जसप्रीत बुमराह बनेंगे भारतीय टीम के कप्तान! 35 साल बाद किसी गेंदबाज को मिल सकती है कमान


नई दिल्ली. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा रेपिड एंटीजेन परीक्षण (आरएटी) में कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं. रोहित को इंग्लैंड के खिलाफ ‘5वें टेस्ट से पूर्व उन्हें पृथकवास पर रखा गया है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने रविवार को यह जानकारी दी. टेस्ट मैच एक जुलाई से बर्मिंघम में शुरू होगा और रोहित अगर छह दिन पृथकवास में रहते हैं तो तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह या विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को टीम की अगुआई करने को कहा जा सकता है.

जसप्रीत बुमराह कर चुके हैं टीम इंडिया की उप-कप्तानी
इसी साल फरवरी महीने में बीसीसीआई ने जसप्रीत बुमराह को श्रीलंका के खिलाफ घरेलू टेस्ट और टी20 सीरीज में टीम का उप-कप्तान बनाया था. जसप्रीत बुमराह से पहले कपिल देव भारत की कप्तानी संभाल चुके हैं. कपिल देव की अगुवाई में भारतीय टीम पहली बार वनडे वर्ल्ड कप विजेता बन चुकी है. वहीं, अगर सिर्फ गेंदबाज की बाद करें तो लेग स्पिनर अनिल कुंबले टेस्ट और वनडे में भारत की कमान संभाल चुके हैं. वर्तमान में तेज गेंदबाज पैट कमिंस भी ऑस्ट्रेलिया की कमान संभाल रहे हैं.

रोहित शर्मा को होगा आरटी-पीसीआर टेस्ट
बीसीसीआई सचिव जय शाह ने प्रेस रिलीज में कहा, ‘‘टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा शनिवार को हुए रेपिड एंटीजेन परीक्षण (आरएटी) में कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं.’’ रिलीज के अनुसार, ‘‘वह अभी टीम होटल में पृथकवास में हैं और बीसीसीआई की मेडिकल टीम उनका ध्यान रख रही है. सीटी वेल्यु का आकलन करने के लिए रविवार को आरटी-पीसीआर परीक्षण किया जाएगा.’’

रोहित ने लीसस्टरशायर के खिलाफ अभ्यास मैच के पहले दिन बल्लेबाजी की थी लेकिन दूसरे दिन मैदान पर नहीं उतरे उन्होंने भारत की दूसरी पारी में भी बल्लेबाजी नहीं की. 35 साल के भारतीय कप्तान रोहित के शुभमन गिल के साथ टेस्ट मैच में पारी का आगाज करने की उम्मीद थी. लेकिन अब इस मुकाबले में उनका प्रतिनिधित्व आरटी-पीसीआर परीक्षण के नतीजे और उनके उबरने पर निर्भर करेगा.

इंग्लैंड दौरे पर बायो-बबल नहीं
ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी इंग्लैंड में टीम से देर से जुड़े क्योंकि वह टीम के ब्रिटेन दौरे पर रवाना होने से पहले कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए थे. इन मुकाबलों के लिए इंग्लैंड में जैविक रूप से सुरक्षित माहौल (बायो-बबल) तैयार नहीं किया गया है. भारत ने भी हाल में दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी के लिए जैविक रूप से सुरक्षित माहौल तैयार नहीं किया था.

Tags: India Vs England, Jasprit Bumrah, Rishabh Pant, Rohit sharma, Virat Kohli

image Source

Enable Notifications OK No thanks