आईपीएल 2022: टी20 विश्व कप में कौन होना भारत का फिनिशर, कार्तिक से लेकर अय्यर तक ये पांच खिलाड़ी हैं दावेदार


टी20 विश्व कप 2022 का आयोजन तो अक्तूबर और नवंबर के महीने में होना है, लेकिन सभी टीमों ने अभी से इस टूर्नामेंट की तैयारी शुरू कर दी है। इस विश्व कप के लिए भारत की तैयारियों के लिहाज से आईपीएल 2022 बेहद अहम रहने वाला है। टीम इंडिया में ओपनिंग और मध्यक्रम के खिलाड़ी तो तय हो चुके हैं और गेंदबाज भी चुने जा चुके हैं, लेकिन फिनिशर की जगह खाली है। इसके लिए कई खिलाड़ी दावदारी पेश कर रहे हैं। खास बात यह है कि 36 साल के दिनेश कार्तिक भी इस रेस में शामिल हैं। आइए जानते हैं कि कौन से पांच खिलाड़ी भारत के लिए फिनिशर का रोल निभा सकते हैं और फिलहाल किसे टीम में चुने जाने की संभावना सबसे ज्यादा है। 

1. हार्दिक पांड्या

2021 टी20 विश्व कप में भी हार्दिक भारतीय टीम का हिस्सा थे और मैच फिनिश करने की जिम्मेदारी उनके ऊपर थी। हालांकि, हार्दिक किसी मैच में ऐसा नहीं कर पाए। भारत को पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा और टीम इंडिया सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच पाई थी। इसकी बड़ी वजह हार्दिक की खराब फिटनेस थी। टी20 विश्व कप के बाद उन्होंने अपनी फिटनेस पर काम किया है और आईपीएल में इसका असर भी दिख रहा है। दो मैचों में उनके बल्ले से कोई बहुत बड़ी पारी नहीं निकली है, लेकिन वो अच्छी लय में दिखे हैं। वहीं गेंद के साथ हार्दिक अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उनकी गति भी 140 के करीब है। 

ऐसे में हार्दिक को टीम इंडिया में फिर से शामिल किया जा सकता है। वो गेंद और बल्ले दोनों के साथ बेहद उपयोगी खिलाड़ी हैं और अब उन्होंने अपनी फिटनेस भी साबित कर दी है। एक फिनिशर के रूप में हार्दिक चयनकर्ताओं की पहली पसंद रहे हैं और फिट होने पर उन्हें फिर मौका दिया जा सकता है। 

2. वेंकटेश अय्यर

हार्दिक के टीम इंडिया से बाहर होने के बाद वेंकटेश अय्यर लगातार भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं। इस दौरान उन्होंने बल्ले से अपनी उपयोगिता भी साबित की है। अय्यर अब तक गेंद के साथ भारत को कोई मैच नहीं जिता पाए हैं, लेकिन बल्ले के साथ वो कई उपयोगी पारियां खेल चुके हैं। श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में भी अय्यर ने अच्छा प्रदर्शन किया था। वेंकटेश निचले क्रम पर खेलने के अलावा पारी की शुरुआत कर सकते हैं। 

एक फिनिशर के रूप में वेंकटेश बड़े शॉट लगाने में माहिर हैं और संभलकर मैच खत्म करने की क्षमता भी उनके अंदर है। ऐसे में अय्यर को टी-20 विश्व कप में भी मौका दिया जा सकता है। 

3. दिनेश कार्तिक

36 साल के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक इन दिनों जबरदस्त फॉर्म में से गुजर रहे हैं। उन्होंने बैंगलोर के लिए शुरुआत तीन मैचों में उपयोगी पारियां खेली हैं। मुश्किल हालातों से भी कार्तिक ने बैंगलोर को मैच जिताए हैं और लगातार चर्चा में बने हुए हैं। वो भारतीय टीम के लिए भी मैच फिनिश कर चुके हैं। निदहास कप की उनकी पारी को आज भी याद किया जाता है। अगर कार्तिक अपनी फॉर्म बरकरार रख पाते हैं तो उन्हें भी टी20 विश्व कप के लिए मौका दिया जा सकता है। कार्तिक के पास अच्छा खासा अनुभव है और वो मुश्किल हालातों से मैच जिताने की क्षमता रखते हैं। 

4. दीपक हुड्डा

दीपक को हाल ही में वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम में खेलने का मौका मिला था। इस दौरान उन्होंने बल्ले और गेंद दोनों से प्रभावी प्रदर्शन किया था। दीपक ने उपयोगी गेंदबाजी करने के साथ ही बल्ले के साथ भी अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने संभलकर बल्लेबाजी की थी और भारत के लिए मैच खत्म किए थे। अब आईपीएल में भी उन्होंने कई उपयोगी पारियां खेली हैं। चयनकर्ता हुड्डा को भी फिनिशर के रूप में मौका दो सकते हैं, जो आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। 



Source link

Enable Notifications OK No thanks