IPL 2022: कोच से लेकर कप्तान तक को टीम ने छोड़ा, पूर्व दिग्गज ने कहा- प्रदर्शन से उन्होंने सभी को गलत साबित किया


नई दिल्ली. आईपीएल 2022 (IPL 2022) खत्म हो चुका है. यह कई मायनों में लंबे समय तक याद रखा जाएगा. पहला, हार्दिक पंड्या बतौर कप्तान डेब्यू कर रहे थे और वे चैंपियन बने. दूसरा, गुजरात टाइटंस की टीम पहली बार टी20 लीग में उतर रही थी, उसने भी खिताब जीता. तीसरी और सबसे अहम बात, गुजरात के कोच से लेकर खिलाड़ी तक को दूसरी टीमों ने रीटेन नहीं किया था. ऐसे में उन पर खुद को साबित करने का दवाब था और उन्होंने टाइटल जीतकर पुरानी टीमों को गलत भी साबित किया. पूर्व भारतीय कोच लालचंद राजपूत ने कहा कि इन सभी ने अपने प्रदर्शन से बता दिया है कि टीम ने उन्हें बाहर करके गलती की थी. मालूम हो कि टी20 लीग के 15वें सीजन के फाइनल में गुजरात टाइटंस ने राजस्थान रॉयल्स को हराया था. वहीं टूर्नामेंट के इतिहास की 2 सबसे सफल टीमें मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स सबसे निचले पायदान पर रही थीं.

लालचंद राजपूत ने News 18 Hindi से एक्सक्लूसिव बात करते हुए कहा कि टीम में रीटेन नहीं किए जाने पर खिलाड़ियों पर भी चैलेंज होता है. ऐसे में वे मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करके जवाब देना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि वे अपने प्रदर्शन से ये भी साबित करना चाहते हैं कि टीम ने उन्हें जगह नहीं दे करके गलती की. हार्दिक पंड्या के साथ भी शायद ऐसा ही हुआ. उन्होंने मुंबई इंडियंस की ओर से काफी अच्छा प्रदर्शन किया था. ऐसे में रीटेन नहीं किया जाना काफी सरफाइज करने वाला था.

सिर्फ 4 ही खिलाड़ी रीटेन कर सकते थे

आईपीएल नियम के अनुसार, पुरानी टीमें ऑक्शन से पहले सिर्फ 4 खिलाड़ियों को ही रीटेन कर सकती थीं. लालचंद राजपूत ने कहा कि ऐसे में मुंबई इंडियंस को कड़ा फैसला लेना था. ऐसे में पंड्या हर जगह खुद को साबित करना चाहते थे. उन्होंने बतौर बल्लेबाज खुद को साबित किया. पहले वे सिर्फ बड़े-बड़े शॉट खेलते थे और आउट हो जाते थे. लेकिन इस बार उन्होंने शुरुआत में संभलकर खेला और अंत में तेज खेलने की कोशिश की. उन्होंने कहा कि उनमें बतौर कप्तान धोनी की झलक दिखी. वे कई मौकों पर कूल दिखे. इससे पता चलता है कि उन्होंने उनसे काफी कुछ सीखा है. लेकिन इससे टीम इंडिया को भी खुश होना चाहिए, क्योंकि इससे उसे भविष्य का एक और कप्तान मिल गया है. पंड्या ने गेंदबाजी से भी खुद को साबित किया. उन्होंने फाइनल में 3 बड़े विकेट झटके.

संगकारा और मलिंगा पर भारी पड़े कूल नेहरा

आशीष नेहरा को गुजरात टाइटंस ने अपना कोच बनाया था. इससे पहले वे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बॉलिंग कोच रह कोच थे. लेकिन बाद में टीम ने उनसे नाता तोड़ लिया था. फाइनल में नेहरा के सामने श्रीलंका के कुमार संगकारा और लसिथ मलिंगा जैसे दिग्गज थे. लेकिन मैदान पर कूल रहने वाले नेहरा ने टीम को जीत दिलाकर यह साबित कर दिया है कि मैदान पर चिल्लाने वाला कोच ही सिर्फ सफल नहीं हाेता.

हार्दिक पंड्या मुंबई के पोलार्ड से 4 गुना आगे

कायरन पोलार्ड टी20 के दिग्गज खिलाड़ियों में से एक हैं. लेकिन वे अब 35 साल के हो गए हैं, जबकि पंड्या की उम्र सिर्फ 28 साल है. यानी वे अभी 10 साल तक टीम की सेवा कर सकते हैं. लेकिन मुंबई ने पंड्या की जगह पोलार्ड को रीटेन किया. आईपीएल 2022 का प्रदर्शन देखें, तो पंड्या ने पोलार्ड से रन के मामले में 4 गुना अधिक अच्छा प्रदर्शन किया. पंड्या ने जहां 487 रन बनाए. वहीं पोलार्ड सिर्फ 144 रन ही बना सके. गेंदबाजी की बात करें पोलार्ड ने 4 तो पंड्या ने 8 विकेट झटके.

मिलर को राजस्थान ने छोड़ा, उसके खिलाफ वे आउट ही नहीं हुए

गुजरात टाइटंस की जीत में डेविड मिलर का योगदान अहम रहा. पिछले 2 सीजन से वे राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा थे. लेकिन मौजूदा सीजन में टीम ने उन्हें रीटेन नहीं किया. ऑक्शन के पहले राउंड में वे बिके भी नहीं. बाद में गुजरात ने उन्हें 3 करोड़ रुपए में अपनी टीम में शामिल किया. गुजरात ने मौजूदा सीजन में राजस्थान को 3 बार हराया और मिलर तीनों ही बार नाबाद रहे. लीग राउंड के मैच में मिलर ने 14 गेंद पर नाबाद 31 रन बनाए थे. स्ट्राइक रेट 222 का रहा. फिर क्वालिफायर-2 में अंतिम ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा पर लगाार 3 छक्के जड़कर उन्होंने टीम को रोमांचक जीत दिलाई थी. वे 38 गेंद पर 68 रन बनाकर आउट नहीं हुए. फाइनल में एक बार फिर बरसे और 19 गेंद पर नाबाद 32 रन बनाए.

राशिस से लेकर शमी तक दूसरी टीमों से आए

गुजरात टाइटंस की जीत में गेंदबाजों ने अहम रोल निभाया. लेग स्पिनर राशिद खान पिछले सीजन तक सनराइजर्स हैदराबाद का हिस्सा थे. मौजूदा सीजन में उन्होंने 19 विकेट लिए. वहीं तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की टीम बदलती रही है. वे किसी का भरोसा नहीं जीत सके हैं. वे पिछले सीजन में पंजाब किंग्स से खेले थे. लेकिन मौजूदा सीजन में वे गुजरात की ओर से सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे. उन्होंने 24 की औसत से 20 विकेट लिए.

गिल और तेवतिया भी चमके

युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने आईपीएल की शुरुआत केकेआर से की. वे पहले 4 सीजन उसी टीम से खेले. लेकिन अच्छा प्रदर्शन करने के बाद भी उन्हें टीम ने रीटेन नहीं किया. उन्होंने मौजूदा सीजन में 4 अर्धशतक के साथ 483 रन बनाए. वहीं राहुल तेवतिया 4 सीजन में राजस्थान से खेले. लेकिन इस बार ऑक्शन में गुजरात ने उन पर 9 करोड़ रुपए का बड़ा दांव लगाया. उन्होंने इसे साबित किया. 3 नजदीकी मुकाबले उन्होंने अपने दम पर जिताए. उन्होंने 31 की औसत से 217 रन बनाए.

IPL के बाद अब टीम इंडिया 5 जून से T20 सीरीज की करेगी तैयारी, 2 जून को भारत आएगी दक्षिण अफ्रीकी टीम

इसी तरह तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्युसन से लेकर मैथ्यू वेड तक को दूसरी टीमों ने छोड़ा और वे गुजरात टीम से जुड़े. टी20 लीग के अगले सीजन में कम ही बदलाव होंगे. ऐसे में एक तरह से गुजरात टाइटंस ने अपना कोर ग्रुप लगभग तैयार कर लिया है.

Tags: Ashish nehra, David Miller, Gujarat Titans, Hardik Pandya, IPL, IPL 2022, Lalchand Rajput

image Source

Enable Notifications OK No thanks