IPL 2022: टी-20 विश्व कप में कौन होगा जडेजा का जोड़ीदार, चहल-बिश्नोई समेत ये पांच स्पिनर हैं दावेदार


आईपीएल 2022 में अब तक तेज गेंदबाज का बोलबाला ज्यादा रहा है। वहीं, स्पिनर्स का प्रदर्शन मिला-जुला रहा है। सीजन में अब तक गेंदबाजों ने 200 से ज्यादा विकेट चटकाए। इसमें से तेज गेंदबाजों ने जहां 138 विकेट लिए, वहीं स्पिनर्स को 63 विकेट मिले। इस साल ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप भी होना है। ऐसे में विश्व कप को लेकर भी भारतीय चयनकर्ताओं की नजर खिलाड़ियों पर बनी हुई है। 

खासतौर पर स्पिनर्स को चुनने के लिए चयनकर्ताओं को काफी मेहनत करनी होगी, क्योंकि कई स्पिनर्स इस रेस में बने हुए हैं। ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा टीम इंडिया के स्क्वॉड के लिए पहले से तय माने जा रहे हैं, जबकि पिछले साल टी-20 विश्व कप के लिए नहीं चुने गए युजवेंद्र चहल उनके जोड़ीदार बनने की रेस में सबसे आगे हैं। अक्षर पटेल टीम में जरूर होंगे, लेकिन वह जडेजा के बैकअप के तौर पर स्क्वॉड में शामिल हो सकते हैं। हम आपको उन पांच स्पिनर्स के नाम बता रहे हैं, जो कि टी-20 विश्व कप के लिए चुने जाने की रेस में सबसे आगे हैं।

1. युजवेंद्र चहल

युजवेंद्र चहल आगामी विश्व कप में टीम इंडिया के एक्स-फैक्टर साबित हो सकते हैं। इस सीजन आईपीएल में भी उनका प्रदर्शन शानदार रहा है। वह तीन मैचों में सात विकेट ले चुके हैं। वहीं, उनका इकोनॉमी रेट सिर्फ 5.25 का रहा है, जो कि बेहद शानदार है। विराट कोहली समेत कई दिग्गज बल्लेबाज इस सीजन में उनके खिलाफ रन बनाने में सक्षम नहीं हो सके। विश्व कप के बाद भी चहल का प्रदर्शन शानदार रहा है। इस साल वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज में उन्हें टीम में शामिल किया गया था और चार मैच में चार विकेट चटकाए थे। वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में वह दूसरे और श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय स्पिनर थे। जडेजा के साथ उनकी जोड़ी खतरनाक साबित हो सकती है। उनकी लेग स्पिन और गुगली विपक्षी टीम और उनके बल्लेबाजों को परेशान कर सकती है।

 

2. रवि बिश्नोई

रवि बिश्नोई ने 2020 में अंडर-19 विश्व कप में ही तहलका मचा दिया था। फाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने घातक गेंदबाजी की थी। हालांकि, भारत यह विश्व कप हार गया था, लेकिन बिश्नोई उस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। 2020 में मुंबई से लड़कर पंजाब ने रवि को दो करोड़ रुपये में खरीदा था। वह अपने पहले सीजन में ही पंजाब के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनर बने। उन्होंने 14 मैचों में 12 विकेट लिए। वहीं, 2021 आईपीएल में रवि के नाम 9 मैचों में 12 विकेट रहा। इस सीजन वह चार मैचों में चार विकेट ले चुके हैं। उनका इकोनॉमी रेट 6.81 का रहा है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी उनका डेब्यू शानदार रहा और वेस्टइंडीज के खिलाफ जनवरी में हुई सीरीज में वह भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनर थे। बिश्नोई गुगली में माहिर हैं और यह गेंद ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप में काफी काम आ सकती है।

3. वॉशिंगटन सुंदर

ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर टीम इंडिया में जगह बनाने कते सबसे मजबूत दावेदार हैं। वह लोअर ऑर्डर में विस्फोटक बल्लेबाजी के साथ-साथ अच्छी गेंदबाजी भी करते हैं। सुंदर पावर-प्ले में भी गेंदबाजी करने में सक्षम हैं और यही खासियत उन्हें बाकी स्पिनरों पर तरजीह देती है। इस सीजन भी लखनऊ के खिलाफ पावरप्ले में दो और चेन्नई के खिलाफ एक विकेट लिया था। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया की पिच पर वह स्पीड वेरिएशन से बल्लेबाजों को चौंका सकते हैं। इस सीजन भी उन्होंने ने अब तक काफी कीफायती गेंदबाजी की है।

 

4. राहुल चाहर

राहुल चाहर भी काफी हद तक टीम इंडिया के प्लान में शामिल हैं। चाहर को चहल के रिप्लेसमेंट के तौर पर बैकअप में शामिल किया जा सकता है। चाहर ने घरेलू क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है और आईपीएल में भी उनका रिकॉर्ड बेहतरीन है। उन्होंने 2020 में मुंबई की जीत में अहम रोल अदा किया था। इस सीजन वह अब तक पंजाब के लिए बेहतरीन प्रदर्शन कर चुके हैं और सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने अब तक चार मैचों में सात विकेट लिए हैं। कप्तान रोहित शर्मा उन्हें बैकअप के तौर पर स्क्वॉड में शामिल कर सकते हैं।



Source link

Enable Notifications OK No thanks