IPL 2022: मुंबई इंडियंस की स्पिन गेंदबाजी सबसे कमजोर, केकेआर और राजस्थान को बड़ी बढ़त


नई दिल्ली. आईपीएल 2022 (IPL 2022) का आगाज नजदीक है. टी20 लीग की शुरुआत 26 मार्च से होने जा रही है. 10 टीमों के टूर्नामेंट में कुल 74 मुकाबले खेले जाने हैं. कोरोना के कारण लीग राउंड के 70 मुकाबले मुंबई और पुणे में होने हैं. बीसीसीआई (BCCI) की ओर से पिछले दिनों मेगा ऑक्शन आयोजित कराया गया था. इस कारण कई खिलाड़ियों की टीमें बदल गई हैं. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम है. उसने 5 बार खिताब पर कब्जा किया है. वहीं एमएस धोनी (MS Dhoni) ने सीएसके को 4 बार चैंपियन बनाया है. पहले मुकाबले में 26 मार्च को सीएसके की भिड़ंत केकेआर (CSK vs KKR) से होनी है.

आईपीएल में स्पिन गेंदबाजों की भूमिका हमेशा अहम रही है. लेकिन इस बार मुंबई इंडियंस के 2 अहम स्पिनर राहुल चाहर और क्रुणाल पंड्या दूसरी टीमों से जुड़ गए हैं. ऐसे में टीम के पास अच्छे स्पिनर की कमी है. टीम मयंक मार्कंडेय और मुरुगन अश्विन जैसे कम अनुभवी गेंदबाजों के भराेसे उतरेगी. लेग स्पिनर मयंक ने टी20 में 43 जबकि अश्विन ने 82 विकेट लिए हैं. टीम के पास फेबियन एलेन, टिम डेविड और डेवाल्ड ब्रेविस जैसे स्पिनर हैं. लेकिन इन्हें अभी खुद को साबित करना बाकी है. दूसरी ओर केकेआर (KKR) और राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के पास अच्छे स्पिनर्स की फौज है.

नरेन अनुभवी तो वरुण चक्रवर्ती युवा

2 बार की चैंपियन टीम केकेआर को लंबे समय से आईपीएल के खिताब का इंतजार है. टीम के पास सुनील नरेन (Sunil Narine) और वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakravarthy) जैसे अच्छे स्पिनर हैं. ऑफ स्पिनर नरेन टी20 में 400 से अधिक विकेट ले चुके हैं. वहीं लेग स्पिनर वरुण ने पिछले 2 सीजन में अच्छा प्रदर्शन किया है. इसके अलावा टीम के पास मोहम्मद नबी और नीतीश राणा जैसे पार्ट टाइम स्पिनर भी हैं. वहीं राजस्थान की बात करें तो इस बार उसने ऑक्शन में ऑफ स्पिनर आर अश्विन (R Ashwin) और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) दोनों को खरीदा है. अश्विन ने टी20 में 264 और चहल ने 247 विकेट लिया है. यानी दोनों के पास बड़ा अनुभव है.

चेन्नई और दिल्ली भी कम नहीं

स्पिन गेंदबाजी की बात करें तो चेन्नई सुपरकिंग्स और दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) भी किसी से पीछे नहीं हैं. सीएसके के पास रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja), मोईन अली और मिचेल सेंटनर जैसे दिग्गज गेंदबाज हैं. इसके अलावा टीम ने श्रीलंका के युवा ऑफ स्पिनर महीश थीकसाना को भी खरीदा है. वहीं दिल्ली में बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव के अलावा अक्षर पटेल (Axar Patel) और अंडर-19 वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन करने वाले विक्की ओस्तवाल शामिल हैं. इसके अलावा ललित यादव भी टीम में हैं.

राशिद खान लखनऊ की ओर से उतरेंगे

अब टी20 लीग में पहली बार उतर रही गुजरात टाइटंस की बात करें तो उनके पास मौजूदा समय में टी20 का बेस्ट स्पिन गेंदबाज है. लेग स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) को टीम ने ऑक्शन से पहले ही टीम में रख लिया था. वे टी20 में 400 से अधिक विकेट ले चुके हैं. इसके अलावा युवा स्पिनर नूर अहमद, आर साई किशोर, राहुल तेवतिया और जयंत यादव भी टीम में हैं. अब लखनऊ सुपरजॉयट्स की बात करें तो टीम में बाएं हाथ के स्पिनर क्रुणाल पंड्या और लेग स्पिनर रवि बिश्नोई हैं. दोनों का प्रदर्शन आईपीएल में शानदार रहा है. टीम में कृष्णप्पा गौतम और शाहबाज नदीम भी हैं.

यह भी पढ़ें: Women’s WC: भारतीय टीम के वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल की राह बेहद कठिन, 3 टीमों से मिलेगी टक्कर

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2022: एशिया कप के आयोजन की तारीख आई सामने, भारत और पाकिस्तान में होगी राेचक भिड़ंत

पंजाब किंग्स (Punjab Kings) में लेग स्पिनर राहुल चाहर के अलावा बाएं हाथ के स्पिनर हरप्रीत बरार और लियाम लिविंगस्टोन हैं. वहीं आरसीबी (RCB) की बात करें तो टीम ने टी20 के स्टार गेंदबाज वानिंदु हसारंगा (Wanindu Hasaranga) को टीम में शामिल किया है. श्रीलंका के लेग स्पिनर हसारंगा ने पिछले 2 सालों में कमाल का प्रदर्शन टी20 में किया है. टीम के पास ग्लेन मैक्सवेल और कर्ण शर्मा भी हैं. इसके अलावा सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को देखें तो उसके पास ऑफ स्पिनर वॉशिंगन सुंदर, श्रेयस गोपाल, अब्दुल समद और अभिषेक शर्मा जैसे युवा स्पिनर भी हैं.

Tags: IPL, IPL 2022, KKR, Mumbai indians, Rajasthan Royals, Rohit sharma

image Source

Enable Notifications OK No thanks