जयसूर्या ने 3 हफ्ते पहले किया डेब्यू, इस तरह दुनिया के खतरनाक गेंदबाजों की लिस्ट में हुए शामिल


नई दिल्ली. श्रीलंका ने गाले में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तान को हरा दिया है. श्रीलंका ने इस टेस्ट को 246 रनों के बड़े अंतर से जीता. इस तरह से 2 टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 की बराबर रही. श्रीलंका की इस जीत के हीरो रहे लंका की नई सनसनी कहे जाने वाले प्रबध जयसूर्या (Prabath Jayasuriya), जिन्होंने सीरीज में 24 की धमाकेदार औसत के साथ पाकिस्तान के 17 बल्लेबाजों को अपना निशाना बनाया. गाले टेस्ट में भी प्रबध जयसूर्या ने दमदार प्रदर्शन करते हुए दूसरी पारी में 5 विकेट समेत मैच में 8 विकेट अपनी झोली में डाले. उन्होंने दोनों पारियों में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को आउट किया.

प्रबध जयसूर्या का करियर सिर्फ 3 टेस्ट मैच का ही है, लेकिन इस छोटे से करियर में वो कई दिग्गज गेंदबाजों को पीछे छोड़ चुके हैं. टेस्ट करियर के पहले 3 मैचों की बात करें, तो सबसे पहले नंबर पर भारत के पूर्व लेग स्पिनर रहे नरेंद्र हिरवानी है. नरेंद्र हिरवानी ने पहले 3 टेस्ट मैच में 31 विकेट विकेट लिए थे. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज चार्ली टर्नर हैं, जिन्होंने अपने पहले 3 टेस्ट मैच में 29 विकेट हासिल किए थे.

अब जयसूर्या भी लिस्ट में हुए शामिल
इस लिस्ट में संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर खुद प्रभात जयसूर्या भी आ गए हैं, जो अब तक 29 बल्लेबाजों को अपना शिकार बना चुके हैं. चौथे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबा रहे रूडीन हॉग है, जिनके नाम अपने पहले 3 टेस्ट मैच में 27 विकेट दर्ज हैं. लिस्ट में पांचवें नंबर पर भारत के बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल है, जिन्हाेंने पहले 3 टेस्ट मैच में 27 विकेट अपने नाम किए थे.

किस्मत से टीम में मिला मौका
प्रबध जयसूर्या महज 3 हफ्ते पहले तक श्रीलंका की टेस्ट टीम में शामिल नहीं थे. लेकिन किस्मत जयसूर्या के साथ थी. हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के साथ खत्म हुई टेस्ट सीरीज में बाएं हाथ के स्पिनर लसिथ एम्बुलदेनिया को खराब प्रदर्शन का खामियाजा भुगतना पड़ा और उन्हें टेस्ट टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया. इसके बाद बाएं हाथ के इन फॉर्म स्पिन गेंदबाज प्रवीण जयविक्रमा कोरोना का शिकार हो गए. ऐसे में कप्तान दिमुथ करुणारत्ने के पास कोई विकल्प नहीं रह गया और उन्होंने एक ऐसे गेंदबाज पर भरोसा दिखाया, जिसने घरेलू क्रिकेट में तो अपना दम दिखा दिया था. लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी भी उसका डेब्यू करना बाकी था. वो गेंदबाज कोई और नहीं प्रबध जयसूर्या थे.

SL vs PAK: बाबर आजम प्रचंड फॉर्म में, लेकिन इस नए नवेले गेंदबाज के सामने हो जाते हैं फेल

प्रबध जयसूर्या ने इस मौके का भरपूर फायदा उठाया और अपने कप्तान के भरोसे को सही साबित करते हुए गेंद से दमदार प्रदर्शन किया. प्रबध जयसूर्या ने ना सिर्फ अच्छा प्रदर्शन किया, बल्कि श्रीलंका की ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान पर जीत में गेंद से अहम योगदान भी दिया. जिस तरह से प्रबध जयसूर्या ने गेंदबाजी की है, उससे दुनिया भर के क्रिकेट फैंस को उनसे उम्मीदें और भी बढ़ गई है. यकीनन श्रींलका की टीम के पास भी अब वो हथियार है, जिसके दम पर आने वाले समय में श्रीलंकाई टीम बाकी टीमों के लिए भी खतरे की घंटी बजा सकती है.

Tags: Dimuth Karunaratne, Pakistan, Prabath Jayasuriya, Sri lanka

image Source

Enable Notifications OK No thanks