IPL 2022: विराट कोहली को भी कई बार टीम बदलने को कहा गया, लेकिन इस एक कारण से…


मुंबई. आईपीएल (IPL) में ओवरऑल सबसे अधिक रन बनाने वाले विराट कोहली (Virat Kohli) को लगता है कि इस लुभावनी लीग में 14 साल से खेलते हुए उन्हें महसूस हुआ कि जिस खेल में उन्हें सुपरस्टार का दर्जा हासिल हुआ है, उसमें सफलता हासिल करने का महज एक तरीका नहीं है. पूर्व भारतीय कप्तान ने कहा कि इससे उन्हें खेल की समझ में अलग आयाम जोड़ने में मदद भी मिली. लंबे समय से खराब फॉर्म से जूझने के बाद लय हासिल करने की कोशिश में जुटे कोहली ने आईपीएल में करीब 6500 रन बनाए हैं. वह 2008 में शुरुआती चरण से ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के लिए खेल रहे हैं. उन्हें कई बाद टीम बदलने को भी कहा गया. कुछ देर बाद एक मुकाबले में (RCB vs CSK) आरसीबी की भिड़ंत सीएसके से होनी है.

आईपीएल के उनके जीवन पर पड़ने वाले असर के बारे में विराट कोहली ने स्टार स्पोर्ट्स के इनसाइड आरसीबी शो पर कहा, मुझे लगता है कि भारत के लिए खेलने के अलावा आईपीएल ने मुझे अपनी काबिलियत दिखाने, दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने और उनके साथ क्रिकेट की जानकारी साझा का मंच दिया. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि यह सबसे अहम चीज थी, जिसने मेरी खेल की समझ में एक अलग आयाम जोड़ा. इससे मुझे काफी प्रगतिशील तरीके से आगे बढ़ने में मदद मिली.

आईपीएल से दूसरों को समझने का मिला मौका

उन्होंने कहा कि मैं अन्य देशों के खिलाड़ियों से खेल का ज्ञान ले रहा था, जो शायद आईपीएल के बिना संभव नहीं होता. जैसे कि विभिन्न परिस्थितियों में किस तरह से खेला जाए और इनमें उनकी मानसिक स्थिति किस तरह की होती है. कोहली ने कहा कि लोगों के सफलता हासिल करने के अलग तरीके हैं, इसलिए इसके लिए सिर्फ एक खाका नहीं हो सकता. इसलिए मैं उनसे जानकारी लेने का मौका हासिल करने के लिए काफी उत्साहित हो जाता और उनका शुक्रगुजार भी. मैं उनसे दिन रात सीखता और इसी से ही आईपीएल में मेरा प्रदर्शन शानदार रहा.

कई बार ऑक्शन में उतरने को कहा गया

गुजरात टाइटंस के खिलाफ अर्धशतक और मुंबई इंडियंस के खिलाफ इससे पहले 48 रन की पारी के अलावा कोहली इस सीजन में रन जुटाने के लिए जूझते रहे हैं. इस बल्लेबाज ने अभी तक 10 मैचों में 20.67 के औसत से 186 रन बनाए हैं. कोहली ही एकमात्र खिलाड़ी हैं, जो आईपीएल की शुरुआत से ही एक फ्रेंचाइजी के साथ रहे हैं. आरसीबी के प्रति अपनी वफादारी (हालांकि अब तक ट्राफी नहीं दिला सके) के बारे में कोहली ने कहा, सच कहूं तो मैंने इसके बारे में सोचा. हां, मुझे कई बार ऑक्शन में आने के लिए पेशकश की गई कि मैं अपना नाम दूं, इसी तरह की बातें.

कोई आपको आईपीएल चैंपियन से नहीं जानता

विराट कोहली ने कहा कि लेकिन मैंने इसके बारे में सोचा कि हर किसी के पास इतने साल होते हैं और वे जीते हैं और फिर चले जाते हैं और जिंदगी चलती रहती है. ऐसे कई महान खिलाड़ी होंगे, जिन्होंने ट्रॉफी जीती होंगी, लेकिन आपको कोई इस तरह नहीं पुकारता कि ओह, वह आईपीएल चैंपियन है या वह वर्ल्ड कप चैम्पियन है. उन्होंने कहा कि यह इसी तरह है कि अगर आप अच्छे व्यक्ति हो तो लोग आपको पसंद करते हैं, अगर आप खराब हो तो वे आपसे दूर रहते हैं और आखिरकार जिंदगी यही है.

IPL 2022: रोहित शर्मा से मिली कैप और खिलाड़ी का बदल गया खेल, आईपीएल में कर रहा है धुआंधार प्रदर्शन

कोहली 2008 में जब पहली बार आरसीबी के लिए खेले थे, तो वह महज 18 वर्ष के थे. 2011 में उन्हें टीम की कप्तानी सौंपी गई. 2016 सीजन उनके लिए शानदार रहा, जिसमें उन्होंने 973 रन बनाए थे. यह किसी खिलाड़ी का एक आईपीएल सीजन का बेस्ट प्रदर्शन है. हालांकि आईपीएल ट्रॉफी तक वह अभी तक नहीं पहुंच सके हैं, जबकि वह 2009 और 2016 में फाइनल में खेले थे.

Tags: Chennai super kings, IPL, IPL 2022, Royal Challengers Bangalore, Virat Kohli

image Source

Enable Notifications OK No thanks