ITR Update : अब तक भरे गए सिर्फ 3 करोड़ आईटीआर, समय बचा है 6 दिन, डेडलाइन बढ़ाने पर क्‍या बोला आयकर विभाग?


हाइलाइट्स

पिछले आकलन वर्ष में करीब 5.89 करोड़ करदाताओं ने रिटर्न दाखिल किया था.
विभाग का अनुमान है कि इस बार करीब 7 करोड़ करदाता आईटीआर भरेंगे.
इस बार आईटीआर की डेडलाइन 31 जुलाई है जो धीरे-धीरे करीब आ रही है.

नई दिल्‍ली. वित्‍तवर्ष 2021-22 का आयकर रिटर्न (ITR) भरने में अब सिर्फ 6 दिन ही बचे हैं और अभी तक कुल अनुमान के आधे करदाताओं ने भी रिटर्न दाखिल नहीं किया है. इस बीच आयकर विभाग लगातार लोगों से अपना रिटर्न तय समय के भीतर जमा करने की अपील कर रहा है.

दरअसल, बड़ी संख्‍या में करदाताओं को पिछले दो साल की तरह इस साल भी आईटीआर की डेडलाइन बढ़ने की उम्‍मीद है. हालांकि, सरकार और विभाग पहले भी यह संकेत दे चुके हैं कि इस बार आयकर रिटर्न भरने की तारीख को नहीं बढ़ाया जाएगा. राजस्‍व सचिव ने पिछले सप्‍ताह स्‍पष्‍ट रूप से कहा था कि सरकार इस बार रिटर्न की तारीख बढ़ाने के मूड में नहीं है. लिहाजा करदाताओं को 31 जुलाई से पहले अपना रिटर्न भरने की कोशिश करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें – हॉस्पिटल रूम पर जीएसटी का आपके हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी पर क्या होगा असर? एक्सपर्ट्स से समझिए

क्‍या बोला आयकर विभाग

आयकर विभाग ने 25 जुलाई को ट्वीट कर बताया कि आकलन वर्ष 2022-23 के लिए अभी तक 3 करोड़ से ज्‍यादा आईटीआर दाखिल किए गए हैं. इसकी डेडलाइन 31 जुलाई है, जो धीरे-धीरे करीब आ रही है. जिन करदाताओं ने अभी तक अपना रिटर्न नहीं भरा है, उनसे अपील की जाती है कि तय समय के भीतर आईटीआर दाखिल करें. विभाग ने एक बार फिर समय बढ़ाने को लेकर कोई संकेत नहीं दिया है. आईटीआर के जरिये ही करदाता को काटे गए टैक्‍स पर रिफंड मिलता या उन्‍हें बकाया टैक्‍स जमा करना होता है.

पिछले आकलन वर्ष (2021-22) में करीब 5.89 करोड़ करदाताओं ने रिटर्न दाखिल किया था. विभाग का अनुमान है कि इस बार करीब 7 करोड़ करदाता आईटीआर भरेंगे. हालांकि, डेडलाइन बीतने में अब एक सप्‍ताह से भी कम समय बचा है और अभी तक आधे करदाताओं ने भी रिटर्न दाखिल नहीं किया है.

आईटीआर भरने के हैं कई विकल्‍प

अगर आपने अभी तक अपना आयकर रिटर्न दाखिल नहीं किया है तो विभाग इस काम को पूरा करने के लिए आपको कई विकल्‍प बताता है. आयकर विभाग ने रिटर्न भरने के लिए अलग से पोर्टल बना रखा है. आप चाहें तो incometaxindia.gov.in पर जाकर ई-फाइलिंग पोर्टल का विकल्‍प चुन सकते हैं. इसके अलावा विभाग की ओर से पंजीकृत कई निजी संस्‍थाएं भी रिटर्न दाखिल कराती हैं. आप चाहें तो किसी सीए की मदद से भी अपना आईटीआर दाखिल कर सकते हैं.

Tags: Business news in hindi, Filing income tax return, ITR, ITR filing



image Source

Enable Notifications OK No thanks