिछले सीजन में पृथ्वी शॉ के साथ मिलकर दिल्ली कैपिटल्स को कई मैचों में अच्छी शुरुआत दिलाई थी. लेकिन अब धवन पंजाब किंग्स (Punjab KIngs) का हिस्सा हैं. धवन और कप्तान मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) बतौर ओपनर उतरेंगे. दिल्ली की बात करें तो पृथ्वी शॉ को अब ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (David Warner) का साथ मिलेगा. वॉर्नर के पास बड़ा अनुभव है और वे टी20 में 10 हजार से अधिक रन बना चुके हैं. वहीं लखनऊ की ओर से कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) और क्विंटन डिकॉक की जोड़ी उतर सकती है. पिछले सीजन में राहुल पंजाब की ओर से जबकि डिकॉक मुंबई की ओर से उतरे थे.

यह भी पढ़ें: IPL 2022: पर्पल कैप विनर बना गुजरात टाइटंस का नेट बॉलर , CSK के स्‍टार को देखकर फैंस बोले- समय बड़ा बलवान है

राजस्थान रॉयल्स की बात करें तो जोस बटलर के साथ देवदत्त पडिक्कल को मौका मिल सकता है. यशस्वी जायसवाल भी एक विकल्प हैं. सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से कप्तान केन विलियमसन और राहुल त्रिपाठी की जोड़ी दिख सकती है. एडेन मारक्रम भी टीम में हैं. केकेआर (KKR) की ओर से वेंकटेश अय्यर और सुनील नरेन की जोड़ी उतर सकती है. एरॉन फिंच और नीतीश राणा भी टीम में हैं. गुजरात टाइटंस की ओर से शुभमन गिल के साथ अफगानिस्तान के युवा बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबज को मौका मिल सकता है. विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा के तौर पर विकल्प भी मौजूद है.

Tags: Csk, IPL, IPL 2022, Ms dhoni, Punjab Kings, Virat Kohli

image Source

Enable Notifications OK No thanks