भारत 2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप क्यों हारा, युवराज सिंह ने बताई वजह


नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम ने 2019 क्रिकेट विश्व कप में धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई. बारिश से प्रभावित इस विश्व कप का पहला सेमीफाइनल 9-10 जुलाई को भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैनचेस्टर में खेला गया. इस मुकाबले में कीवियों ने टीम इंडिया को 18 रनों से हराकर वर्ल्ड कप से बाहर कर दिया. 2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप के लीग मैच में भारत सिर्फ इंग्लैंड से हारा था. इतना शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से पार न पा सकी. पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह ने उन कारणों का खुलासा किया है जिनके चलते भारत को 2019 क्रिकेट विश्व कप में हार मिली.

स्पोर्ट्स18 के शो ‘होम ऑफ हीरो’ में बात करते हुए युवराज सिंह टीम इंडिया के 2019 विश्व कप से बाहर होने पर कुछ योजनाओं पर सवाल उठाए. युवराज के मुताबिक 2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत के पास उचित रणनीति की कमी थी. उनके मुताबिक अनुभवहीन मिडिल ऑर्डर ने विराट कोहली और उनकी टीम को चोट पहुंचाई. युवराज सिंह का मानना है कि विजय शंकर और ऋषभ पंत जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नए थे उन्हें नंबर 4 पर बल्लेबाजी के लिए नहीं रखा जाना चाहिए था.

उचित रणनीति की कमी
शो में बात करते हुए युवराज ने संजय मांजरेकर से कहा, जब हमने 2011 में क्रिकेट विश्व कप जीता तो उस समय हम सभी के पास बल्लेबाजी करने के लिए निश्चित जगह थी. लेकिन 2019 क्रिकेट विश्व कप में मैंने ऐसा महसूस नहीं किया. युवराज ने आगे कहा अच्छी तरह से प्लान नहीं बनाया गया. जब हमने 2003 क्रिकेट विश्व कप खेला था तो मेरे मोहम्मद कैफ और दिनेश मोंगिया के पास पहले से ही 50-50 वनडे मैच खेलने का अनुभव था.

यह भी पढ़ें

IPL 2022: एमएस धोनी RCB के खिलाफ मैच में हासिल करेंगे खास उपलब्धि, यह रिकॉर्ड बनाने वाले होंगे दूसरे खिलाड़ी

IPL 2022: लिविंगस्टोन ने आईपीएल का सबसे लंबा छक्का मारा, राशिद चेक करने लगे बैट, खेल चुके हैं 350 रन की पारी

टी-20 वर्ल्ड कप में फिर दोहराई गलती
बीते साल टी-20 क्रिकेट विश्व कप का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में किया गया. टीम इंडिया इस वर्ल्ड कप में खास प्रदर्शन नहीं कर पाई और पहले दौरे से बाहर हो गई. पिछले 8 आईसीसी इवेंट में यह पहला मौका था जब भारत पहले दौरे से बाहर हुआ. युवराज का कहना है कि इस विश्व कप में भी हमने 2019 वाली गलती दोहराई. उनके मुताबिक विश्व कप जैसे बड़े इवेंट के लिए प्रत्येक खिलाड़ी की जगह निश्चित होनी चाहिए. युवराज के अनुसार फ्रेंचाइजी क्रिकेट में हमारे बल्लेबाज मिडिल ऑर्डर में बढ़िया बैटिंग करते हैं. लेकिन टी-20 विश्व कप में ऐसा नहीं कर पाए.

Tags: Indian Cricket Team, Rishabh Pant, Vijay shankar, World cup 2019, Yuvraj singh

image Source

Enable Notifications OK No thanks