IRCTC Share : तीसरी तिमाही में 150% से ज्यादा के नेट प्रॉफिट के बाद शेयरों में तेजी, जानिए बेचें, खरीदें या होल्ड करें


IRCTC share price : इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी, IRCTC) ने मंगलवार को अपने तीसरी तिमाही के नतीजे जारी किए थे. नेट प्रॉफिट 150 फीसदी से ज्यादा आने के बाद भारतीय रेल के शेयर एक बार फिर से रफ्तार पकड़ रहे हैं. आज NSE में IRCTC Share लगभग 2 फीसदी की तेजी के साथ 850 के आस-पास ट्रेड कर रहे हैं.

मजबूत तिमाही नतीजों का असर दिख रहा है. IRCTC ने तीसरी तिमाही (Q3) में 208.80 करोड़ का समेकित शुद्ध लाभ दर्ज किया, जो दिसंबर 2021 को समाप्त हुआ. वित्त वर्ष 2021-22 के लिए, 78.08 करोड़ के मुकाबले 167.41 प्रतिशत अधिक जो पिछले साल इसी अवधि में रिपोर्ट किया गया था.

2 रुपये प्रति शेयर का डिविडेंड
वहीं दिसंबर तिमाही के दौरान ऑपरेशंस से रेवेन्यू 141 फीसदी बढ़कर 540 करोड़ रुपये हो गया, जबकि बीते साल समान अवधि में यह 224 करोड़ रुपये रहा था. कंपनी के बोर्ड ने नतीजों की घोषणा के दौरान वित्त वर्ष 2021-22 के लिए 2 रुपये प्रति शेयर एंटरिम डिविडेंड का भी ऐलान किया है. बोर्ड ने वित्त वर्ष 2021-22 के एंटरिम डिविडेंड के भुगतान के उद्देश्य से रिकॉर्ड डेट 18 फरवरी तय की है.

950 रुपये का स्तर छू सकता है शेयर
लाइवमिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, शेयर इंडिया सिक्योरिटीज के वीपी और हेड ऑफ रिसर्च रवि सिंह, “मुख्य रूप से सभी सेगमेंट्स के योगदान और बीते साल के लो बेस के चलते नेट प्रॉफिट में इतनी अच्छी बढ़ोतरी रही है. कंपनी ने एंटरिम डिविडेंड का भी ऐलान किया है और हालिया बजट में अतिरिक्त वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat trains) के ऐलान का फायदा भी आईआरसीटीसी (IRCTC) के शेयर को मिलने जा रहा है. वर्तमान में, टेक्निकल सेटअप निकट भविष्य में 950 रुपये के टारगेट की सलाह है.”

नतीजों के बाद आएगी और तेजी
मनी कंट्रोल के मुताबिक, स्वास्तिका इनवेस्मार्ट लिमिटेड के हेड ऑफ रिसर्च संतोष मीणा ने कहा, “आईआरसीटीसी (IRCTC) का शेयर 3 महीने से ज्यादा समय से 780-920 रुपये की रेंज में कंसॉलिडेट कर रहा है. मुझे लगता है कि मजबूत नतीजों से इसमें तेजी आएगी, जिससे यह आने वाले दिनों में यह इस रेंज से ऊपर निकल सकता है. यदि यह 920 रुपये से ऊपर बंद होने में कामयाब रहता है तो हम इसमें 980-1000 के जोन तक रैली की उम्मीद कर सकते हैं, हालांकि 860 का स्तर तात्कालिक बाधा है. डाउनसाइड की बात करें तो यदि यह 780 रुपये के नीचे जाता है तो हम इसमें और कमजोर की उम्मीद कर सकते हैं.”

Tags: Indian Railway Catering and Tourism Corporation, Irctc, Stock return, Stock tips

image Source

Enable Notifications OK No thanks