WhatsApp पर आया धमाकेदार निवेश स्कीम का मैसेज, गंवा दिए 9.5 लाख रुपये


तेजी से डिजिटल होती दुनिया में स्कैम शब्द इतना आम हो गया है कि यह हमें आए दिन सुनने को मिल जाता है। बढ़ते स्कैम के बीच एक लेटेस्ट घटना भारत से आई है, जहां एक शख्स ने निवेश के जरिए जबरदस्त रिटर्न हासिल करने का ख्वाब देखने की गलती की, जिसकी वजह से उसे 9.5 लाख रुपये गंवाने पड़े। व्यक्ति कथित तौर पर स्पोर्ट्स का सामान बेचने वाली दुकान में सेल्समैन का काम करता है।

TOI के अनुसार, इसकी शुरुआत पिछले साल मार्च में हुई, जब उस 40 वर्षीय सेल्समैन को WhatsApp पर निवेश करने के ऑफर वाला एक मैसेज मिला। मैसेज भेजने वाली एक महिला था, जिसने अपना नाम लुसी (Lucy) बताया। इस महिला ने पीड़ित के साथ बातचीत शुरू की और कहा कि अगर वह [सेल्समैन] उसके साथ निवेश करता है, तो रिटर्न की गारंटी है और वह जब चाहे तब पूरी राशि निकाल सकता है। 

रिपोर्ट में बताया गया है कि महामारी और तालाबंदी के दौरान सेल्समैन के दिन अच्छे नहीं गए और उसे पैसे की जरूरत भी थी, जिसके चलते उसने लुसी के वादे पर भरोसा कर लिया और निवेश करना शुरू कर दिया।

रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस अधिकारी ने बताया, “महिला ने उसे एक बैंक अकाउंट नंबर दिया और शुरू में 5,000 रुपये के मामूली निवेश के लिए कहा। जब उसने पैसे का भुगतान किया, तो सेल्समैन को उसके बैंक अकाउंट में रिटर्न के रूप में 255 रुपये की राशि मिली। आश्वस्त होकर, उसने 19 और लेनदेन किए। मार्च से नवंबर तक आठ महीने की अवधि में, कुल 9.55 लाख रुपये का भुगतान किया। उसने लुसी के निर्देशों के अनुसार अलग-अलग बैंक अकाउंट में पैसे भेजे।” 

इसके बाद भरोसा कायम रखवाने के लिए लुसी ने समय-समय पर पीड़ित को उसके द्वारा निवेश की गई राशि के मुनाफे के स्क्रीनशॉट भेजे। जब भी पीड़ित ने निवेश के पैसों  को निकालने के बारे में पूछताछ की, तो लुसी उसे यह कहते हुए रोका करती थी कि उसका निवेश अच्छा चल रहा है और उसे और अधिक भुगतान करना जारी रखना चाहिए।

इसके बाद पीड़ित को बताया गया कि उसके निवेश से घाटा होने लगा है। उसने तुरंत पूरी राशि वापस लेने के लिए कहा, लेकिन लुसी ने उसके साथ बात करनी बंद कर दी। बार-बार उससे संपर्क करने की कोशिश करने के बाद, सेल्समैन ने आखिरकार मलाड पुलिस से शिकायत की। पीड़ित ने कथित तौर पर उन बैंक अकाउंट की एक लिस्ट भी जमा की, जिनमें उसने पैसा ट्रांस्फर किया था और स्क्रीनशॉट की कॉपी भी जमा कराई, जिन्हें लुसी ने उसके साथ शेयर किया था।

रिपोर्ट के अनुसार, मलाड पुलिस ने लुसी की तलाश जारी कर दी है।

Source link

Enable Notifications OK No thanks